पटना । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वाधान में एक फरवरी से होने वाली इंटर की सैद्धांतिक परीक्षा में कुल 70 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें मानव प्रजनन से सर्वाधिक सवाल होने की उम्मीद है। इसके अलावा पादप प्रजनन, बायोटेक्नोलाजी, जैव विविधता जैसे महत्वपूर्ण टापिक से भी प्रश्न पूछे जाएंगे। वंशागति एवं विविधता के सिद्धांत टापिक से भी कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाएंगे।

राजधानी के श्री दरोगा प्रसाद राय उच्च माध्यमिक विद्यालय, चितकोहरा की वरिष्ठ शिक्षिका पूजा चौधरी का कहना है कि बायो में 70 की सैद्धांतिक एवं 30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। अधिकांश स्कूलों में बायो की प्रायोगिक परीक्षा हो चुकी है। एक फरवरी से शुरू होने वाली इंटर की परीक्षा में अब केवल सैद्धांतिक परीक्षा ली जाएगी।

--------

35 अंको के होंगे वस्तुनिष्ठ सवाल

बायो की परीक्षा में कुल 35 अंकों के वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएंगे। इसके लिए कुल 70 प्रश्न परीक्षार्थियों के समक्ष दिए जाएंगे, उसमें से किसी 35 का उत्तर देना है। प्रत्येक वस्तुनिष्ठ सवाल के लिए एक अंक निर्धारित है। वहीं, कुल 20 लघु उत्तरीय प्रश्न होंगे, जिसमें से 10 का जवाब देना होगा। हर के लिए 2 अंक निर्धारित है।

---------

15 अंकों के होंगे

दीर्घ उत्तरीय सवाल

बायो की परीक्षा में कुल 15 अंकों के दीर्घ उत्तरीय सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें से किसी तीन का उत्तर परीक्षार्थियों को देना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए पांच अंक निर्धारित किए गए हैं।

-----------

बायो में डायग्राम

का विशेष महत्व

जीव विज्ञान के वरिष्ठ शिक्षकों का कहना है कि बायो में डायग्राम का विशेष महत्व होता है। डायग्राम के माध्यम से बेहतर तरीके से बच्चे उत्तर को बनाएं तो अच्छे अंक मिलते हैं। डायग्राम साफ एवं स्वच्छ होना चाहिए । डायग्राम बनाते समय टापिक से नहीं भटकें। डायग्राम में किसी तरह का भटकाव अच्छा नहीं माना जाता है।

--------

माडल पेपर का

निरंतर करें अभ्यास

विशेषज्ञों का कहना है कि वर्तमान में परीक्षार्थियों को माडल पेपर का अभ्यास शुरू कर देना चाहिए। प्रतिदिन कम से कम एक सेट जरूर परीक्षार्थी निर्धारित समय पर बनाएं।

--------

धीरे-धीरे समय की अवधि कम करते जाएं ताकि परीक्षा हाल में किसी तरह का दबाव ना हो। सभी टापिक का रिवीजन आवश्यक है। आसान सवालों को पहले हल करने की कोशिश करें।

-पूजा चौधरी, बायो शिक्षक, श्री दरोगा प्रसाद राय उच्च माध्यमिक विद्यालय, चितकोहरा, पटना

Edited By: Jagran