Move to Jagran APP

अब प्राथमिकता के आधार पर लगाई जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज, बनाया जाएगा अलग काउंटर

सुरक्षा प्रदान करने तथा संभावित तीसरी लहर से निबटने को लेकर चल रहे टीकाकरण अभियान में अब प्राथमिकता के आधार पर लोगोंं को कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। इसको लेकर टीकाकरण केंद्रों पर सेकेंड डोज के लिए अलग से काउंटर बनाया जायेगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Mon, 23 Aug 2021 05:53 PM (IST)Updated: Mon, 23 Aug 2021 05:53 PM (IST)
अब प्राथमिकता के आधार पर लगाई जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज, बनाया जाएगा अलग काउंटर
अब प्राथमिकता के आधार पर लगाई जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज।

जागरण संवाददाता, गोपालगंज : वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने तथा संभावित तीसरी लहर से निबटने को लेकर चल रहे टीकाकरण अभियान में अब प्राथमिकता के आधार पर लोगोंं को कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी। इसको लेकर टीकाकरण केंद्रों पर सेकेंड डोज के लिए अलग से काउंटर बनाया जायेगा। ताकि सेकेंड डोज के लाभार्थियों को लंबी कतार में खड़ा होकर अपनी बारी इंतजार नहीं करना पड़े। सेकेंड डोज से वंचित लाभार्थियों को शत-प्रतिशत टीकाकरण किये जाने को लेकर यह निर्णय लिया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश के बाद जिले के तमाम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तथा रेफरल अस्पताल में सेकेंड डोज कोविशील्ड के टीकाकरण के लिए अलग सत्र चलाने को कहा गया है। अब यहां सिर्फ कोविशील्ड के सेकेंड डोज के वंचित लाभार्थियों को बुलाकर उनका टीकाकरण किया जाएगा। 

loksabha election banner


 सिविल सर्जन डा. योगेंद्र महतो ने बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की भी संभावना जताई जा रही है। ऐसी आशंका है कि तीसरी लहर में सबसे अधिक बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। इसकी वजह से हमें अभी से ही इस महामारी के खिलाफ सावधान होने की जरूरत है, ताकि हम तीसरी लहर से भी खुद को सुरक्षित रखने के साथ अपने बच्चों को भी इस महामारी के प्रभाव से दूर रख सकें। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को रोकने और उससे बचाव का फिलहाल एकमात्र उपाय टीकाकरण है। सरकार लोगों को सुरक्षित रखने के लिए व्यापक पैमाने पर टीकाकरण अभियान चला रही है। इसी अभियान में टीका के दूसरे डोज से वंचित लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाने का निर्देश जारी किया गया है।  जिलाधिकारी डा. नवल किशोर चौधरी ने भी टीके की दूसरी डोज से भारी संख्या में लोगों को वंचित होने को देखते हुए इनके लिए अलग काउंटर बनाने का निर्देश जारी किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.