पटना [एसए शाद]। बिहार के राजनीतिक दलों की बात करें तो एकजुटता प्रदर्शित करने में अभी राजग विपक्षी दलों से एक कदम आगे है। आज राजग विधानमंडल दल की बैठक होने जा रही है। उधर, प्रदेश में राजद सबसे बड़ा दल है और विपक्ष में है। मगर, विपक्षी एकजुटता के लिए राजद की अबतक किसी अन्य दल के साथ बैठक नहीं हुई है। न ही कांग्रेस से और न ही वाम दलों से। यह भी अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि लोकसभा चुनाव में शरद समर्थकों की पार्टी लोकतांत्रिक जनता दल और जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा महागठबंधन में क्या भूमिका निभाएगी?

एक साल बाद हो रही बैठक

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार की 12 जुलाई को हुई बैठक के बाद से ही राजग में सब कुछ दुरुस्त दिखने लगा है। एक वर्ष बाद राजग विधानमंडल दल की बैठक सोमवार को आयोजित है। नीतीश कुमार के महागठबंधन से नाता तोडऩे के तुरंत बाद जुलाई, 2017 में यह बैठक आयोजित हुई थी।

रालोसपा और लोजपा के विधायक भी सोमवार को मुख्यमंत्री आवास पर होने वाली बैठक में शामिल होंगे। वोटरों तक पहुंच बढ़ाने के लिए भाजपा और जदयू, दोनों ही दलों ने अपने-अपने कार्यक्रम आरंभ कर रखे हैं। भाजपा हर पांच-छह बूथों पर शक्ति केंद्र गठित करने में लगी है और इनके संचालन के लिए कमेटी बनाई जा रही है।

युवा जदयू का रोड शो दो अगस्‍त से

वहीं, जदयू का छात्र प्रकोष्ठ हर दस बूथ पर एक जागृत केंद्र बनाने में जुट गया है। युवा जदयू के प्रदेश अध्यक्ष अभय कुशवाहा 2 अगस्त से विभिन्न जिलों के दौरे पर निकलेंगे। जदयू के राष्ट्रीय महासचिव आरसीपी सिंह पिछले माह से ही जिलों में रोड शो कर रहे हैं।

राजद-कांग्रेस में तैयारियां जारी

दूसरी ओर कांग्रेस के नवनियुक्त प्रभारी सचिव बीरेंद्र सिंह राठोर और राजेश लेलोटिया अबतक जिला स्तर पर अपनी मजबूती का आकलन करने में जुटे थे। यूथ कांग्रेस अभी अध्यक्ष के चुनाव में व्यस्त है। 25 जुलाई से नामांकन शुरू होंगे।

राजद ने भी जमीनी स्तर पर अपना कोई अभियान इस बीच नहीं चलाया है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव 28 जुलाई से पटना से गया की साइकिल यात्रा आरंभ करेंगे। वाम दल-भाकपा, माकपा और भाकपा(माले) हालांकि लगातार जिला स्तर पर अपने कार्यक्रम चला रहे हैं।

अभी तक विपक्षी दलों की साझा बैठक नहीं

मगर, विपक्षी दलों की अबतक न तो कोई साझा बैठक हुई है और न ही साझा कार्यक्रम चलाए गए हैं। मानसून सत्र में महागठबंधन विधानमंडल दल की बैठक होगी भी या नहीं, यह निश्चित नहीं है। राजद विधानमंडल दल की हालांकि 19 जुलाई को बैठक हुई थी, और कांग्रेस विधानमंडल दल की सोमवार को बैठक आयोजित है।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस