Move to Jagran APP

सेना में बहाली के नाम पर ठगी करने वाला गिरफ्तार

अपने को सेना का जवान बताकर सेना में भर्ती करने के नाम पर ठगी करने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 01:15 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 01:15 AM (IST)
सेना में बहाली के नाम पर ठगी करने वाला गिरफ्तार
सेना में बहाली के नाम पर ठगी करने वाला गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, दानापुर : अपने को सेना का जवान बताकर सेना में भर्ती करने के नाम पर ठगी करने वाले एक जालसाज को सेना इंटेलीजेंस के सहयोग से दानापुर पुलिस ने बोधगया से गिरफ्तार किया। उसके पास पुलिस ने आर्मी के कैंटीन कार्ड अलग-अलग नाम के आधार कार्ड, पैन कार्ड, आइ कार्ड, सेना की वर्दी में फोटो, पेन ड्राइव, मोबाइल आदि बरामद किया। गिरफ्तारी के बाद सेना इंटेलीजेंस के पदाधिकारी एवं पुलिस उससे पूछताछ कर इसमें शामिल अन्य सदस्यों का पता लगाने में जुटी है।

loksabha election banner

दानापुर थाना क्षेत्र के खरंजारोड निवासी सुमित कुमार झा से सेना में नौकरी लगाने के नाम पर जहानाबाद जिला के पाली थाना क्षेत्र के इमलिया निवासी रौशन कुमार ने पिछले 2019 में चार लाख रुपये लिये थे। इस बाबत सुमित कुमार ने दानापुर थाने में मामला दर्ज कराया। सूत्रों की मानें तो सेना की खुफिया विभाग को अगस्त माह में ऐसी शिकायत मिली थी कि सेना में बहाली कराने के नाम पर रौशन पैसा लिया है। साथ ही वो अपने को सेना का कर्मी बताता है। इसके बाद से सेना इंटेलीजेंस की टीम लगातार इस पर कार्य करते हुए साक्ष्य जुटाने में जुटी थी। पिछले पांच-छह माह के प्रयास के बाद यह सफलता मिली।

सूत्रों की मानें तो 2017 में सेना में भर्ती होने को लेकर आये जालसाज रौशन ने एमएच में रिसेप्शआन पर एवं मेस में वेटर का भी कुछ दिन काम किया था। अपनी पहचान बनाते हुए वर्दी भी पहन कर लोगो को झांसे में ले लिया। गांव के युवकों को बहाली के लिए प्रशिक्षण भी देता था। रामगढ़ में एसबीआई में डिफेंस स्पेशल पैकेज एकाउंट भी खोल रखा था। उसके लगातार वाट्सएप, फेसबुक पर डीपी बदलने उसमें सेना के विभिन्न रैक का बैज लगा फोटो डालने से आर्मी इंटेलीजेंस का शक बढ़ गया। इसके बाद उसके खाते की जांच की गई तो युवक द्वारा भेजी गई राशि का पता चला। दिल्ली में भी रौशन के एकांउट होने का पता इंटेलीजेंस को पता चला है। कई लोगो को इसने ठगी को शिकार बनाया होगा।

सूत्रों की मानें तो रौशन द्वारा पटना के बाजार समिति इलाके से सर्विस परिचय पत्र स्मार्ट कार्ड आदि बनाने की बात सामने आई है। इसमें अपने को सिपाही बताया है। इस संबंध में दानापुर थाना में रौशन के विरुद्ध सुमित ने मामला कांड संख्या 22/21 दर्ज कराया गया। पुलिस ने धारा 140 419 420 467 468 471 के तहत मामला दर्ज की है। पुलिस ने आर्मी इंटेलीजेंस के सहयोग से वैज्ञानिक अनुसंधान के माध्यम से रौशन को बोधगया दो मुहान से गिरफ्तार कर दानापुर लाई। पुलिस रौशन से लगातार पुछताछ में जुटी है। उसके मेाबाइल को खंगालने में पुलिस जुटी है। इसमें कई मैसेज आने की बात सामने आयी है। साथ ही उसके पास से कई आधार कार्ड कैंटीन कार्ड परिचय पत्र सेना की वर्दी में फोटो पेनड्राइव मोबाइल मोहर आदि बरामद किये गये है। इसको लेकर छानबीन की जा रही है। आर्मी इंटेलीजेंस इस मामले को लेकर आगे की जांच में जुटी है। थानाध्यक्ष अजीत कुमार साहा ने बताया कि मामले दर्ज कर जालसाजी करने के आरोप में रौशन को गिरफ्तार किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.