Move to Jagran APP

अलर्ट : संपत्ति जब्ती से बौखलाए नक्सली बिहार में दे सकते हैं बड़ी घटना को अंजाम

अपने आकाओं की जब्त हो रही काली कमाई से बौखलाए नक्सली बिहार व झारखंड में बदले की कार्रवाई के रूप में किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने इस बावत बिहार पुलिस को आगाह कर दिया है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 10:14 PM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 10:26 PM (IST)
अलर्ट : संपत्ति जब्ती से बौखलाए नक्सली बिहार में दे सकते हैं बड़ी घटना को अंजाम
अलर्ट : संपत्ति जब्ती से बौखलाए नक्सली बिहार में दे सकते हैं बड़ी घटना को अंजाम

पटना [राज्य ब्यूरो]। अपने आकाओं की जब्त हो रही काली कमाई से बौखलाए नक्सली बिहार व झारखंड में बदले की कार्रवाई के रूप में किसी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। केंद्रीय खुफिया एजेंसी ने इस बावत बिहार व झारखंड पुलिस को आगाह कर दिया है। बदले की कार्रवाई में नक्सली अपने प्रभाव क्षेत्र में रहनेवाले राजनेता, ठेकेदार, बड़े अधिकारी या फिर सामान्य नागरिकों के जानमाल को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

loksabha election banner

दरअसल, पिछले एक वर्ष में बिहार व झारखंड में भूमिगत करीब डेढ़ दर्जन बड़े नक्सली नेताओं व कमांडरों की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दोनों राज्यों के बड़े नक्सलियों की करीब 15 करोड़ से भी अधिक मूल्य की चल व अचल संपत्ति को जब्त कर चुका है। इसके अलावा करीब दर्जन भर नक्सली नेताओं व कमांडरों की संपत्ति की जांच ईडी की टीम कर रही है। ऐसे में नक्सलियों को अपनी संपत्ति बचाने के साथ-साथ अपने कैडर को वेतनादि देने के संकट का भी सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि विगत 29 दिसंबर की रात देव थानाक्षेत्र के सुदी बिगहा गांव में नक्सलियों ने भाजपा एमएलसी राजन सिंह के रिश्तेदार के घर पर हमला कर उनके एक रिश्तेदार की गोली मारकर हत्या करने के साथ वहां ट्रैक्टर समेत कुल दस वाहनों को आग के हवाले कर दिया था। मौके पर उन्होंने पर्चा छोड़कर इसे संपत्ति जब्ती की कार्रवाई का विरोध बताया था। इसी तरह झारखंड के गिरिडीह में भी नक्सलियों ने उन पुलिस अधिकारियों के रिश्तेदारों पर हमले की धमकी दे रखी है, जो नक्सलियों की संपत्ति जब्ती के मामले देख रहे हैं। 

दरअसल, इन दोनों राज्यों में जिन बड़े नक्सलियों की संपत्ति जब्त की गई है, उनकी आय का कोई अन्य स्रोत सामने नहीं आया है। हालांकि ईडी ने उनकी संपत्ति जब्त करने से पहले नक्सलियों के उन परिजनों से उनकी संपत्ति के स्रोत के बारे में भी जानकारी मांगी थी। लेकिन वे अपनी संपत्ति का स्रोत बताने में असमर्थ रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.