Move to Jagran APP

OBC के लिए भी अब मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, उद्योग के लिए मिलेंगे 10 लाख; नीतीश ने की घोषणा

10 लाख रुपए का ऋण इस वर्ग के उद्यमी को उद्योग लगाने के लिए मिलेगा पांच लाख सरकार अनुदान में देगी और शेष पांच पर कोई ब्याज नहीं।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 07:31 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 10:10 PM (IST)
OBC के लिए भी अब मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, उद्योग के लिए मिलेंगे 10 लाख; नीतीश ने की घोषणा
OBC के लिए भी अब मुख्यमंत्री उद्यमी योजना, उद्योग के लिए मिलेंगे 10 लाख; नीतीश ने की घोषणा

पटना, राज्य ब्यूरो। अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए चल रही मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का लाभ अब अति पिछड़ा वर्ग के लोगों को भी मिलेगा। इस वर्ग के लिए जल्द ही इस योजना को ले विधिवत निर्णय लिया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को इस आशय का एेलान राजधानी स्थित एसके मेमोरियल हॉल में जननायक कर्पूरी ठाकुर की 96वीं जयंती पर जदयू के अति पिछड़ा प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित कार्यक्रम में किया। उन्होंने यह कहा कि इस योजना पर निर्णय ले लिया गया है।

loksabha election banner

10 लाख रुपए के ऋण में पांच लाख अनुदान के रूप में

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत युवा उद्यमियों को 10 लाख रुपए का ऋण नए उद्योग की स्थापना के लिए मिलेगा। इसमें पांच लाख रुपए सरकार के अनुदान के तौर पर होगा और शेष पांच लाख रुपए के ऋण पर ब्याज नहीं लगेगा।

प्रशिक्षण भी सरकार उपलब्ध कराएगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यमी जो उद्योग लगाना चाहेंगे, उसके लिए उन्हें प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार के स्तर पर प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। 11वीं के बाद मिलने वाली छात्रवृत्ति में अभिभावक की आय सीमा भी बढ़ेगी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर यह भी एेलान किया कि 11वीं के बाद तकनीकी शिक्षा जैसे इंजीनियरिंग व प्रबंधन आदि की पढ़ाई के लिए जो छात्रवृत्ति दी जाती है, उसके तहत अभिभावकों की वार्षिक आय सीमा को बढ़ाकर ढाई लाख कर दिया जाएगा। वर्तमान में यह डेढ़ लाख रुपए है। 

चुनाव के पहले पूरी होगी हर घर नल जल योजना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले हर घर नल का जल के तहत सभी घरों में नल का जल पहुंचाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसी तरह, सभी पंचायतों में नौवीं तक की पढ़ाई का इंतजाम अप्रैल तक पूरा हो जाएगा। 

पटना से समस्‍तीपुर तक दी गई श्रद्धांजलि 

इसके पहले राज्‍यपाल फागु चौहान, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने पटना में जननायक व पूर्व मुख्‍यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की आदमकद प्रतिमा पर पुष्‍प अर्पित किए। मौके पर कई मंत्री मौजूद रहे। इसके बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार समस्तीपुर स्थित कर्पूरी ग्राम पहुंचे और वहां उन्‍होंने कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण कर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। पटना में आयोजित राजकीय समारोह का आयोजन बिहार विधानमंडल परिसर स्थित कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा के समीप किया गया। राज्यपाल फागु चौहान, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, विधान परिषद के कार्यकारी सभापति हारुण रशीद सहित कई गणमान्य लोगों ने कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, उद्योग मंत्री श्याम रजक, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, विधायक ललन पासवान, विधान पार्षद रणवीर नंदन, पूर्व विधान पार्षद गुलाम गौस व राज्य नौगरिक परिषद के पूर्व महासचिव छोटू  सिंह भी मौजूद थे। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री जननायक कर्पूरी ठाकुर स्मृति संग्रहालय में कला एलं संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.