Move to Jagran APP

आकर्षक लगने लगा पटना जंक्शन, हटाया जाएगा रिक्शा स्टैंड, होगी स्टील पाइप से बैरिकेडिंग Patna News

जंक्शन को खूबसूरत बनाने के लिए रेलवे की ओर से सामने की दीवारों को पूरी तरह विनाइल बोर्ड से कवर कर बिहार ऐतिहासिक महापुरुषों की तस्वीरें उकेरी गई हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 01:00 PM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 01:00 PM (IST)
आकर्षक लगने लगा पटना जंक्शन, हटाया जाएगा रिक्शा स्टैंड, होगी स्टील पाइप से बैरिकेडिंग Patna News
आकर्षक लगने लगा पटना जंक्शन, हटाया जाएगा रिक्शा स्टैंड, होगी स्टील पाइप से बैरिकेडिंग Patna News

पटना, जेएनएन। पटना जंक्शन के सौंदर्यीकरण का कार्य अंतिम चरणों में है। जंक्शन को खूबसूरत बनाने के लिए रेलवे की ओर से सामने की दीवारों को पूरी तरह विनाइल बोर्ड से कवर कर बिहार ऐतिहासिक महापुरुषों की तस्वीरें उकेरी गई हैं। इसके दीवारों को कंप्यूटरीकृत रंगीन रोशनी से आकर्षक बनाया गया है। हर दस मिनट पर जंक्शन के दीवारों का रंग बदलने लगा है। बेतरतीब वाहन पार्किंग को पूरी तरह व्यवस्थित किया जा रहा है।

loksabha election banner

रेलवे की ओर से दूध मार्केट का मलबा हटाने का काम तेजी से चल रहा है। इस क्रम में रेलवे ने मंगलवार को स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार से होर्डिंग्स हटा लिए हैं। लोहे के कई पिलर्स बच गए हैं। इन्हें हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अब दूर से ही पटना जंक्शन की खूबसूरती देखते ही बन रही है। रेलवे की ओर से दूध मार्केट की जमीन में व्यवस्थित वाहन पार्किंग बनाई जाएगी। इसी सप्ताह से वाहन पार्किंग की शुरुआत कर दी जाएगी। लाइटिंग से जंक्शन परिसर आकर्षक लग रहा है।

पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर बड़े आकार की टीवी स्क्रीन लगाने का काम शुरू हो गया है। इस स्क्रीन पर ट्रेनों के आगमन- प्रस्थान की जानकारी दी जाने लगी है। इसके साथ ही सभी प्लेटफार्म पर कोच इंडिकेटर सिस्टम लगाए जा रहे हैं। इसके लिए 480 टीवी स्क्रीन लगाए जा रहे हैं। अब ट्रेनों की बोगियों की जानकारी इसी स्क्रीन से मिलने लगेगी।

लगेगा नया एस्केलेटर

इसके साथ ही बुकिंग काउंटर के पास नये एसी वेटिंग रूम के साथ ही पार्सल घर के पास नया एस्केलेटर बनाया जा रहा है। इसके सामने ही नया एसी कैफेटेरिया भी बनाया गया है। पार्सल घर के पास के फुट ओवरब्रिज को भी बड़ा बनाते हुए इसपर 960 वर्ग फीट का टीवी स्क्रीन लगाया जाएगा। सारा काम 31 अगस्त तक ही पूरा कर लेना है। 1 सितंबर को सारे कार्यों का उद्घाटन केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा किए जाने की संभावना है।

बनाया जाएगा नया शवगृह

पटना जंक्शन की बाइक पार्किंग से लायंस क्लब द्वारा बनाए गए शवगृह को हटाकर करबिगहिया की ओर नया शवगृह बना दिया गया है। शवगृह को तोड़कर मस्जिद के पास से महावीर मंदिर के पीछे तक दो पहिया वाहन पार्किंग बनाई जाएगी। एयरपोर्ट की तर्ज पर इस पार्किंग की स्टील के पाइप से बैरिकेडिंग की जाएगी। मल्टी स्टोरी पार्किंग बन जाने के बाद गेट संख्या चार से इधर आने का रास्ता वाहनों के लिए बंद कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.