Move to Jagran APP

Bihar Lockdown: आपात स्थिति में मिलेगा E-Pass, मरीजों को होगा लाभ, ऑनलाइन करें अप्लाई

Bihar Lockdown सरकार ने आपात स्थिति के लिए ई-पास जारी करने का निर्णय लिया है। सोमवार से ऑनलाइन पास प्राप्त किए जा सकेंगे। जानें क्या होगा करना।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 02:17 PM (IST)
Bihar Lockdown: आपात स्थिति में मिलेगा E-Pass, मरीजों को होगा लाभ, ऑनलाइन करें अप्लाई
Bihar Lockdown: आपात स्थिति में मिलेगा E-Pass, मरीजों को होगा लाभ, ऑनलाइन करें अप्लाई

पटना, जेएनएन। कोरोना वायरस की रोकथाम को हुए लॉकडाउन से आपात स्थिति में फंसे लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने आपात स्थिति के लिए ई-पास जारी करने का निर्णय लिया है। सोमवार से ऑनलाइन पास प्राप्त किए जा सकेंगे।

loksabha election banner

समाजसेवी ने की थी मांग

बतातें चलें कि गत तीन मार्च को प्रधानमंत्री की पहल पर राज्यसभा सांसद विनय प्रभाकर सहस्नबुद्धे कोरोना के कहर के बीच मानव सेवा कर रहे संस्थाओं के प्रतिनिधियों से समस्याओं पर बातचीत कर रहे थे। इसमें वचरुअल ब्लड बैंक संचालित कर जरूरतमंदों को रक्त मुहैया कराने वाले पटना के समाजसेवी मुकेश हिसारिया ने थैलेसीमिया रोग से पीड़ित लोगों के लिए ब्लड बैंकों में खून की कमी का हवाला देते हुए रक्तदान करने वालों के लिए पास जारी कराने की मांग की थी।

लॉकडउन में पास का काम करेगा

सहस्नबुद्धे ने इस समस्या के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय का ध्यानाकर्षण इस समस्या की ओर कराया। राज्यसभा सदस्य सहस्नबुद्धे ने रविवार को ट्वीट कर मुकेश हिसारिया को बताया कि सोमवार से थैलेसीमिया पीड़ितों को ब्लड ट्रांसफ्यूजन के लिए हॉस्पिटल जाने के लिए हॉस्पिटल द्वारा बनाया उनका थैलेसीमिया कार्ड ही लॉकडउन में पास का काम करेगा। रविवार को ही पटना के कृष्णा सिंघानिया ने आवेदन कर ऑनलाइन पास प्राप्त कर लिया। वह कल एक निजी अस्पताल में भर्ती रोगी के लिए रक्तदान करेंगे। इस सुविधा से मरीज और उनकी मदद के लिए आगे आने वालों को सुविधा होगी। 

आवश्यक जानकारी भरने पर इस तरह मिलेगा ई-पास

सर्विसऑनलाइन डॉट बिहार डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगइन करने पर सबसे ऊपर बाईं ओर कोविड-19 आपदा के लिए ई-पास का निर्गमन न्यू सूचना दिखेगी। इसे क्लिक करते हुए कुछ आवश्यक जानकारियों को भर कर फोटो अपलोड करने के कुछ घंटे बाद ही ऑनलाइन पास आपको जारी कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.