पटना, जेएनएन। Coronavirus Bihar News Update : बिहार में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 96 नए मामले मिले। एक दर्जन से अधिक जिलों में मिले ये सभी संक्रमित प्रवासी हैं, जो तीन मई के बाद बिहार लौटे हैं। 96 नए मामलों के बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1519 हो गई है। इनमें 754 प्रवासी हैं। वहीं प्रदेशभर में बीते 24 घंटे में 40 और संक्रमित कोरोना को पराजित करने में सफल रहे। 

राज्य के स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार सिंह ने मंगलवार को बताया कि बिहार में अब तक 50563 कोरोना सैंपल की जांच हुई है, जिनमें 1495 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कुल जांच में 2.95 परसेंट लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। उन्होंने बताया कि बिहार में कोरोना डबलिंग रेट करीब आठ दिनों का है। अब तक कुल 534 लोग कोरोना से स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं। कोरोना से रिकवरी का रेट 36 परसेंट है।

सोमवार को मिले थे कुल 103 नए मामले

सोमवार को कोरोना संक्रमण के 103 नए मामले मिले थे। इनमें अधिकांश प्रवासी हैं, जो राज्य के अलग-अलग प्रखंडों में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में हैं। 103 नए मामले मिलने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 1423 हो गई थी।

सोमवार को कोरोना संक्रमित एक महिला की मौत भी हो गई है। वैशाली की यह महिला लंग्स कैंसर से पीडि़त थी और एनएमसीएच में इलाजरत थी। पिछले 24 घंटे में 19 और कोरोना संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। अब तक कुल 534 संक्रमितों ने कोरोना को पराजित किया है। 

कोरोना का कहर...जानिए पूरे देश की स्थिति

गोपालगंज से मिले 31 संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार के अनुसार सोमवार को सर्वाधिक 31 संक्रमित गोपालगंज जिले से मिले हैं। यह सभी प्रवासी हैं जो हाल ही में दूसरे राज्यों से बिहार लौटे हैं। गोपालगंज के अलावा बेगूसराय से 15, सहरसा से 3, सुपौल 7, खगड़यिा, नवादा, पूर्णिया, कटिहार, शिवहर, सीतामढ़ी और पटना से एक-एक, नालंदा से 6, भागलपुर से 4,अरवल से 2, मुंगेर से 7, सारण से 3, मुजफ्फरपुर से 5, वैशाली से 4, कटिहार से 2, मधुबनी से 4, भोजपुर और कैमूर से 2-2 संक्रमित मिले हैं। 

 कोरोना से हुई नौवीं मौत 

स्वास्थ्य के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कोरोना से राज्य में नौवीं मौत हुई है। सोमवार को एनएमसीएच में भर्ती एक 75 वर्षीय महिला जो लंग्स कैंसर की मरीज थी उसकी मृत्यु हुई है। हाजीपुर के जंदाहा निवासी कृष्ण कुमार सिंह की 75 वर्षीय पत्नी सुनैना देवी की मौत हो गई।

मृतक महिला की किसी तरह की ट्रैवल हिस्ट्री और संपर्क नहीं है। महिला अस्पताल में 16 मई को भर्ती हुई थी। अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ गोपाल कृष्ण ने बताया कि महिला को फेफड़ा का कैंसर था। 

652 प्रवासी अब तक संक्रमित

स्वास्थ्य सचिव लोकेश कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि राज्य में अब तक 652 प्रवासियों में कोरोना का संक्रमण मिला है। अकेले तीन मई के बाद आए 594 प्रवासी संक्रमित मिले हैं। इनमें नई दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र से आए प्रवासियों की संख्या ज्यादा है। 

1206 सैंपल की जांच

लोकेश कुमार सिंह के मुताबिक सोमवार को राज्य में कुल 1206 सैंपल की जांच की गई जिसमें 103 नए मामले मिले जबकि 19 लोग ठीक हुए हैं। राज्य में अब तक 46996 सैंपल की जांच की गई है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021