Move to Jagran APP

बिहार को जल्द ही एक और AIIMS की सौगात, पटना एम्स में इमरजेंसी सेवा शुरू

जल्द ही बिहार को एक और एम्स की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही बहुप्रतीक्षित एम्स की सुविधा बहाल कर दी गई है जिससे पूरे बिहार को लाभ मिलेगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 01:50 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 10:36 PM (IST)
बिहार को जल्द ही एक और AIIMS की सौगात, पटना एम्स में इमरजेंसी सेवा शुरू
बिहार को जल्द ही एक और AIIMS की सौगात, पटना एम्स में इमरजेंसी सेवा शुरू

पटना [जेएनएन]। बहुप्रतीक्षित एम्स की इमरजेंसी सुविधा से पूरे बिहार के लोगों को लाभ मिलेगा। यहां इमरजेंसी में 60 और ट्रॉमा में 55 बेड की सुविधा होगी। सोमवार को एम्स पटना की इमरजेंसी सहित विभिन्न सुविधाओं के उद्घाटन के अवसर पर आयोजित समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने ये बातें कहीं। 

loksabha election banner

इससे पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री राम कृपाल यादव, सूबे के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सांसद संजय जायसवाल ने इमरजेंसी, ट्रॉमा भवन, आठ मॉडयूलर ऑपरेशन थिएटर और आइपीडी सी ब्लॉक में शामिल नए 250 बेड का लोकार्पण किया। 

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने कहा कि एम्स, पटना दो महीने बाद और व्यवस्थित होगा। यहां कई और सुविधाओं का आगाज होगा। जल्द ही सूबे में एक और एम्स की सुविधा दी जाएगी। इसकी जगह को लेकर जल्द घोषणा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि एम्स के 41 विभाग में से 37 तैयार होकर कार्य कर रहे हैं। अगले दो महीने में 20 और नए ऑपरेशन थिएटर तथा लगभग चार सौ बेड की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इससे यहां कुल 35 ऑपरेशन थिएटर हो जाएंगे। इसमें 21 ओटी मॉडयूलर होंगे। बेड भी लगभग एक हजार हो जाएंगे। अभी भी यहां हर दिन दो हजार मरीज इलाज के लिए ओपीडी में पहुंचते हैं।

उन्होंने कहा कि बेडों की संख्या 350 से अब 600 पहुंच चुकी है। ऑपरेशन थिएटर पांच से अब 13 हो चुके हैं। नए ऑपरेशन थिएटर बनने से मरीजों की वेंटिंग लिस्ट घटेगी। सांसद संजय जायसवाल ने कहा कि चार वर्षों का यह प्रयास दिख रहा है। आगे तेज प्रयास से इसे नया मुकाम दिलाया जा सकता है। आगत अतिथियों का स्वागत निदेशक डॉ. पीके सिंह ने किया, जबकि संचालन डॉ. संजीव कुमार ने किया। 

प्रतिस्पर्धा से बढ़ेगी उपचार की सुविधा

 स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि एम्स में इमरजेंसी की प्रतिक्षा काफी दिनों से थी। इससे राज्य के बड़े अस्पताल आइजीआइएमएस और पीएमसीएच में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। 

नौबतपुर में होगा रुरल सेंटर

केंद्रीय राज्य मंत्री राम कृपाल यादव ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की देन पटनावासियों के लिए फलीभूत हो रही है। इसमें काफी विलंब हुआ, लेकिन अब यह रफ्तार पकड़ेगा। उन्होंने कहा कि एम्स का ग्रामीण सेंटर नौबतपुर में होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.