Move to Jagran APP

टॉप रैंकिंग प्लेयर है आठ साल की एेशानी, इसके शह-मात की चाल देख आप भी हो जाएंगे हैरान

पटना में जन्मी एेशानी पाठक है तो आठ साल की लेकिन इस छोटी-सी उम्र में उसकी लगन और शतरंज की बिछी बिसात पर शह-मात की उसकी चाल देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। जानिए..

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 03:13 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 10:17 PM (IST)
टॉप रैंकिंग प्लेयर है आठ साल की एेशानी, इसके शह-मात की चाल देख आप भी हो जाएंगे हैरान

पटना, जेएनएन। पटना में आयोजित अंडर 9 आयु वर्ग के लिए ABCA Golden Jubilee FIDE Rating Chess Tournament में आठ साल की एेशानी पाठक ने प्रथम पुरस्कार जीता है। अॉल इंडिया चेस फेडरेशन की तरफ से इस प्रतियोगिता का आयोजन बिहार चेस एसोशियन की तरफ से किया गया था। 

loksabha election banner

पटना में आयोजित इस टूर्नामेंट में प्रथम पुरस्कार जीतने वाली आठ साल की एेशानी पाठक पटना की ही हैं और अभी वाराणसी में रहकर अपनी पढ़ाई कर रही हैं। बचपन से ही शतरंज में रुचि रखने वाली एेशानी ने बीते दो सालों में अंतरराष्ट्रीय, राज्य व स्कूल स्तर की कई प्रतियोगिताओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और अभी वे शतरंज की अंडर-8 आयु बालिका वर्ग में भारत की टॉप रैंकिंग खिलाड़ी है.।

एेशानी की शतरंज में अन्तर्राष्ट्रीय रेटिंग 1229 है और वह अपने आयु वर्ग में एशिया की 6 नंबर की खिलाड़ी हैं।फिलहाल ऐशानी पाठक चीन में आयोजित होने वाली वर्ल्ड कैडेट शतरंज प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी।

ऐशानी को पहला मौका वाराणसी जिला ओपन सब-जूनियर शतरंज प्रतियोगिता 2017 में मिला। मात्र दस दिन की तैयारी में उसे पहली बार अप्रैल 2017 में आयोजित हुई इस प्रतियोगिता में खेलने के लिए स्कूल की तरफ से भेजा गया था।

इसके बाद सिर्फ तीन महीने की तैयारी के बाद कोच स्वप्निल राज, ऐशानी को उत्तर प्रदेश राज्य अंडर-7 बालिका वर्ग शतरंज प्रतियोगिता 2017 में लेकर गए जिसका आयोजन नोएडा में 18-20 अगस्त तक हुआ था। यहां उसने 3 अंकों के साथ द्वितीय स्थान प्राप्त किया और उसे उत्तर प्रदेश की ओर से 31वें राष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता के लिए चयनित किया गया।

उपलब्धियां

सितंबर 2017 में मात्र 6 साल की ऐशानी ने राष्ट्रीय अंडर-7 बालिका वर्ग शतरंज प्रतियोगिता में 5.5 अंक प्राप्त किए। फिर 4-5 नवम्बर 2017 तक आयोजित वाराणसी इंटर स्कूल शतरंज प्रतियोगिता में ऐशानी ने अपने आयु वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

साल 2018 के मई में आयोजित वाराणसी जिला स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता के बालिका आयु वर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऐशानी ने अंडर - 7, 9 ,11आयु वर्ग में पहला स्थान प्राप्त किया।

नोएडा में आयोजित उत्तर प्रदेश राज्य अंडर-7 बालिका वर्ग शतरंज प्रतियोगिता 2018 में ऐशानी ने 5 में से 5 अंक प्राप्त करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया। यहां के बाद उसे 32वें राष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता 2018 में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित किया गया।

कर्नाटक के तुमकुर में जुलाई 2018 में आयोजित 32वें राष्ट्रीय अंडर-7 बालिका वर्ग शतरंज प्रतियोगिता 2018 में ऐशानी ने 11 राउंड में 9 अंकों के साथ तृतीय स्थान प्राप्त किया।

बलिया में खेले गए सीबीएससी इंटर स्कूल शतरंज प्रतियोगिता 2018-19 अंडर-11बालक वर्ग में ऐशानी की टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया और ऐशानी को बोर्ड पुरस्कार प्राप्त हुआ। 17वीं दिल्ली अन्तर्राष्ट्रीय ओपन ग्रैंडमास्टर शतरंज प्रतियोगिता कैटिगरी B, जो 9-12 जनवरी 2019 तक खेला गया, वहां ऐशानी ने कुल 4.5 अंक (जिसमें 3.5 अंक रेटेड खिलाड़ियों के खिलाफ) प्राप्त किया।

इसके साथ ही ऐशानी ने अन्तर्राष्ट्रीय रेटिंग 1229 प्राप्त किया और वह रैंकिंग में भारत की अंडर-8,आयु बालिका वर्ग में टाॅप रेटेड खिलाड़ी बनी।

इसी साल 1 से 10 अप्रैल 2019 के बीच श्रीलंका में आयोजित एशियन यूथ चेस चैंपियनशिप 2019 में भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए ऐशानी ने रजत पदक हासिल किया। अब उसे 20 अगस्त से 2 सितंबर 2019 को चीन में आयोजित होने वाले वर्ल्ड कैडेट शतरंज प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.