Move to Jagran APP

बंगला बचाने को सुप्रीम कोर्ट जाएंगे तेजस्वी यादव, बोले- इंसाफ मिलने की है उम्मीद

पटना हाईकोर्ट ने नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव को बंगला खाली करने का आदेश दिया। अब तेजस्‍वी बंगला बचाने को सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। क्‍या है पूरा मामला, जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 09:27 AM (IST)
बंगला बचाने को सुप्रीम कोर्ट जाएंगे तेजस्वी यादव, बोले- इंसाफ मिलने की है उम्मीद
बंगला बचाने को सुप्रीम कोर्ट जाएंगे तेजस्वी यादव, बोले- इंसाफ मिलने की है उम्मीद
पटना [जेएनएन]। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष व पूर्व उपमुख्‍यमंत्री तेजस्वी यादव के विवादित बंगले को लेकर पटना हाईकोर्ट का सोमवार को फैसला आ गया। कोर्ट ने अपने फैसले में तेजस्‍वी को बंगला खाली कराने का आदेश दिया। पटना के देश रत्न मार्ग स्थित बंगला नंबर 5 से संबंधित यह मुकदमा चीफ जस्टिस एपी शाही व जस्टिस अंजना मिश्रा की बेंच में थी। इसके बाद अब तेजस्‍वी यादव सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेंगे।
कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि नेता प्रतिपक्ष होने के नाते तेजस्‍वी यादव को बंगला रखने का अधिकार है। लेकिन कोई भी पूर्व मंत्री यह दावा नहीं कर सकता कि उसे मन माफिक सरकारी आवास ही मिले। कोर्ट के फैसले से अब साफ हो गया है कि मामला राज्य सरकार के क्षेत्राधिकार में है। सरकार जो उचित समझती है, वही मान्य होगा।
यह है मामला
विदित हो कि यह बंगला उपमुख्‍यमंत्री के लिए आवंटित है। महागठबंधन की सरकार में उपमुख्‍यमंत्री रहते तेजस्‍वी यादव इस बंगले में रहते थे। लेकिन सरकार गिरने के बाद उन्‍होंने बंगला खाली नहीं किया है। इस बीच सरकार ने बंगला वर्तमान उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी को आवंटित कर दिया है। बंगला को खाली नहीं करने को लेकर तेजस्‍वी की याचिका हाईकोर्ट के सिंगल बेंच से पहले ही खारिज की जा चुकी है। इसके बाद तेजस्‍वी ने सिंगल बेंच के आदेश को डबल बेंच में चुनौती दी, जिसपर सोमवार को फैसला आया।

तेजस्‍वी यादव 2016 से इस बंगले में रहते हुए कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। तेजस्वी के वकील अभिनव श्रीवास्तव के अनुसार तेजस्वी इस तरह का बंगला रखने का कानूनी अधिकार है। जबकि, महाधिवक्ता ललित किशोर के अनुसार यह बंगला उपमुख्यमंत्री के नाम से आवंटित है।
सुशील मोदी को अलॉट है बंगला

इस बंगले को उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के नाम से अलॉट किया गया है। लेकिन तेजस्‍वी यादव इसे खाली नहीं कर रहे हैं। फिलहाल सुशील मोदी नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव के नाम से अलॉट 1, पोलो रोड के बंगले में रह रहे हैं।
अभी सुलझता नहीं दिख रहा विवाद
माना जा रहा है कि पटना हाईकोर्ट के फैसले के बावजूद फिलहाल यह मामला सुलझता नहीं दिख रहा। फैसला विपक्ष में जाने के बाद तेजस्‍वी यादव सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। राजद प्रवक्‍ता मृत्‍युंजय तिवारी ने पहले ही कहा था कि उन्‍हें कोर्टपर भरोसा है, लेकिन उनके लिए आगे के दरवाजे भी खुले हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.