Move to Jagran APP

बिहार में कोरोना पर गमछा पॉलिटिक्‍स: जानिए PM मोदी व सुशील मोदी की बातें और तेज प्रताप का तंज

कोरोना संकट के काल में बिहार में गमछा पॉलिटिक्‍स हो रहा है। पीएम मोदी ने गमछा बांधने की सलाह क्‍या दी राजनीतिक बयानबाजी शुरू है। आइए डालते हैं नजर।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 12 Apr 2020 08:08 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 02:09 PM (IST)
बिहार में कोरोना पर गमछा पॉलिटिक्‍स: जानिए PM मोदी व सुशील मोदी की बातें और तेज प्रताप का तंज

पटना, जेएनएन। CoronaVirus: प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने हाल ही में कोरोना (Corona Virus) संक्रमण व लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर गमछा (Gamchha) से मुंह व नाक ढ़कने की सलाह दी थी। इसके बाद बिहार में भी लोग गमछा (एक प्रकार का पतला तौलिया) का उपयोग कर रहे हैं। इस बीच बिहार के उपमुख्‍यमंत्री (Dy. CM) सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री (Health Minister) मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने भी गमछा के उपयोग की सलाह दी है। फिर तो राजनीति गरमानी ही थी। राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रयाद यादव (Lalu Prasad yadav) के बेटे व बिहार के पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने इसे लेकर तंज कसे हैं।

loksabha election banner

पीएम मोदी ने गमछा बांधने की दी सलाह, बिहार-यूपी में बढ़ी पूछ

विदित हो कि बीते गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस के जनप्रतिनिधियों व राजनेताओं से फोन पर बातचीत में वहां कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन की जानकारी ली। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि मास्‍क पर पैसा खर्च करने के बदले उत्‍तर प्रदेश में जैसे गमछा लगाते हैं, वैसे ही गमछा से मुंह बांधकर बाहर निकलें। उनकी सलाह का असर यह है कि यूपी के साथ बिहार में भी अचानक गमछे की पूछ बड़ गई है। लोग गमछा से मुंह व नाक ढक रहे हें। राजनीतिक बयान भी आने लगे हैं।

सुशील मोदी बोले- कुछ लोग गरीबों के साधन का उड़ा रहे मजाक

बिहार की बात करें तो रविवार को उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने ट्वीट किया कि बिहार के लोग जिस गमछे का इस्तेमाल करते रहे हैं, वह कोरोना संक्रमण के दौर में मास्क के रूप में भी उपयोगी है, लेकिन गरीबों के इस साधन का मजाक उड़ाया जा रहा है। उन्‍होंने आगे लिखा कि प्रधानमंत्री के लिट्टी-चोखा खाने से जिनके पेट में दर्द हुआ, उन्हें उनके गमछा लपेटने से सियासी जुकाम हो रहा है। गरीबों के भोजन और पहनावे से चिढ़ने वाले क्या केवल उनके थोक वोट पाना चाहते हैं? 

मंगल पांडेय के बयान पर तेज प्रताप यादव ने जमकर कसे तंज

दरअसल, सुशील मोदी का उक्‍त बयान बिहार में गमछे को लेकर पीएम मोदी के बयान के बाद के सियासी बयानों पर प्रतिक्रिया है। इसके पहले एक तरफ बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने राज्यवासियों से अपील की थी कि लोग कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए गमछा और घरेलू मास्क का उपयोग जरूर करें। इसपर लालू प्रसाद यादव के लाल व पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेज प्रताप यादव कहां चुप रहने वाले थे। उन्‍होंने गमछा को लेकर मंगल पांडेय पर तंज कसा था।

तेज प्रताप यादव ने मंगल पांडेय काे 'अजीब' व 'महाज्ञानी' बताते हुए तंज कसा तथा कहा कि वे लगे हाथ गमछे का रंग भी क्लियर कर देते। तेज प्रताप ने आगे कहा कि अपनी कामचोरी, कुव्यवस्था व बदहाली को छुपाने के लिए स्‍वासथ्‍य मंत्री घरेलू मास्क का दुहाई देने लगे हैं। ऐसा न हो कि कल एंबुलेंस के बदले जुगाड़ गाड़ी को उपयोग में लाने जैसा ज्ञान देने लगें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.