पटना, जागरण टीम। Bihar Election Updates: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस (Congress) को छोड़ कर सभी राजनीतिक दल पूरी तरह सक्रिय हो चुके हैं। इस सिलसिले में आज जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्‍यक्ष व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) चौसा, डुमरांव, तरारी व जगदीशपुर में रैलियां कीं तो राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) मोकामा, सूर्यगढ़ा, जमुई, शेखपुरा, गोविंदपुर, नवादा, नादरीगंज एवं शेरघाटी में जनता को संबोधित करने पहुंचे। भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रदेश चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडनवीस (Devendra Fadnavis) ने भागलपुर, सासाराम और बोधगया में जनसभाएं कीं तो रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) भभुआ व चेनारी गए। राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की जन सभाएं बक्सर एवं मोहनियां में हुईं। रविवार की सुबह काल में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस का प्रचार गीत लॉन्‍च किया। बिहार में रविवार को चुनावी घटनाक्रम का पल-पल का हाल इस खबर में जानें

Bihar Election Updates:

09.09 बजे: राजद ने लॉन्च किया नया चुनावी गीत। गाने का बोल है -भैया तेजस्वी प्यारा लागे लन, सुख-दुख में सबसे आगे चले लन। 

08.29 बजे: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, डिप्टी सीएम सुशील मोदी समेत दर्जनों नेताओं को भी रा विलास पासवान के श्राद्धकर्म में शामिल होने के लिए  चिराग पासवान ने दिया न्योता। 

07.26 बजे: पीएम नरेंद्र मोदी को लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने भेजा पिता के श्राद्धकर्म में शामिल होने के लिए निमंत्रण।

06.26 बजे: भागलपुर में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि बिहार में एनडीए की सरकार ने सुशासन स्थापित करने का कार्य किया है। एक तरफ लालू प्रसाद ने बिहार में जंगलराज कायम कर दिया था, वहीं एनडीए की सरकार ने बिहार को नई पहचान देने का काम कर रही है। 

06.08 बजे: बोचहांः बेबी कुमारी बीजेपी में फिर हुईं शामिल। उन्होंने कहा कि भावना में बहकर पार्टी से हुई थी अलग। बीजेपी मेरी मां है, उसे छोड़कर मैं नहीं जा सकती।

05.25 बजे: नवादा के वारिसलीगंज स्थित माफी गढ़ मैदान में रविवार को महागठबंधन के कांग्रेस प्रत्याशी सतीश कुमार उर्फ मंतन सिंह के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे डॉ. अखिलेश सिंह, प्रदेश प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल।

05.00 बजे: संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आज चेनारी के हजारों सेवक फेसबुक और सोशल मीडिया से जुड़े हैं। जब लालू की सरकार थी तो तेल पियावन लाठी घुमावन रैली होती थी। अब केंद्र की मोदी सरकार में विकास की बात हो रही है।

04.25 बजे: सासाराम में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडये ने कहा कि 1990 से 2005 तक पति-पत्नी की सरकार ने बिहारी अस्मिता के खिलाफ काम किया। रोजगार शिक्षा सब चौपट हो गई।

04.00 बजे: भोजपुर जिले के जगदीशपुर विधानसभा सभा सीट से जदयू उम्मीदवार सुषुमलता  कुशवाहा ने रविवार को प्रसव के दौरान एक बच्ची को जन्म दिया। उन्हें पटना के एक निजी अस्पताल में प्रसव के लिए भर्ती कराया गया था।

03.30 बजे: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दावा किया है कि बिहार में कांग्रेस विधानसभा की 50 से अधिक सीटें जीतेगी और सरकार बनाएगी। बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार को गरीब विरोधी सरकार बताया है। वे रविवार को कांग्रेस द्वारा विधानसभा चुनाव 20 20 के लिए तैयार किए गए थीम सॉन्ग की लॉन्चिंग के मौके पर प्रेस से बात कर रहे थे।

03.10 बजे: रामपुर पहुंचे केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने भोजपुरी में भाषण की शुरुआत की

02.40 बजे: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में कांग्रेस का प्रचार गीत 'बोले बिहार बदले सरकार' लॉन्च किया।

02.20 बजे: गोविंदपुर की सभा मे तेजस्वी: हमने मजदूरों के लिए लालू रसोई खोला।

02.15 बजे: गोविंदपुर की सभा मे तेजस्वी: हमारे खिलाफ षड्यंत्र होते रहे हैं। केस में फंसाया तो एसपी ने क्लीनचिट दी।

02.10 बजे: गोविंदपुर की सभा मे तेजस्वी: सात निश्चय और 24 हजार करोड़ की जल जीवन हरियाली योजना बनाई, पर रोजगार की ओर ध्यान नहीं दिया।

02.00 बजे: एक बार हमें मौका दें। हम रोजगार देंगे, पर्यटन को बढ़ाएंगे।

01.50 बजे: शेखपुरा में बोले तेजस्वी: मैं नई सोच का हूं। जातिवाद खत्म खत्म करना है। सभी जाति व धर्म को मिलाकर चलना है। हम धर्म के नाम पर बांटने वाले नहीं हैं।

01.50 बजे: शेखपुरा में बोले तेजस्वी:  कोरोना के नाम पर घोटाला हुआ है । सभी जिलों में लूट मची है। राहत केंद्र खोलकर यह घोटाला किया गया है।

