Move to Jagran APP

HIGHLIGHTS Bihar Election 2020: आखिरी चरण का चुनाव प्रचार थमा, तेजस्‍वी-चिराग बोले, नीतीश की विदाई तय

HIGHLIGHTS Bihar Election 2020 बिहार विधानसभा के लिए चुनावी समर ढलान पर है। तीसरे और आखिरी चरण में 78 सीटों पर 7 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन था। एनडीए और महागठबंधन की ओर से आज दिग्‍गजों ने ताबड़तोड़ रैलियां कीं।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 07:25 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 08:31 PM (IST)
HIGHLIGHTS Bihar Election 2020: आखिरी चरण का चुनाव प्रचार थमा, तेजस्‍वी-चिराग बोले, नीतीश की विदाई तय
बिहार चुनाव में एनडीए और महागठबंधन में कांटे का मुकाबला है।

पटना, जेएनएन। HIGHLIGHTS Bihar Election 2020 बिहार में गुरुवार को तीसरे व अंतिम चरण का चुनाव प्रचार थम गया। अब 78 सीटों पर सात नवंबर को वोट डाले जाएंगे। एनडीए और महागठबंधन की ओर से आज दिग्‍गजों ने ताबड़तोड़ रैलियां कीं। राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने 17 चुनावी सभाएं से जनता को संबोधित किया। लोजपा नेता चिराग पासवान ने आठ रैलियों से मुखातिब हुए। आखिरी दिन भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह समेत कई दिग्‍गज चुनावी रण में उतरे। 

loksabha election banner

HIGHLIGHTS Bihar Election 2020

05:29 PM: चिराग बोले- जहां हम चुनाव लड़ रहे, वहां जीत तय

सहरसा में गुरुवार को लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बिहार सरकार के ऊपर तंज कसा। कहा कि बिहार में जहां-जहां हमारी पार्टी चुनाव लड़ रही है सभी सीट पर हमारी जीत सुनिश्चित है। दस नवंबर के बाद नीतिश कुमार दुबारा मुख्यमंत्री नहीं बनेंगे यह तय है।

04:53 PM: नीतीश बोले- ये मेरा आखिरी चुनाव

पूर्णिया में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा ऐलान कर दिया। उन्होंने कहा कि ये मेरा आखिरी चुनाव है। अंत भला तो सब भला। नीतीश के बयान पर सियासी गलियारे में चर्चा तेज हो गई है। 

04:13 PM:  डबल इंजन सरकार में बढ़ा क्राइम का ग्राफ

दरभंगा में तेजस्वी यादव ने कहा कि पंद्रह वर्ष के सुशासन की डबल इंजन सरकार में बेरोजगारी बढ़ने के साथ क्राइम का ग्राफ बढ़ा है। सरकारी कार्यालय में बिना चढ़ावा के जनता का कोई काम नही होता है। जनता को सचेत हो जाना चाहिए। 

03:30 PM: तेजस्वी बोले- वोट कटवा से बचें

चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि उनकी सरकार बनी तो आशा, ममता दीदी, विकास मित्र, तालीमी मरकज, टोला सेवक एवं सेविकाओं को बिना शर्त नियमित किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने लोगों को वोट कटवा से बचने और वोट को बर्बाद करने से बचने की सलाह भी दी।

02:30 PM: उपेंद्र कुशवाहा बोले- नौकरी का सब्‍जबाग दिखा रहे तेजस्‍वी

पूर्णिया के धमदाहा में आयोजित चुनावी सभा में राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि तेजस्‍वी बिहार के लोगों को नौकरी का सब्‍जबाग दिखाकर गुमराह कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि न तो एनडीए और न ही महागठबंधन की सरकार ने बिहार का भला किया है। ये लोग अब तक ठगते रहे और आगे भी आए तो ठगेंगे ही।

02:20 PM: कटिहार के बाद पूर्णिया में नीतीश की सभाएं

कटिहार में एक के बाद एक कई सभाओं को संबोधित करने के बाद जदयू नेता और प्रदेश के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पूर्णिया के रूपौली में सभा को संबोधित करेंगे। वे मंच पर पहुंच गये हैं। अभी पूर्णिया के ही धमदाहा में रालोसपा सुप्रीमो उपेंद्र कुशवाहा भी चुनावी सभा को संबोधित कर रहे हैं।

01:45 PM: डबल इंजन सरकार से उब चुकी है जनता - तेजस्‍वी

मधुबनी के बासोपट्टी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए तेजस्‍वी ने कहा कि बिहार की जनता डबल इंजन की सरकार से पूरी तरह उब चुकी है। अब बिहार की जनता बदलाव चाहती है। उन्‍होंने सरकारी नौकरी देने और पहले से नौकरी वालों को स्‍थायी करने का आश्‍वासन देकर रिझाने की कोशिश की।

01:15 PM: कटिहार के बरारी पहुंचे नीतीश कुमार

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार कटिहार में लगातार एक के बाद एक सभाओं को संबोधित कर रहे हैं। वे फिलहाल बरारी में राजग के प्रत्‍याशी के लिए वोट मांगने पहुंचे हैं। वे थोड़ी ही देर में सभा को संबोधित करेंगे।

