पटना, जेएनएन। चेहरे कई थे मगर आवाज एक थी- 'पटना को और बेहतर बनाना है। संवारना है।‘ये मंच था दैनिक जागरण के माय सिटी माय प्राइड के फोरम का। गुरुवार को होटल मौर्या में आयोजित कार्यक्रम में शहर को संवारने के लिए ये 13 घोषणाएं की गईं। इसके साथ ही इनके ऊपर काम करने की जिम्मेदारी भी समाज ने अपने हाथ में ली है। ये अपने आप में अनोखा अभियान है जहां पर समाज ही काम करेगा और उसकी निगरानी का जिम्मा भी समाज के पास होगा।

1. बनाए जाएंगे 500 सार्वजनिक शौचालय/यूरिनल
मेयर सीता साहू ने नगर निगम की ओर से शहर में 500 सार्वजनिक शौचालय, यूरिनल आदि बनाने का निर्देश दिया है। इस साल तक पहले चरण में प्रमुख बाजार, सड़कों पर यूरिनल और शौचालय बनेंगे।

2. महिला कॉलेजों के बाहर सिक्योरिटी बूथ
महिला और बुजुर्ग सुरक्षा को लेकर डीआइजी विशेष अभियान चलाएंगे। हर सप्ताह महिला कॉलेजों में डीआइजी छात्रों से सीधा संवाद करेंगे। महिला कॉलेजों के बाहर सिक्योरिटी बूथ होगा जिसमें चार पुलिसकर्मी होंगे। बुजुर्गों के लिए थानों में अलग काउंटर और सुविधा होगी।

3. वार्ड स्तर पर खुलेंगे पॉली क्लीनिक
बिहार रेडक्रॉस सोसाइटी वार्ड स्तर पर पॉली क्लीनिक खोलेगी। निगम के पार्षद भी इसमें सहयोग करेंगे। डॉ. विनय बहादुर सिन्हा ने इसकी रूपरेखा तैयार कर ली है। पहले चरण में पांच वार्डों से इसकी शुरुआत इसी साल होगी।

4. सात जगहों पर बनेंगे विजन सेंटर
साईं नेत्रालय शहर में सात जगहों पर विजन सेंटर की स्थापना करेगा। इससे घर के नजदीक ही सभी लोगों के आंखों की जांच हो सकेगी। वार्ड स्तर पर कैंप लगाए जाएंगे। मोतियाबिंद के मरीजों का ऑपरेशन, दवा, चश्मा और आने-जाने का खर्च भी साईं नेत्रालय वहन करेगा।

5. स्लम के बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षण केंद्र
बिहार प्राइवेट स्कूल चिल्ड्रेन वेलफेयर शहर में गरीब और स्लम में रहने वाले बच्चों के लिए 40 शिक्षण केंद्रों की शुरुआत करेगा। उन्हें मुफ्त किताब व ड्रेस भी मुहैया कराई जाएगी। 2019 से इसकी शुरुआत होगी। प्रहरी संस्था भी दो नए सेंटर खोलेगा जहां स्लम बस्ती में रहने वाले बच्चों को शिक्षा मिलेगी।

6. अदालतगंज तालाब की बदलेगी सूरत
को-ऑपरेटिव फिशरीज फेडरेशन (कॉफेड) तालाबों की सुरक्षा और सुंदरीकरण के लिए आगे आया है। अध्यक्ष ऋषिकेश कश्यप ने जागरण की पहल पर अदालतगंज तालाब को गोद लेने की घोषणा की है। वे इसके सुंदरीकरण की व्यवस्था करेंगे।

7. बनेगा लावारिस वार्ड, मिलेगी सुविधा
खत्री समाज लावारिस वार्ड खोलेगा। इसके लिए पटना सिटी स्थित गुरु गोविंद सिंह अस्पताल और एनएमसीएच प्रशासन से बातचीत हो रही है। लावारिस वार्ड में नर्सों की सुविधा के साथ खाने-पीने की सामग्री भी खत्री समाज उपलब्ध कराएगा।

8. दो सरकारी स्कूल बनेंगे हैप्पी स्कूल
इनर व्हील क्लब ऑफ पटना जागरण की पहल पर दो सरकारी स्कूलों को हैप्पी स्कूल बनाएगा। फुलवारीशरीफ के दो सरकारी स्कूलों का चयन भी कर लिया गया है। इन स्कूलों में बच्चों के लिए बेंच-डेस्क, कुर्सी-टेबल की व्यवस्था की जाएगी। बच्चों के लिए लाइब्रेरी भी होगी।

9. शहर में लगाए जाएंगे डस्टबिन
नगर निगम जागरण की पहल पर कई जगह डस्टबिन लगाएगा। खत्री समाज भी आगे आया है। कोबरा सेंटिमेंटल सिक्योरिटी सर्विसेज के अध्यक्ष सुजय सौरभ ने भी सीएसआर के तहत शहर में डस्टबिन लगाने की घोषणा की है।

10. एंटरप्रेन्योर को मिलेगा मंच
बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन एंटरप्रेन्योर को मंच मुहैया कराएगा। बुद्ध मार्ग स्थित बीआइए बिल्डिंग में इंक्यूबेशन सेंटर चल रहा। यंग एंटरप्रेन्योर सिर्फ आइडिया लेकर आएं। वर्किंग स्पेस से लेकर कंपनी के रजिस्ट्रेशन तक सारी जरूरतें बीआइए पूरा करके देगा।

11. महिलाओं को प्रशिक्षण के साथ स्वरोजगार
बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज इसके लिए आगे आया है। महिलाओं के कौशल विकास के लिए कम्प्यूटर ट्रेनिंग से लेकर सिलाई-कढ़ाई सिखाने तक की व्यवस्था की जा रही है। ट्रेनिंग के बाद चैंबर ऑफ कॉमर्स की तरफ से स्वरोजगार के लिए महिलाओं को सिलाई मशीन भी उपलब्ध कराई जाएगी।

12. छात्राएं सिखेंगी आत्मरक्षा के गुर
मां प्रेमा फाउंडेशन कॉलेजों और सरकारी स्कूलों में छात्राओं को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देगा। ट्रेंड प्रशिक्षक छात्राओं को बताएंगे कि कैसे वे खुद मनचलों को सबक सिखा सकती हैं। अक्टूबर से ट्रेनिंग शुरू होगी।

13. लगाई जाएंगी सेनेटरी वेंडिंग मशीन
लायंस क्लब ऑफ पटना इसके समाधान के लिए आगे आया है। क्लब की ओर से महिला कॉलेजों में सेनेटरी वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। इसमें पांच रुपये का सिक्का डालने पर सेनेटरी पैड छात्राओं को मिल सकेगा

By Gaurav Tiwari