मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

पटना, जेएनएन। उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी के बाद अब मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के समर्थन में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान आ गए हैं। पटना में मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि नीतीश कुमार अच्‍छे काम कर रहे हैं और इसका फायदा बिहार विधानसभा चुनाव में मिलेगा। बिहार में नीतीश ही एनडीए के नेता हैं। पासवान ने केंद्र सरकार के 100 दिनों की प्रशंसा करते हुए मोदी सरकार 2.0  के 100 दिनों को कठोर परिश्रम और बड़े निर्णयों का दिन बताया। 

खास बात कि आज ही उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी ट्वीट कर कहा है कि 2020 का चुनाव मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में ही लड़ा जाएगा। बता दें कि दो दिन पहले भाजपा के एमएलसी संजय पासवान ने नीतीश कुमार को केंद्र की राजनीति करने की सलाह दी। इसके बाद से बिहार में सियासी हलचल मचा हुआ है।   

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने बुधवार को कहा कि बिहार में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार काफी अच्‍छा काम कर रहे हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में फिर एनडीए की जीत होगी और बिहार में एनडीए की सरकार बनेगी। उन्‍होंने कहा कि इतना ही नहीं, 2020 के चुनाव में एनडीए को बिहार में 225 से अधिक सीटें आएंगी। नीतीश कुमार ही एनडीए के सर्वमान्‍य नेता हैं। हालांकि पासवान ने बिहार में गठबंधन के नेता के चेहरे को लेकर भाजपा- जदयू के बीच में जारी बयानबाजी से खुद को दूर रखते हुए कहा कि भाजपा के किसी भी बड़े नेता ने बयान नहीं दिया है।

मंदी को वैश्विक व क्षणिक बताते हुए रामविलास पासवान ने कहा कि आलू, प्याज, टमाटर के दाम तो बाढ़ के कारण हर साल तीन महीने के लिए बढ़ते हैं। छह साल में गेहूं, चावल, चीनी के रेट नहीं बढ़े, तो कैसे मान लें कि महंगाई बढ़ी है। इसके पहले पासवान ने मोदी सरकार के 100 दिनों के काम को जनता तक पहुंचाने के लिए पटना में आयोजित प्रेस काॅन्फ्रेंस में पुस्तक ' जन कनेक्ट ' का विमोचन किया। यह पुस्‍तक मोदी सरकार के 100 दिनों के काम का बखान करती है।  

उन्‍होंने एक देश एक संविधान,  धारा 370, 35ए, वन नेशन-वन राशन, आर्थिक-सामाजिक सुधार, विदेश नीति, फिट इंडिया, स्वच्छता अभियान आदि का उदाहरण देते हुए कहा कि पीएम मोदी का 100 दिन का काम बहुत शानदार है, इतने दिन तो सरकार संभालने में ही लग जाते हैं। उन्‍होंने कहा कि चरणबद्ध तरीके से भारत प्लास्टिक मुक्त होगा। सभी से सुझाव मांगे गये हैं।  हमने अपने मंत्रालय में प्लास्टिक बॉटल को बंद कर दिया है।पहले चरण में सिंगल यूज प्लास्टिक बंद होगी। उपभोक्ता संरक्षण बिल पर राष्ट्रपति का अनुमोदन हो गया है। 30 दिसंबर तक रूल भी बन जायेंगे। 30 जगहों पर एनालाइट कंप्यूटर से चावल की गुणवत्ता की जांच होगी। 

उन्‍होंने कहा कि लीडर का काम टीम व देश को लीड करना होता है और मोदी की लीडरशिप को दुनिया भी स्वीकार कर रही है। उनके सामने केवल सभी का विश्वास जीतने की चुनौती है. पांच साल बाद दलित- मुसलमानों को भी उन पर विश्वास हो जायेगा। आयुष्मान भारत योजना से सबसे ज्यादा फायदा बिहार की गरीब जनता को हुआ है. हालांकि केंद्रीय मंत्री ने राज्य के अस्पताल-चिकित्सा सुविधाआें पर यह कहकर चिंता प्रकट की कि एम्स तक शिशु अवस्था में है. मॉब लिचिंग पर कहा कि राज्य सरकार कठोर कार्रवाई करे. इसमें मौत की सजा भी कम है। अभी बच्चा चोरी का नया ट्रेड चला है।

 

Posted By: Rajesh Thakur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप