Move to Jagran APP

Nitish Kumar: ...तो साथ निभाने की 'कीमत' वसूलेंगे नीतीश कुमार? JDU ने मोदी सरकार को दे दी नई 'टेंशन'

बिहार में एक बार फिर स्पेशल स्टेटस की मांग तेज हो गई है। एनडीए के घटक दलों ने दिल्ली तक अपना मैसेज पहुंचा दिया है। इसमें सबसे मुखर है नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड। नीतीश कुमार की पार्टी ने केंद्रीय बजट से ठीक पहले मोदी सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। उनकी पार्टी ने साफ-साफ कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए।

By Rajat Mourya Edited By: Rajat Mourya Thu, 11 Jul 2024 01:11 PM (IST)
Nitish Kumar: ...तो साथ निभाने की 'कीमत' वसूलेंगे नीतीश कुमार? JDU ने मोदी सरकार को दे दी नई 'टेंशन'
बिहार के CM नीतीश कुमार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Special Status केंद्रीय बजट से पहले नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जदयू (JDU) ने नई चाल चल दी है। जदयू की डिमांड से मोदी सरकार टेंशन में आ सकती है। नीतीश कुमार की पार्टी ने एक बार फिर विशेष राज्य की डिमांड तेज कर दी है। जदयू के दिग्गज नेता और बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी ने इशारों ही इशारों में दिल्ली तक मैसेज पहुंचा दिया है।

कैबिनेट मंत्री अशोक चौधरी (Ashok Choudhary) ने गुरुवार को पटना में पत्रकारों से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने जदयू की पुरानी मांग को दोहराया।

'बिहार के पास प्राकृतिक संशाधनों की कमी'

अशोक चौधरी ने कहा, हम लोग विशेष राज्य के दर्जे की मांग शुरू से करते आ रहे हैं। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। सभी लोग जानते हैं कि बिहार के पास प्राकृतिक संसाधनों की कमी है। उसके भौगोलिक और ऐतिहासिक कारण हैं, इसमें बिहारवासियों का कोई रोल नहीं है।

'...तो ये बिहार का दोष नहीं है'

उन्होंने आगे कहा कि हमारे यहां खान-खदान नहीं है, समुद्री किनारा नहीं है, तो ये बिहार का दोष नहीं है। अगर किसी प्रदेश में सोने की खदान है तो यह ना तो वहां की सरकार की उपलब्धि है और ना ही पब्लिक की। हम लोग भाग्यशाली प्रदेश नहीं हैं। उन्होंने कहा कि बिहार को स्पेशल स्टेटस मिलना चाहिए।

मांझी की पार्टी का भी स्टैंड क्लियर!

जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा ने भी स्पेशल स्टेटस की मांग को दोहराया है। साफ है कि एनडीए के घटक तक दिल्ली तक अपनी बात पहुचाने में जुट गए हैं।

बिहार सरकार में मंत्री संतोष सुमन (Bihar Minister Santosh Suman) ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की जरूरत है। केंद्रीय सहायता भी मिलनी चाहिए।

उन्होंने कहा, एक बिहारी होने के नाते मैं भी यही चाहता हूं कि बिहार को विशेष सहायता या विशेष राज्य का दर्जा मिलना चाहिए। बिहार के विकास के लिए यह बहुत जरूरी है। अगर केंद्र से इस तरह की सहायता मिलती है तो बिहार भी अग्रणी राज्यों में आ पाएगा।

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: 'हम आपके पैर छू लेते हैं', इंजीनियर से बोले CM नीतीश; साइड में खड़े विजय सिन्हा हो गए शॉक!

ये भी पढ़ें- Manish Verma JDU: कौन हैं पूर्व IAS मनीष वर्मा, जिन्हें CM नीतीश कुमार दे सकते हैं बड़ी जिम्मेदारी