12:52 PM: बोचहां में तेजस्‍वी ने महागठबंधन प्रत्‍याशी के लिए मांगा वोट

बोचहां में चुनावी सभा को संबोधित करने के बाद आगे के लिए रवाना हुए तेजस्‍वी। चुनावी सभा में उन्‍होंने बिहार में बढ़ते अपराध का मसला उठाया। कहा- जनता सुना चुकी है अपना फैसला।

12:40 PM: कटिहार के मन‍िहारी में नीतीश की सभा

कटिहार जिले के मनिहारी में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने जदयू के प्रत्‍याशी के लिए मांगा वोट। कहा- एनडीए की सरकार में बेहतर हुई महिलाओं की हालत। बेटियां अब बेटों की कर रहीं बराबरी। घर से बाहर निकलने में अब नहीं लगता डर।

12:10 PM: चिराग ने नीतीश के कार्यकाल को किया खारिज

लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए कहा कि वे 10 नवंबर के बाद सीएम नहीं रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि नीतीश ने 15 साल में बिहार को बदहाल और बदनाम किया है।

11:30 AM: सहरसा में बोले तेजस्वी, 10 को नीतीश की विदाई तय

सहरसा के सौरबाजार पुराना उच्च विद्यालय में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने कहा कि 10 नवंबर को नीतीश कुमार की विदाई तय है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में राजद की सरकार बनते ही नियोजित शिक्षकों सहित अन्य को नियमित किया जाएगा। स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार होगा, किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाया जाएगा। वृद्धाें की पेंशन को 400 से बढ़ाकर एक हजार रुपये कर दिया जाएगा। 

11:14 AM: कटिहार में बोले नीतीश कुमार, शाम होने के बाद कोई घर से नहीं निकलता था

कटिहार के हलफगंज में भाजपा प्रत्‍याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अपराध के मामले में अब बिहार पूरे देश में 30वें स्‍थान पर है। 2005 तक यह राज्‍य अपराध में टॉप पर था। शाम के बाद कोई घर से बाहर निकलने की भी नहीं सोचता था। अब राज्‍य 12 फीसद की दर से विकास कर रहा है। लोगों की आय बढ़ी है। महिलाओं को प्रतिष्‍ठा मिली है। अस्‍पताल और स्‍कूल में काफी विकास हुआ है। समाज के हर तबके का ध्‍यान रखा गया है।

10:50 AM: कटिहार पहुंचे मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार राजग प्रत्‍याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार के लिए कटिहार पहुंच चुके हैं। वे थोड़ी ही देर कटिहार के हफलगंज में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

10:40 AM: आज कई सभाएं करेंगे तेजस्‍वी

राजद की अगुवाई कर रहे तेजस्‍वी आज तीसरे चरण की सीटों पर दनादन कई सभाओं को संबोधित करेंगे। उनके साथ पार्टी के अन्‍य नेता भी रहेंगे।

10:00 AM: तेजस्‍वी बोले, बस एक मौका दीजिए

महागठबंधन की ओर से मुख्‍यमंत्री पद के दावेदार राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने सीतामढ़ी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए वोटरों से कहा कि बस एक मौका दीजिए। उन्‍होंने 15 साल की सुशासन पर सवाल उठाते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को घेरा। तेजस्‍वी ने कहा कि उनकी सरकार बनी तो प्राथमिकता के आधार पर 10 लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी।

9:30 AM: नीतीश बोले, फिर मिले सेवा का अवसर

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कटिहार में एक चुनावी जनसभा में वोटरों से फिर से जनादेश मांगा। सीएम ने कहा कि बीते 15 साल में उन्‍होंने बिहार की पूरी निष्‍ठा से सेवा की है। बस फिर से सेवा का अवसर दें। वे राज्‍य का सर्वांगीण विकास करेंगे। जिन क्षेत्रों में कुछ काम करना बाकी रह गया है, वह सब नई सरकार में जरूर करेंगे।

9:00 AM: तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव, 1204 प्रत्‍याशी मैदान में

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में 78 सीटों पर 7 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। मतदाता यहां 1204 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला करेंगे। गुरुवार को चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सभी पार्टियाें ने वोटरों को रिझाने में पूरी ताकत झोंक दी है। महागठबंधन और एनडीए दोनों गठबंधन बेहद आक्रामक तरीके से चुनाव प्रचार कर रहे हैं। 10 लाख नौकरी से लेकर सुशासन पर तीखे सवाल दागे जा रहे हैं।

8:30 AM: बेनीपट्टी और बलरामपुर में गरजेंगे राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज चुनाव प्रचार के आखिरी दिन वोटरों से एनडीए प्रत्‍याशी को चुनने की अपील करेंगे। रक्षा मंत्री ने अपने संदेश में कहा कि - बिहार चुनावों में प्रचार के अंतिम दिन, दो विधानसभा क्षेत्रों, बेनीपट्टी और बलरामपुर में जनसभाओं को संबोधित करूंगा। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा दरभंगा में चुनावी सभाएं करेंगे।

8:00 AM: तेजस्‍वी बोले, सीमांचल विकास आयोग बनाएंगे

राजद नेता और महागठबंधन की ओर से मुख्‍यमंत्री पद के दावेदार तेजस्‍वी यादव ने कहा है कि 15 साल से नीतीश कुमार की सरकार लोगाें को ठग रही है। उनकी सरकार बनने पर सीमांचल व वहां की जनता के समग्र विकास के लिए सीमांचल विकास आयोग का गठन किया जाएगा। वे सीमांचल की जनता के आर्थिक उत्थान को प्राथमिकता देगी। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव मतदाताओ से महागठबंधन के प्रत्याशियों को पूर्ण समर्थन देने की अपील की। कहा कि अगर हमारी सरकार बनी तो वृद्धावस्था पेंशन एक हजार रुपये किया जाएगा। नियोजित शिक्षकों को समान काम के बदले समान वेतन दिया जाएगा। आंगनबाड़ी सेविका, सहायिकाओं व जीविका समूह के कर्मियों का मानदेय दोगुना किया जाएगा।

7:40 AM: नीरज ने चिराग-तेजस्‍वी पर साधा निशाना

जदयू नेता नीरज कुमार ने बिहार विधानसभा चुनाव में जीत का दावा करते हुए गुरुवार को लोजपा नेता चिराग पासवान को निशाने पर लिया। नीरज ने ट्विटर पर लिखे अपने संदेश में कहा कि बिहार में एनडीए की आंधी चल रही है। इस आंधी में लालटेन की लौ बुझ गई है। चिराग को तो बुझना ही था। लोजपा नेता चिराग पासवान को तेजस्‍वी यादव जिंदाबाद करने की नसीहत देते हुए कहा कि अब उनके पास कोई चारा नहीं है। नीरज ने पूछा कि क्‍या चिराग चुनाव हारने के बाद दिल्‍ली का रुख करेंगे या फिर अभिनय करेंगे बॉलीवुड जाएंगे।

7:20 AM : राबड़ी देवी बताएं कि एक दिन में आठ फ्लैट बालू माफिया ने क्यों खरीदे : सुशील मोदी

उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बुधवार फिर ताबड़तोड़ ट्वीट कर राजद व लालू परिवार पर तंज कसा। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री पर कटाक्ष करते हुए लिखा, राबड़ी देवी बताएं कि एक दिन में उनके आठ फ्लैट बालू माफिया ने क्यों खरीदे? अगले ट्वीट में उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी पटना में नौकरी देने के एवज में ली गई जमीन पर 18,652 वर्गफीट में बने 18 फ्लैट की मालकिन हैं। क्या यह सच नहीं है कि इनमें से 10 फ्लैट रेलवे में नौकरी देने के एवज में लिखवाई गई जो 10,782 वर्गफीट जमीन पर बने हैं। उन्होंने कहा, आखिरकार राबड़ी देवी के 18 में से आठ फ्लैट एक ही दिन 13 जून, 2017 को राजद के संदेश से विधायक अरुण यादव व लालू प्रसाद के दाहिने हाथ माने जाने वाले बालू माफिया सुभाष प्रसाद यादव ने क्यों खरीदे? इन फ्लैट्स की खरीदगी के लिए 4.28 करोड़ का भुगतान तब दिखाया गया जब लालू परिवार की बेनामी संपत्तियों का लगातार खुलासा हो रहा था।

7:00 AM : धुआंधार प्रचार करते दिखेंगे दिग्‍गज

बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण में गुरुवार को चुनाव प्रचार का अंतिम दिन है। ऐसे में दोनों गठबंधनों की ओर से चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी गई है। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बाबूलाल मरांडी, नित्‍यानंद राय, राधामोहन सिंह, सुशील मोदी समेत तमाम नेताओं की बड़ी फौज आज चुनावी रण में वोटरों को जगाने आ रहे हैं।

नेता---कौन-कहां

  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार - कटिहार, मनिहारी, चांदपुर, पूर्णिया जिले के भवानीपुर, धमदाहा।
  • जेपी नड्डा - हायाघाट और जाले।
  • राजनाथ सिंह व अश्विनी चौबे - बेनीपट्टी और बलरामपुर।
  • डॉ. संजय जायसवाल, नित्यानंद राय और मनोज तिवारी - रक्सौल, सुगौली और नरकटिया में साझा सभा।  
  • सुशील मोदी - सहरसा, बासोपट्टी, समस्तीपुर में रोड शो।
  • बाबूलाल मरांडी व कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार- पूर्णिया के धमदाहा, कटिहार, कोढा और प्राणपुर में जनसभा।
  • रालोसपा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा-पूर्णिया, मधेपुरा, सहरसा।
  • लोजपा के अध्यक्ष चिराग पासवान-सुपौल, मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, समस्तीपुर।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.