01.45 बजे: शेखपुरा में बोले तेजस्वी:  बेरोजगारी हटाने, घरों में प्रकाश लाने, भुखमरी मिटाने, पलायन रोकने के लिए लालटेन छाप पर वोट दें। तीर नकारात्मक सोच का होता है। बिहार में रोशनी करने के लिए लालटेन जलाना है।

01.30 बजे: शेखपुरा में बोले तेजस्‍वी: फिर दुहरा रहा हूं कि अगर हमारी सरकार बनी तो कैबिनेट की पहली बैठक में ही 10 लाख लोगों को रोजगार देंगे।

01.10 बजे: बक्‍सर के डुमरांव में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: 15 साल पहले बिहार का बुरा हाल था। सामूहिक नरसंहार होते थे। कितनों का अपहरण हुआ। आज इसके लिए जिम्‍मेदार लोग कुछ भी बोल रहे हैं। कह रहे कि लोग बाहर पलायन कर गए हैं। तब कितने लाेग डर से भाग गए थे। पूरा देश अपना है, जिसे जहां जाना है, जाए। हां, कोई मजबूरी में न जाए, इसका ध्‍यान रखते हैं।

01.07 बजे: आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव शेखपुरा में जनसभा करने पहुंचे।

01.00 बजे: बक्‍सर के डुमरांव में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का संबोघन आरंभ।

12.30 बजे: बक्‍सर के डुमरांव में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार आरंभ।

12.16 बजे: बक्‍सर के चौसा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की चुनावी सभा समाप्‍त।

12.11 बजे: बक्‍सर के चौसा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: बिहार तरक्‍की की राह पर है। इस तरक्‍की को और तेज करेंगे।

12.10 बजे: बक्‍सर के चौसा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: नई तकनीक तेजी से बढ़ रही है। आगे मौका मिला तो नई तकनीक का प्रशिक्षण बढ़ाएंगे।

12.09 बजे: बक्‍सर के चौसा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: अब हर गांव में सोलर स्‍ट्रीट लाइट का प्रबंध करेंगे। गांवों व शहरों में साफ-सफाई का काम करेंगे। गांवों को सड़को से जोड़ दिया गया है। और सड़कें भी बनवाएंगे। अगले 50 साल तक कोई परेशानी नही हो, इसके ध्‍यान रखेंगे।

12.08 बजे: बक्‍सर के चौसा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: हर घर बिजली पहुंचाने का संकल्‍प पूरा किया। ह घर नल का जल पहुंचाया। घर-घर शौचालय बनवाने का काम लगभग पूरा हो गया है।

12.05 बजे: बक्‍सर के चौसा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: शिक्षा के क्षेत्र में बड़े काम किए हैं। महिलाओं को अधिक आरक्षण दिया।

12.00 बजे: बक्‍सर के चौसा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: बिहार में प्रति व्‍यक्ति आय बढ़ी है।

11.58 बजे: बक्‍सर के चौसा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: 2018 में अपराध के मामले में बिहार 23वें नंबर पर है।

11.50 बजे: बक्‍सर के चौसा में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: हमने किस क्षेत्र में काम नहीं किया है? पहले प्राथमिक स्‍वासथ्‍य केंद्र में औसतन एक दिन में एक मरीज जाता था, अब महीने में 10 हजार मरीज जाते हैं।

11.46 बजे: बक्‍सर के चौसा स्थित रैली में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार: कुछ लोगों को केवल बात करने की आदत। हम काम करते हैं। हमने जीविका समूह से महिलाओं को जोड़ा।

11.40 बजे: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार बक्‍सर के चौसा स्थित रैली स्‍थल पर पहुंचे। उनके साथ उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी भी हैं।

11.30 बजे: गृहमंत्री अमित शाह ने एक निजी न्‍यूज चैनल से बातचीत में कहा कि चिराग के बयानों से एनडीए में बात बिगड़ी। बिहार में नीतीश कुमार की ही सरकार बनेगी। अमित शाह के बयान पर सियासी प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं। जेडीयू के प्रदेश अध्‍यक्ष वशिष्‍ठ नारायण सिंह ने इसका स्‍वागत किया है तो कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने चुनावी जुमला करार दिया है।

11.00 बजे: नीतीश कुमार व तेजस्‍वी यादव की रैलियाें के स्‍थल पर आने लगे लोग। अब नेताओं का इंतजार।

10.30 बजे: कुछ ही देर में शुरू होंगी जेडीयू अध्‍यक्ष व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की रैलियां। आज चौसा, डुमरांव, तरारी व जगदीशपुर में जनता से रूबरू हो रहे नीतीश कुमार।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की प्रेस वार्ता: सदाकत आश्रम में अपराह्न 1.30 बजे।

10.00 बजे: आरएलएसपी चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष जीतेंद्र नाथ की प्रेस वार्ता: अपराह्न एक बजे।

09.30 बजे: बीजेपी के बिहार प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. संजय जायसवाल एवं केंद्रीय मंत्री नित्‍यानंद राय की रैलियां: दरौली, बडहरा, कटोरिया में। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय की रैलियां: भभुआ, चेनारी में।

09.00 बजे: बीजेपी के बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडनवीस की रैलियां: भागलपुर, सासाराम और बोधगया में।

08.30 बजे: आरजेडी के तेजस्वी यादव की रैलियां: मोकामा, सूर्यगढ़ा, जमुई, शेखपुरा, गोविंदपुर, नवादा, नादरीगंज एवं शेरघाटी में।

08.00 बजे: जेडीयू अध्‍यक्ष व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की रैलियां: चौसा, डुमरांव, तरारी व जगदीशपुर में।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस