Move to Jagran APP

दिवाली तक पटना के 1200 घरों में पाइप से पहुंचेगी रसोई गैस, जानिए

राजधानी पटना में गैस आपूर्ति के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है। दिवाली से 1200 घरों में गैस की आपूर्ति की जाएगी।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 11:56 PM (IST)
दिवाली तक पटना के 1200 घरों में पाइप से पहुंचेगी रसोई गैस, जानिए

पटना [जेएनएन]। राजधानी पटना की सड़कों के नीचे घरों में पाइप से गैस आपूर्ति के लिए पाइपलाइन बिछाने का काम शुरू हो गया है। सब कुछ ठीक रहा तो दिवाली तक राजधानी के कई इलाकों के घरों की किचेन में पाइपलाइन से रसोई गैस पहुंचने लगेगी। सबसे पहले गांधी मैदान और बेली रोड इलाके में गैस पहुंचेगी। पहले चरण में 1200 घरों में गैस की आपूर्ति की जाएगी।

loksabha election banner

 गेल (गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की इस परियोजना में निजी फर्मों के माध्यम से पटना शहरी क्षेत्र में करीब 204 किमी पाइपलाइन बिछाने का काम चल रहा है। बेली रोड पर लोहे की पाइप डाली जा रही है। शहर में मुख्य पाइपलाइन 6 इंच और सर्विस लेन में 4 इंच मोटी होगी। बरौनी से नौबतपुर के बीच छोटी पाइपलाइन बिछाने का काम भी जल्द आरंभ होने की उम्मीद है।

खोदाई बिना बिछ रही पाइपलाइन

रसोई गैस आपूर्ति के लिए बेली रोड, दानापुर कैंट, जलालपुर, जगदेव पथ, फुलवारीशरीफ और गांधी मैदान के इलाके में एचडीडी प्रणाली (हॉर्जेंटल डायरेक्शन ड्रिल) से पाइप लाइन बिछाई जा रही है। इस प्रणाली में बिना खोदाई किए ही पाइप जमीन में डाल दी जाती है। फिलहाल मुख्य पाइप लाइन बिछाई जा रही है। इसके बाद मोहल्लों और घरों में कनेक्शन के लिए सर्विस लेन दौड़ाई जाएगी।

सिलेंडर का नहीं रहेगा झंझट

नई व्यवस्था के तहत एलपीजी के लिए न तो समय पर बुकिंग का झंझट रहेगा और न ही वेंडर का इंतजार करना पड़ेगा। घर में एलपीजी पाइपलाइन से जितनी गैस खर्च करेंगे, उतना पैसा देना होगा। मुंबई, दिल्ली आदि शहरों में पाइपलाइन से गैस आपूर्ति की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.