Move to Jagran APP

नीतीश बोले : गैर संघवाद से डरी BJP, गिरिराज का तंज - वे रंग बदलने में माहिर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि उनके गैर संघवाद के नारे से भाजपा डर गई है। कहा कि आरएसएस की विचारधारा देशहित में नहीं है। दूसरी ओर बीजेपी नेता व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पूछा है कि सोच तब कहां थी जब वे सत्ता सुख भोग रहे थे।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 18 Apr 2016 08:14 PM (IST)Updated: Tue, 19 Apr 2016 11:03 AM (IST)
नीतीश बोले : गैर संघवाद से डरी BJP, गिरिराज का तंज - वे रंग बदलने में माहिर

पटना। 'जनता के दरबार में मुख्यमंत्री' कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके गैर संघवाद के नारे से भाजपा डर गई है। उन्होंने कहा कि आरएसएस की विचारधारा देशहित में नहीं है।

loksabha election banner

दूसरी ओर बीजेपी नेता व केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने पूछा है कि नीतीश कुमार की यह सोच तब कहां थी जब वे बीजेपी के साथ मिलकर सत्ता सुख भोग रहे थे? उन्होंने नीतीश को गिरगिट से भी ज्यादा रंग बदलने वाला बताते हुए कहा है कि वे सत्ता के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

भाजपा-संघ विरोधी दलों का आह्वान

गैर संघवाद के नारे पर मिली सकारात्मक प्रतिक्रिया से उत्साहित मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को भाजपा-संघ विरोधी दलों का आह्वान किया कि वे पूर्वाग्रह त्यागकर एकजुट हों। उन्होंने कहा कि इस एकता के सामने भाजपा-आरएसएस का सफाया हो जाएगा। वह बिहार में विपक्षी एकता का नतीजा भुगत चुकी है। यदि राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा-आरएसएस विरोधी दल एकमंच पर आते हैं तो भाजपा उसका मतलब अच्छी तरह समझती है।

देशहित में नहीं संघ की विचारधारा

नीतीश ने कहा कि संघ (आरएसएस) की विचारधारा देश के हित में नहीं है। जो इस विचारधारा के विरोधी हैं, उनकी व्यापक एकता का प्रयास वह करते रहेंगे। आमतौर पर जो दल साथ नहीं चले हैं, उन्हें भी देशहित में सारे पूर्वाग्रहों को छोडऩा होगा।

विपक्षी मोर्चा के नेतृत्व पर मौन

यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस एकता के बाद बने मोर्चे का नेतृत्व करेंगे, नीतीश ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्व करने वाले लोगों की कमी नहीं है। मेरे बारे में कयास लगाने की आवश्यकता नहीं। एकता का मतलब एलायंस और एडजस्टमेंट से भी है।

भाजपा व संघ ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों गैर संघवाद का नारा दिया था जिसका कांग्रेस सहित अधिसंख्य गैरभाजपा दलों ने स्वागत किया, यद्यपि भाजपा और आरएसएस ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। भाजपा की तीखी प्रतिक्रिया पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उसके डर का परिचायक है। इस व्यापक गोलबंदी का परिणाम भाजपा को मालूम है।

सिद्धांतों से नहीं, सत्ता से वास्ता : गिरिराज

नीतीश कुमार को आड़े हाथों लेते हुए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि वे गिरगिट की तरह रंग बदलने में माहिर हैं। बीजेपी व संघ की छत्रछाया में सत्ता सुख भोग चुके नीतीश आज बीजेपी व संघ के खिलाफ में बोल रहे हैं। कल तक वे लालू को गाली देते थे, लेकिन आज तारीफ करते थक नहीं रहे। गिरिराज ने तंज कसते हुए कहा कि नीतीश कुमार सत्ता लोलुपता के प्रतीक हैं। उनका वास्ता सिद्धांतों से नहीं, बल्कि सत्ता से है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.