पटना, जेएनएन। पटना जंक्शन के सौंदर्यीकरण का कार्य अंतिम चरणों में है। जंक्शन को खूबसूरत बनाने के लिए रेलवे की ओर से सामने की दीवारों को पूरी तरह विनाइल बोर्ड से कवर कर बिहार ऐतिहासिक महापुरुषों की तस्वीरें उकेरी गई हैं। इसके दीवारों को कंप्यूटरीकृत रंगीन रोशनी से आकर्षक बनाया गया है। हर दस मिनट पर जंक्शन के दीवारों का रंग बदलने लगा है। बेतरतीब वाहन पार्किंग को पूरी तरह व्यवस्थित किया जा रहा है।

रेलवे की ओर से दूध मार्केट का मलबा हटाने का काम तेजी से चल रहा है। इस क्रम में रेलवे ने मंगलवार को स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार से होर्डिंग्स हटा लिए हैं। लोहे के कई पिलर्स बच गए हैं। इन्हें हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अब दूर से ही पटना जंक्शन की खूबसूरती देखते ही बन रही है। रेलवे की ओर से दूध मार्केट की जमीन में व्यवस्थित वाहन पार्किंग बनाई जाएगी। इसी सप्ताह से वाहन पार्किंग की शुरुआत कर दी जाएगी। लाइटिंग से जंक्शन परिसर आकर्षक लग रहा है।

पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर बड़े आकार की टीवी स्क्रीन लगाने का काम शुरू हो गया है। इस स्क्रीन पर ट्रेनों के आगमन- प्रस्थान की जानकारी दी जाने लगी है। इसके साथ ही सभी प्लेटफार्म पर कोच इंडिकेटर सिस्टम लगाए जा रहे हैं। इसके लिए 480 टीवी स्क्रीन लगाए जा रहे हैं। अब ट्रेनों की बोगियों की जानकारी इसी स्क्रीन से मिलने लगेगी।

लगेगा नया एस्केलेटर

इसके साथ ही बुकिंग काउंटर के पास नये एसी वेटिंग रूम के साथ ही पार्सल घर के पास नया एस्केलेटर बनाया जा रहा है। इसके सामने ही नया एसी कैफेटेरिया भी बनाया गया है। पार्सल घर के पास के फुट ओवरब्रिज को भी बड़ा बनाते हुए इसपर 960 वर्ग फीट का टीवी स्क्रीन लगाया जाएगा। सारा काम 31 अगस्त तक ही पूरा कर लेना है। 1 सितंबर को सारे कार्यों का उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा किए जाने की संभावना है।

बनाया जाएगा नया शवगृह

पटना जंक्शन की बाइक पार्किंग से लायंस क्लब द्वारा बनाए गए शवगृह को हटाकर करबिगहिया की ओर नया शवगृह बना दिया गया है। शवगृह को तोड़कर मस्जिद के पास से महावीर मंदिर के पीछे तक दो पहिया वाहन पार्किंग बनाई जाएगी। एयरपोर्ट की तर्ज पर इस पार्किंग की स्टील के पाइप से बैरिकेडिंग की जाएगी। मल्टी स्टोरी पार्किंग बन जाने के बाद गेट संख्या चार से इधर आने का रास्ता वाहनों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

Posted By: Akshay Pandey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप