पटना । सातवें चरण के चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने में जुटी पुलिस मतदान केंद्रों पर फ्रेंडली नजर आई। प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। पुलिस कंट्रोल रूम में तैनात अतिरिक्त बल हर फोन पर संबंधित थाने को खबर दे रहा था। सुबह के साढ़े सात बजे से ईवीएम में खराबी, फर्जी वोटिंग, धक्का-मुक्की से लेकर संदिग्ध की सूचना मिलने पर संबंधित थाने के पुलिस पदाधिकारी दौड़ते नजर आए। साथ ही जोनल आइजी, डीआइजी, एसएसपी से लेकर सभी सिटी एसपी भी बूथों पर लगातार भ्रमण करते रहे।

ई-रिक्शा, ऑटो, सिटी बस और निजी वाहनों को रही छूट

शहर के चौक-चौराहों पर पुलिस कम नजर आई, लेकिन हर बूथ पर 10 से अधिक जवान तैनात थे। उनके साथ अर्धसैनिक बल भी मौजूद रहे। बूथों पर मतदान के लिए आने वाले लोगों की मदद भी की जा रही थी। ट्रैफिक व्यवस्था को भी सामान्य रखा गया था। यहां तक बिना हेलमेट और ट्रिपल लोडिंग कर बूथ पर मतदान करने वालों को भी पुलिस किसी प्रकार से रोक-टोक करते नजर नहीं आई। मतदान केंद्रों तक पहुंचने वाले वाहनों की पार्किंग के लिए भी पुलिस मदद करते नजर आई। चुनाव के दौरान सख्त निर्देश दिए गए थे कि निजी वाहन से मतदान केंद्र तक आने वालों की मदद की जाए, न कि वाहन के कागजात या हेलमेट के लिए उन्हें रोका-टोका जाए। इसके साथ ही ई-रिक्शा, ऑटो और सिटी बस को भी चलने की छूट दी गई थी।

कंट्रोल रूम में तैनात किए गए थे नौ पुलिस पदाधिकारी

पुलिस कंट्रोल रूम में नौ पुलिस पदाधिकारियों की अतिरिक्त तैनाती की गई थी। साथ ही, शहर में लगे 250 सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जा रही थी। सामान्य से दो गुना फोन कंट्रोल रूम में आए। पुलिस हर फोन को लेकर गंभीर नजर आई। सिटी एसपी और एसएसपी भी कंट्रोल रूम के संपर्क में थीं।

बोरिग रोड पर रूट डायवर्जन के बाद भी मतदाता को छूट

शाम के चार बजते ही बोरिग रोड से बोरिग रोड चौराहा तक और बोरिग रोड चौराहा से हड़ताली चौक तक बैरिकेडिंग गिरा दिया गया। इस रूट को मतदान के बाद ईवीएम और वीवीपैट को एएन कॉलेज तक ले जाने के लिए सुरक्षित किया गया था। इसे देखते हुए ट्रैफिक पुलिस इन मार्गो पर तैनात हो गई। शाम पांच बजे तक बड़े वाहनों का इन मार्ग पर प्रवेश वर्जित कर दिया गया। हालांकि, मतदान के मकसद से आने-जाने वालों को शाम छह बजे तक इस मार्ग से चलने की छूट दी गई। शाम छह बजे के बाद ईवीएम लेकर आने वाली पेट्रोलिंग पार्टी को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस