Move to Jagran APP

जॉर्ज फर्नांडिस को याद कर भावुक हुए नीतीश, मुजफ्फरपुर में लगेगी हथकड़ी वाली प्रतिमा

जॉर्ज फर्नांडिस को याद कर बिहार के सीएम नीतीश कुमार काफी भावुक हो गए। उनके साथ बिताए दिनों में वे डूब से गए। कई पुरानी बातों को याद कर सीएम नीतीश ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 08:57 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 10:49 PM (IST)
जॉर्ज फर्नांडिस को याद कर भावुक हुए नीतीश, मुजफ्फरपुर में लगेगी हथकड़ी वाली प्रतिमा
जॉर्ज फर्नांडिस को याद कर भावुक हुए नीतीश, मुजफ्फरपुर में लगेगी हथकड़ी वाली प्रतिमा

पटना [राज्य ब्यूरो]। जॉर्ज फर्नांडिस को याद कर बिहार के सीएम नीतीश कुमार काफी भावुक हो गए। उनके साथ बिताए दिनों में वे डूब से गए। कई पुरानी बातों को याद कर सीएम नीतीश ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि जॉर्ज साहब के चलते ही हमें बिहार में सेवा का अवसर मिला। कैसे भूल सकते हैैं हम उन्हें। जॉर्ज फर्नांडिस की स्मृति में पटना के रवींद्र भवन में जदयू की ओर से आयोजित श्रद्धांजलि सभा में सीएम ने ये बातें कहीं।

loksabha election banner

सीएम ने कहा कि जॉर्ज साहब के विद्रोह से नई पार्टी बनी। उनके नेतृत्व में अगर अलग पार्टी नहीं बनती, तो हमलोगों की अलग से कोई पहचान नहीं बनती। कोई हमलोगों के काम को नहीं जानता। वे हम सभी के लिए अभिभावक के रूप में थे। वे 

1995 में हमें कामयाबी मिली

भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ते रहे। इसे लेकर उनका मन बेचैन रहता था। 

उन्होंने कहा कि वर्ष 1990 में बिहार में जो सरकार की स्थिति थी, उसे देखकर वह विचलित होने लगे थे। वे लगातार कहते रहते थे कि अलग होना है। वर्ष 1994 में समता पार्टी बनी। पर, 1995 में हमें कामयाबी नहीं मिली। बहुत संघर्ष करना पड़ा। वर्ष 2005 के दूसरे विधानसभा चुनाव में हमलोगों को सफलता मिली।

मेवा पाना मेरा लक्ष्य नहीं

जॉर्ज साहब के व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कौन रक्षा मंत्री सियाचिन जाता था? सैनिकों के बीच सियाचिन पहुंचने वाले जार्ज पहले रक्षा मंत्री थे। उन्होंने अपने सिद्धांतों से कभी समझौता नहीं किया। उन्होंने कहा कि मेरा स्वभाव सेवा करना है, मेवा पाना लक्ष्य नहीं है। भ्रष्टाचार से हमने कभी समझौता नहीं किया। पिछली बार भी अलग होने की नौबत भ्रष्टाचार के मुद्दे पर ही आई। बुनियादी चीजों के प्रति प्रतिबद्धता जरूरी है।

सीएम ने किया ऐलान

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर ऐलान किया कि उनकी सरकार मुजफ्फरपुर में जॉर्ज साहब की प्रतिमा स्थापित करेगी। इसके लिए उचित स्थान ढूंढ़ा जा रहा है। प्रतिमा उस तस्वीर की अनुकृति होगी, जिसमें जॉर्ज के हाथ में हथकड़ी है और वह अपना हाथ ऊपर किए हुए हैैं। इसी तस्वीर से मुजफ्फरपुर के लोगों का पहली बार जॉर्ज से परिचय हुआ था। नई पीढ़ी को यह जानना चाहिए।

स्वमूत्र पान करते थे जॉर्ज

अपने संस्मरण सुनाते हुए सीएम ने कहा कि जॉर्ज स्वमूत्र पाना करते थे। उन्हें दस्त की बीमारी थी। नियमित रूप से दस्त होने की वजह से वह सैनेटरी पैड रखते थे। स्वमूत्र पान कर उन्होंने इसे ठीक कर लिया। सीएम ने बताया कि मैंने भी स्वमूत्र पान कुछ वर्षों तक किया। मुझे चेहरे पर दाग होने लगा था। इससे वह ठीक हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.