Move to Jagran APP

श्रवण कुमार पुरस्कार के लिए कल से आवेदन

महावीर मंदिर न्यास समिति के तत्वावधान में संचालित होने वाली श्रवण कुमार पुरस्कार योजना के तहत एक जुलाई से आवेदन कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Jun 2018 09:23 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jun 2018 09:23 PM (IST)
श्रवण कुमार पुरस्कार के लिए कल से आवेदन
श्रवण कुमार पुरस्कार के लिए कल से आवेदन

पटना । महावीर मंदिर न्यास समिति के तत्वावधान में संचालित होने वाली श्रवण कुमार पुरस्कार योजना के लिए एक जुलाई से आवेदन कर सकते हैं। इस पुरस्कार के लिए 31 जुलाई तक आवेदन होगा। उसके बाद महावीर मंदिर द्वारा गठित कमेटी आवेदनों की जांच करेगी। फिर योग्य व्यक्ति का चयन कर उसे पुरस्कृत किया जाएगा।

loksabha election banner

महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार भारतीय संस्कृति में माता-पिता का महत्वपूर्ण स्थान है। उनकी सेवा करना हर व्यक्ति का दायित्व है। लेकिन पिछले कुछ दशकों से समाज में काफी बदलाव आया है। माता-पिता उपेक्षा के शिकार होने लगे हैं। ऐसे में माता-पिता की सेवा के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए महावीर मंदिर न्यास समिति श्रवण कुमार पुरस्कार योजना शुरू की है। यह योजना समिति द्वारा पांच साल पहले शुरू की गई थी।

--------

प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपये :

श्रवण कुमार पुरस्कार योजना के तहत प्रथम पुरस्कार एक लाख रुपये है। चयनित व्यक्ति को सम्मान समारोह में एक लाख की राशि के अलावा, शॉल एवं प्रमाणपत्र दिया जाता है। दूसरा पुरस्कार 50 हजार एवं तीसरा पुरस्कार 25 हजार का दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य लोगों को 10 हजार की राशि सांत्वना पुरस्कार के रूप में दी जाती है।

-------

माता-पिता की शारीरिक सेवा जरूरी :

श्रवण कुमार पुरस्कार के लिए वैसे ही लोग आवेदन कर सकते हैं, जो माता-पिता को स्वयं सेवा करते हों। अगर कोई व्यक्ति माता-पिता को किसी वृद्धाश्रम में रखकर सेवा करने का दावा करते हैं तो उनके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

--------

जिलाधिकारी को लिखा गया है पत्र :

महावीर मंदिर न्यास समिति ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों एवं जिला कल्याण पदाधिकारियों को पत्र लिखा है कि माता-पिता की सेवा करने वाले व्यक्ति का नाम वे 'श्रवण पुरस्कार' के लिए भेज सकते हैं। जिलाधिकारी एवं जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा भेजे गए नामों पर महावीर मंदिर न्यास समिति विचार करेगी।

महावीर मंदिर में सीधे जमा कर सकते आवेदन :

पुरस्कार के लिए कोई भी व्यक्ति अपने पहचानपत्र के साथ आवेदन महावीर मंदिर में जमा कर सकता है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भी महावीर मंदिर के पते पर आवेदन भेज सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.