Move to Jagran APP

Bihar: पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल और जस्टिस ए अमानुल्लाह बनाए गए सुप्रीम कोर्ट के जज

पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल एवं जस्टिस ए अमानुल्लाह सुप्रीम कोर्ट के जज बनाए गए हैं। 13 दिसंबर 2022 को हुई कॉलेजियम की बैठक में इसके लिए अनुशंसा की गई थी जिस पर केंद्र सरकार ने शनिवार को मुहर लगा दी।

By Arun AsheshEdited By: Yogesh SahuSat, 04 Feb 2023 07:18 PM (IST)
Bihar: पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल और जस्टिस ए अमानुल्लाह बनाए गए सुप्रीम कोर्ट के जज
Bihar: पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल और जस्टिस ए अमानुल्लाह बनाए गए सुप्रीम कोर्ट के जज

राज्य ब्यूरो, पटना। पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल एवं जस्टिस ए अमानुल्लाह सुप्रीम कोर्ट के जज बनाए गए। 13 दिसंबर 2022 को हुई कॉलेजियम की बैठक में पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल एवं वरीय जज जस्टिस ए अमानुल्लाह की अनुशंसा की गई थी, जिसपर केंद्र सरकार ने शनिवार को मुहर लगा दी।

जस्टिस संजय करोल को 11 नवंबर 2019 को पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में नियुक्त किया गया था। जस्टिस करोल 9 नवंबर, 2018 को त्रिपुरा के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए थे। 25 अप्रैल 2017 को उन्हें हिमाचल प्रदेश के उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

उन्होंने हिमाचल प्रदेश के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में वैधानिक कर्तव्यों का निर्वहन किया। 1998 से 2003 तक उन्होंने हिमाचल प्रदेश के महाधिवक्ता के रूप में संवैधानिक कर्तव्यों का निर्वहन किया। वर्ष 1999 में वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में मनोनीत हुए और केंद्र सरकार, भारत के सर्वोच्च न्यायालय के लिए वरिष्ठ पैनल में शामिल हुए।

वर्ष 1986 में उन्होंने वकालत शुरू की थी और संवैधानिक, कारपोरेट, आपराधिक और नागरिक मामलों में भारत के सर्वोच्च न्यायालय सहित विभिन्न न्यायालयों में प्रैक्टिस की। पटना हाईकोर्ट के वरीय जज जस्टिस ए अमानुल्लाह ने 27 सितंबर 1991 को वकालत शुरू की थी। जस्टिस अमानुल्लाह को 20 जून 2011 को पटना हाईकोर्ट के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

10 अक्टूबर 2021 को उन्हें आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के जज के रूप में स्थानांतरित किया गया था। उन्हें दोबारा 20 जून 2022 को पटना हाईकोर्ट स्थानांतरित किया गया था। चीफ जस्टिस कोर्ट में हुआ फेयरवेल का आयोजन शनिवार को चीफ जस्टिस कोर्ट में जस्टिस संजय करोल एवं जस्टिस ए अमानुल्लाह के सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में पदोन्नत होने पर फेयरवेल का आयोजन किया गया।

पटना हाईकोर्ट के जजों एवं अधिवक्ताओं ने उन्हें बधाई दी। बार काउंसिल आफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने कहा कि कई साल बाद पटना हाईकोर्ट के जज पदोन्नत होकर सुप्रीम कोर्ट गए हैं। यह बिहार के लिए गर्व की बात है। महाधिवक्ता पीके शाही, बिहार स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष रमाकांत शर्मा, एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश चंद्र वर्मा, अधिवक्ता आरके शुक्ला, अधिवक्ता प्रशांत प्रताप, अधिवक्ता राजीव कुमार सिंह आदि ने भी दोनों को बधाई दी।

जस्टिस चक्रधारी शरण सिंह बने पटना हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस

पटना हाईकोर्ट के सबसे वरीय न्यायाधीश जस्टिस चक्रधारी शरण सिंह को पटना हाईकोर्ट का एक्टिंग चीफ जस्टिस बनाया गया है। राष्ट्रपति की ओर से इस संबंध में अधिसूचना जारी की गई है। चीफ जस्टिस संजय करोल के सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किए जाने के परिणामस्वरूप नई व्यवस्था की गई है। चक्रधारी शरण सिंह का कार्यकाल पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर प्रभार छोड़े जाने की तिथि से प्रभावी होगा।