Move to Jagran APP

बिहार के नौ हवाई अड्डों को लेकर पटना हाईकोर्ट में सुनवाई, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और भागलपुर की भी बात

Bihar Airport News बिहार में पहले से मौजूद सभी हवाई अड्डों का विस्‍तार करते हुए उन्‍हें यात्री सेवाओं के लिए उपलब्‍ध कराने को लेकर पटना हाई कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई हुई। पूर्णिया एयरपोर्ट के संबंध में कोर्ट ने महत्‍वपूर्ण आदेश दिया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 09 Mar 2022 07:44 PM (IST)Updated: Wed, 09 Mar 2022 07:44 PM (IST)
बिहार के नौ हवाई अड्डों को लेकर पटना हाईकोर्ट में सुनवाई, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया और भागलपुर की भी बात
Bihar News: पटना हाई कोर्ट में एयरपोर्ट से जुड़े मामले की सुनवाई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। पटना हाई कोर्ट ने पटना समेत राज्य के अन्य हवाईअड्डों के निर्माण और विस्तार से संबंधित मामले पर सुनवाई की। मुख्य न्यायाधीश संजय करोल एवं न्यायाधीश एस कुमार की खंडपीठ ने गौरव कुमार सिंह और अन्य की लोकहित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए राज्य के विकास आयुक्त को दो सप्ताह में सभी पक्षों के साथ बैठक कर वस्तुस्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया हैं। कोर्ट ने पटना हवाईअड्डा के निदेशक को अगली सुनवाई में तलब किया है।

loksabha election banner

नौ हवाई अड्डों का सुनवाई में हुआ जिक्र

याचिका द्वारा बताया गया है कि राज्य में पटना, गया, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, भागलपुर, फारबिसगंज, मुंगेर और रक्सौल हवाईअड्डा हैं, लेकिन ये सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस नहीं हैं। कोर्ट ने पूर्णिया हवाईअड्डा से संबंधित भूमि अधिग्रहण के मुकदमों को वहां के डीएम को 45 दिनों में निपटाने का निर्देश दिया। मालूम हो कि पिछली सुनवाई में कोर्ट ने दो दिनों के भीतर गया हवाईअड्डा के संबंध में भूमि अधिग्रहण को लेकर लंबित मुकदमों की सूची देने का निर्देश दिया था।

अगली सुनवाई तीन सप्‍ताह बाद होगी

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता सुमीत कुमार सिंह ने हवाईअड्डा प्राधिकरण के पत्र का हवाला देते हुए कहा था कि गया हवाईअड्डा के लिए भी 26 एकड़ भूमि ही दी गई। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया के तहत बिहार सरकार ने लगभग 260 करोड़ रुपये के लिए अपील दायर कर रखा है। अगली सुनवाई तीन सप्ताह बाद होगी।

पटना, गया और दरभंगा में चालू हैं हवाई अड्डे

फिलहाल राज्‍य में तीन हवाई अड्डे आम लोगों के यातायात के लिए सेवा में हैं। इनमें पटना, गया और दरंभंगा का हवाई अड्डा शामिल है। दरभंगा हवाई अड्डा को कुछ ही महीनों पहले शुरू किया गया था। इस हवाई अड्डे पर यात्री सुविधाओं का अभी काफी अभाव है। पटना और गया एयरपोर्ट यूं तो लंबे अरसे से चालू हैं, लेकिन यहां भी यात्री सुविधाओं के विस्‍तार की योजनाएं लंबित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.