Move to Jagran APP

अब डोर-टू-डोर वाहन में नहीं फेंक सकेंगे हर तरह का कूड़ा, मेडिकल वेस्ट के लिए लगेगा लाल डिब्बा

मेडिकल वेस्ट मासिक धर्म में इस्तेमाल पैड और मास्क व ग्लव्स अब डोर टू डोर वाहन में लगे लाल डिब्बे में फेंकना होगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 03:02 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 03:02 PM (IST)
अब डोर-टू-डोर वाहन में नहीं फेंक सकेंगे हर तरह का कूड़ा, मेडिकल वेस्ट के लिए लगेगा लाल डिब्बा
अब डोर-टू-डोर वाहन में नहीं फेंक सकेंगे हर तरह का कूड़ा, मेडिकल वेस्ट के लिए लगेगा लाल डिब्बा

पटना, जेएनएन। डोर टू डोर वाहन में अब लाल रंग का एक छोटा बॉक्स लगेगा। इसमें घर-घर में इस्तेमाल मेडिकल वेस्ट, मासिक धर्म में इस्तेमाल पैड और कोरोना वायरस से बचाव के लिए इस्तेमाल किए गए मास्क और ग्लव्स का संग्रह होगा। मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर गुरुवार को नगर निगम मुख्यालय में आयोजित पीरियड इन महामारी विषय पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित करते हुए नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने यह जानकारी दी।

loksabha election banner

एक सप्ताह के अंदर दस वार्ड में लगेंगे कचरे के डिब्बे

नगर आयुक्त ने इस अवसर पर रेड वेस्ट अभियान लॉन्च किया। एक सप्ताह के अंदर कम से कम दस वार्ड के डोर टू डोर कचरा वाहनों में ये डिब्बे लग जाएंगे। साथ ही वाहन में लाल रंग के डिब्बे में संक्रमित कचरा डालने के लिए जागरुकता फैलाई जाएगी। इस अवसर पर प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन संयुक्त विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के कार्यक्रम पदाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि नगर निगम के साथ मिलकर यूएनडीपी मेडिकल एवं घरेलू कचरे के उठाव में सहयोग करने जा रहा है। ऐसे कचरे सामान्य कचरे में मिल जाते हैं। इससे बीमारियां फैलने की संभावनाएं रहती हैं। इस अवसर पर अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। यूएनडीपी की तरफ से गर्दनीबाग कचरा प्वाइंट के पास सफाई कर्मियों के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।

15 जून डेडलाइन, बाकरगंज नाले की सफाई में जुटा निगम

पटना नगर निगम के नूतन राजधानी अंचल ने बाकरगंज नाले की सफाई में अपनी ताकत झोंक दी है। यह नाला अब तक साफ नहीं हुआ है। 25 मजदूरों की टीम छोटी मशीन के साथ सफाई में जुटी है। एक जेसीबी भी सफाई में लगी है। 15 जून तक सफाई कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर और प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल इस नाले की सफाई के लिए कई बार लक्ष्य तय चुके हैं। अब सफाई कार्य पूरा होने तक लगातार काम चलेगा। नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि अंचल स्तर पर 15 जून तक इस नाले की सफाई का लक्ष्य रखा गया है। महज डेढ़ किलोमीटर लंबे नाले की सफाई चुनौती बन गई है। उमा सिनेमा हॉल से शुरू नाला अंटाघाट संप हाउस तक जाता है। इसके दोनों तरफ मकान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.