पटना [अरविंद शर्मा]। राजद प्रमुख लालू प्रसाद के पुत्र तेजप्रताप एवं चंद्रिका राय की पुत्री ऐश्वर्या राय की शादी को शाही तरीके से आयोजित करने की तैयारी चल रही है। सगाई एवं शादी के कार्यक्रम अलग-अलग स्थानों पर होंगे और दोनों को यादगार बनाने की कोशिश होगी। इलाज के लिए रांची जेल से दिल्ली स्थित एम्स गए लालू को पेरोल दिलाने की कवायद की जा रही है। मंगलवार को रांची की सीबीआई अदालत में आवेदन देने की तैयारी है। 

पटना के होटल मौर्या में 18 अप्रैल को होगी रिंग सेरेमनी

फिलहाल पटना के होटल मौर्या में 18 अप्रैल को तेजप्रताप एवं ऐश्वर्या की रिंग सेरेमनी की तैयारी चरम पर है। वर-वधु दोनों पक्षों से अतिथियों को आमंत्रित किया जा रहा है। हालांकि सगाई में सिर्फ अत्यंत करीबी मित्रों एवं रिश्तेदारों को बुलाया जा रहा है। सूचना है कि सगाई समारोह में प्रियंका गांधी ने भी आने की सहमति दी है।

मीसा भारती ने प्रियंका गांधी को दिया  न्यौता

 नई दिल्ली में दो दिन पहले राज्यसभा सांसद मीसा भारती ने तेजप्रताप के साथ जाकर प्रियंका को खुद आमंत्रित किया है। रिंग सेरमनी में प्रियंका के अलावा और किसी के आने की अभी तक कोई सूचना नहीं है। प्रमुख नेताओं का जमावड़ा 12 मई को शादी के दिन होगा। सियासी परिवारों के शादी समारोह भी सियासत से वंचित नहीं होते हैं। जाहिर है, तेजप्रताप की शादी में भी जमकर सियासत होगी।

तेजप्रताप ने कहा-चाचा नीतीश और सुशील मोदी को भी बुलाएंगे

इसकी वजह है कि लड़का-लड़की दोनों परिवार की पृष्ठभूमि सियासी है। तेजप्रताप ने खुद संकेत दिया है कि वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एवं उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को भी आमंत्रित करेंगे। जाहिर है, नेताओं की लिस्ट लंबी होगी। 

आएंगी लालू की सभी सात बेटियां

लालू के पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक रिंग सेरमनी में तेजप्रताप के सभी सातों बहनों का सपरिवार आना तय है। लालू-राबड़ी के सभी समधी भी आने वाले हैं। करीबी मित्रों एवं रिश्तेदारों की संख्या सौ के आसपास मानी जा रही है। यही कारण है कि सगाई समारोह का आयोजन होटल मौर्या के अशोका हॉल में किया गया है। शादी में सभी भाग लेने के लिए दलों के प्रमुख नेताओं एवं वीपीआइपी अतिथियों को न्योता भेजा जा रहा है। 

 सोनिया ने की लालू से बात 

कांग्र्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने फोन पर बात करके राजद प्रमुख लालू प्रसाद का हालचाल लिया। सबसे पहले उन्होंने लालू की सेहत के बारे में पूछा और उसके बाद बिहार में 26 अप्रैल को होने वाले विधान परिषद चुनाव के बारे में महागठबंधन की तैयारियों के बारे में जानकारी ली।

दोनों नेताओं के बीच मोबाइल पर करीब 10 मिनट की बातचीत हुई। इसी दौरान लालू ने सोनिया को तेज प्रताप की शादी की भी सूचना दी और समारोह में आने के लिए अनुरोध किया। 

 सगाई से पहले धार्मिक अनुष्ठान

सगाई से दो दिन पहले तेजप्रताप का 29वां जन्मदिन है। 16 अप्रैल को वह अपने जन्मदिन पर धार्मिक अनुष्ठान करने जा रहे हैं। उस दिन अपने आवास पर वह 24 घंटे का अखंड कीर्तन करवाएंगे। इसके लिए कैमूर जिले से हरिकीर्तन मंडली को बुलाया गया है।

अगले दिन आवास में देवी जागरण का आयोजन भी होना है, जिसके लिए भोजपुरी गायक छोटू छलिया को आमंत्रित किया गया है। तेजप्रताप ने 10 सर्कुलर रोड स्थित अपने आवास परिसर में एक मंदिर भी बना रखा है, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण एवं शंकर की मूर्तियां हैं। 

Posted By: Kajal Kumari