Move to Jagran APP

Niyojit Teacher Exam: सक्षमता परीक्षा के लिए आज से भरा जायेगा ऑनलाइन फॉर्म, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान

Bihar Teacher नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा का फॉर्म आज से भरे जाएंगे। शिक्षक अभ्यर्थी 15 फरवरी तक फार्म भर सकते हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि अलग-अलग चार श्रेणियों में कुल 59 विषयों की परीक्षाएं होंगी। कक्षा छह से आठ के लिए आठ विषयों की परीक्षाएं ली जाएंगी जिनमें बांग्ला विषय को भी शामिल किया गया है।

By Ravi Kumar(Patna) Edited By: Mukul KumarPublished: Thu, 01 Feb 2024 03:19 PM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2024 03:19 PM (IST)
Niyojit Teacher Exam: सक्षमता परीक्षा के लिए आज से भरा जायेगा ऑनलाइन फॉर्म, बस इन बातों का रखना होगा ध्यान
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा का फॉर्म गुरुवार से ऑनलाइन भरे जाएंगे। शिक्षक अभ्यर्थी 15 फरवरी तक फॉर्म भर सकते हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि अलग-अलग चार श्रेणियों में कुल 59 विषयों की परीक्षाएं होंगी।

loksabha election banner

कक्षा छह से आठ के लिए आठ विषयों की परीक्षाएं ली जाएंगी, जिनमें बांग्ला विषय को भी शामिल किया गया है। कक्षा 11वीं व 12वीं में कुल 19 विषयों की परीक्षाएं होंगी, जिनमें दो विषय अर्थशास्त्र और गृह विज्ञान जोड़े गए हैं।

सक्षमता परीक्षा 26 फरवरी से 13 मार्च तक ऑनलाइन मोड में होगी। ऑनलाइन फार्म भरने की जानकारी देने के लिए परीक्षा समिति ने वीडियो कंटेंट तैयार किया है, जो परीक्षा समिति की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

तीन जिलों को चुनने का विकल्प

सक्षमता परीक्षा के लिए ऑनलाइन फार्म भरने में शिक्षक अभ्यर्थियों को त्रुटियों में सुधार के लिए री-व्यू के लिए विकल्प दिया जाएगा। साथ ही अभ्यर्थियों को तीन जिलों को चुनने का भी विकल्प दिया जाएगा।

ऑनलाइन फार्म में अभ्यर्थियों को शिक्षक का प्रकार, नियोजन इकाई, शैक्षणिक योग्यता, प्रशिक्षण विवरण, विषय और जिले का विकल्प भरना अनिवार्य होगा।

फॉर्म में सुधार का मिलेगा मौका

ऑनलाइन फार्म में अर्हता पूरी नहीं करने वाले अभ्यर्थियों के फार्म जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा अस्वीकृत कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन फार्म भरने के बाद कोई त्रुटि रह जाती है और वे सक्षमता परीक्षा की अहर्ता को पूरा करते हैं तो जिला शिक्षा पदाधिकारी वापस उनके लाग-इन में फार्म में सुधार के लिए मौका देंगे।

प्रवेश पत्र पर कराएं डीपीओ का हस्ताक्षर

समक्षता परीक्षा का प्रवेश पत्र पांच से 16 फरवरी तक डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद इसपर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ) से हस्ताक्षर कराना अनिवार्य है। परीक्षा समाप्त होने के चार दिनों के अंदर वीक्षक द्वारा प्रवेश पत्र पर हस्ताक्षर करा के जिला शिक्षा पदाधिकारी को सौंपना भी अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें-

'पाठक जी चले जाएंगे, भाव चला जाएगा', इस विश्‍वविद्यालय के कुलपति ने KK Pathak को लेकर कह दी अपने मन की बात

Bihar Inter Exam: इंटर परीक्षा में अचानक पहुंच गए अधिकारी, पहले दिन कदाचार के आरोप में दो छात्र निष्कासित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.