Move to Jagran APP

Highlights Bihar Coronavirus Update: बिहार में बढ़ा रिकवरी रेट, 13 हजार नए मरीज मिले तो 11 हजार स्‍वस्‍थ भी हुए

Highlights Bihar Coronavirus Update News राजद के बाहुबली नेता और सिवान के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन का कोरोना संक्रमण के कारण निधन हो गया है। उनके अलावा बीजेपी के एमएलसी हरि नारायण चौधरी और बिहार-झारखंड के मुख्‍य डाकपाल अनिल कुमार कोरोना का शिकार बन गए हैं। यहां जानिए दिनभर का अपडेट

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sat, 01 May 2021 06:58 AM (IST)Updated: Sat, 01 May 2021 10:34 PM (IST)
बिहार में नहीं थम रहा कोरोना का संक्रमण। फाइल फोटो

पटना, जागरण टीम। Highlights Bihar Covid-19 Update News:  बिहार में कोरोना वायरस का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार की शाम स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे के अंदर 13 हजार 789 नए मरीज पाए गए हैं। इसी के साथ राज्‍य में कोरोना के कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍या अब एक लाख आठ हजार 202 हो गई है। अच्‍छी खबर यह है कि इसी दौरान राज्‍य में 10 हजार 905 यानी करीब 11 हजार लोग कोरोना वायरस को हराकर स्‍वस्‍थ भी हुए हैं। अब तक राज्‍य में तीन लाख 73 हजार 261 लोग कोरोना पर जीत हासिल कर चुके हैं। एक और अच्‍छी खबर यह है कि कोरोना से स्‍वस्‍थ होने वाले मरीजों की दर फिर बढ़ने लगी है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक राज्‍य में रिकवरी रेट अब 77.10 फीसद है। शुक्रवार की शाम को यह दर 77.05 फीसद थी।

loksabha election banner

शहाबुद्दीन की मौत रही दिन की सबसे बड़ी खबर

राजद के बाहुबली नेता और सिवान के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन का कोरोना संक्रमण के कारण दिल्‍ली के पंडित दीनदयाल अस्‍पताल में शनिवार की तड़के निधन हो गया है। वे दिल्‍ली की तिहाड़ जेल में उम्र कैद की सजा काट रहे थे। जेल में ही 21 अप्रैल को उनके कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट आई थी। दूसरी तरफ बिहार में राज्‍य सरकार के सबसे बड़े अधिकारी मुख्‍य सचिव अरुण कुमार सिंह, समस्‍तीपुर से भाजपा के विधान पार्षद हरि नारायण चौधरी, बिहार-झारखंड डाक मंडल के मुख्‍य डाकपाल अनिल कुमार और वरिष्‍ठ पत्रकार सुकांत नागार्जुन का पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना के कारण बिहार में निधन हो गया है। यहां हम आपको बिहार में कोरोना से जुड़ी दिनभर की खबरों का LIVE Update लगातार बता रहे हैं।

Highlights Bihar Covid-19 cases Update News:

07:45 PM - बिहार सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से थोड़ी ही देर पहले जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्‍य में अब तक 72 लाख 28 हजार 280 लोगों को कोरोना का टीका लगाया चुका है। शनिवार को 62,402 लोगों ने कोविड का टीका लगवाया। राज्‍य में 60 लाख से अधिक लोग टीके की पहली खुराक, जबकि 12 लाख से अधिक लोग दोनों ही खुराक ले चुके हैं।

06:55 PM - बिहार को कोरोना वैक्‍सीन की बड़ी खेप इस महीने के दूसरे सप्‍ताह तक मिलने की उम्‍मीद सरकार ने जताई है। इसके बाद ही 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच की उम्र वालों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो सकेगा। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राज्‍य को 16 लाख टीकों की डोज दो सप्‍ताह में मिलने की उम्‍मीद है। इसमें करीब 13 लाख कोविशील्‍ड और शेष कोवैक्‍सीन की डोज होगी।

06:00 PM - पटना स्थित एनएमसीएच में पिछले 24 घंटे में 14 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है। इनमें से 10 मरीज तो पटना के ही रहने वाले थे। इस दौरान अस्‍पताल में कुल 44 नए मरीज भर्ती किए गए हैं, जबकि 36 मरीज स्‍वस्‍थ होकर घर लौटे हैं। अस्‍पताल में अभी 367 कोविड मरीजों का इलाज चल रहा है। अस्‍पताल की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक फिलहाल वहां 133 बेड खाली हैं। हालांकि ये सभी बेड सामान्‍य होने की संभावना है। आइसीयू में बेड की कमी बनी हुई है।

04:50 PM - पटना के मसौढ़ी अनुमंडलीय अस्पताल में शुक्रवार को आरटीपीसीआर विधि से केवल दो लोगों की जांच की गई। लेकिन मसौढ़ी व पुनपुन पीएचसी में आरटीपीसीआर से एक भी व्यक्ति की जांच आरटीपीसीआर से नहीं की गई। इधर, एंटीजन किट से मसौढ़ी पीएचसी में शुक्रवार को 141 लोगों की जांच की गई। इनमें 13 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उधर, शुक्रवार को पुनपुन पीएचसी में 113 लोगों की जांच एंटीजन किट से की गई। इनमें 15 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

04:15 PM - बिहार में ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने वालों को प्रोत्‍साहित करने के लिए राज्‍य सरकार ने नीति बनाई है। उद्योग मंत्री के मुताबिक प्‍लांट लगाने के इच्‍छुक उद्यमियों को एक सप्‍ताह के अंदर जमीन सरकार की ओर से दी जाएगी। साथ ही प्‍लांट लगाने पर 30 फीसद तक अनुदान भी दिया जाएगा। इसके लिए संबंधित प्‍लांट को अपना संपूर्ण उत्‍पादन अस्‍पतालों और मेडिकल जरूरतों के लिए आपूर्ति करना होगा।

03:50 PM -जमुई जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने शनिवार को जमुई सदर अस्पताल स्थित 40 + 37 कुल  77 सीट वाले डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का उद्घाटन किया। कोरोना संक्रमितों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए एहतियात के तौर पर इसमें 37 बेडों का इजाफा किया गया है।

03:20 PM - नवादा के सिरदला बीच बाजार निवासी एक सब्जी व्यवसाई वृद्ध महिला की सिरदला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मौत हो गई। 70 वर्षीय वृद्ध महिला को बुखार से सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। चिकित्सा प्रभारी डॉ. अजय कुमार चौधरी ने आधिकारिक रूप से इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि कोविड-19  संक्रमण से महिला की मृत्यु हो गई। 

02:50 PM - पूर्व सांसद मो. शहाबुद्दीन के निधन पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार, राजद सुप्रीमो लालू यादव, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, विधायक तेजप्रताप यादल, व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव समेत कई बड़े नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। 

02:00 PM - बिहार में 18 से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सिनेशन के लिए पर्याप्त संख्या में टीकों जी खरीद के लिए सरकार ने 4165.5 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इस राशि से तत्काल एक हजार रुपये वैक्सीन की खरीद में खर्च किये जा सकेंगे।

13:30 PM - सिवान के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन के निधन की खबर आखिर सही साबित हुई है। दिल्‍ली के अस्‍पताल प्रशासन और तिहाड़ जेल प्रशासन ने इसकी पुष्टि कर दी है। राजद के पूर्व सांसद के पीए ने पहले ही निधन की बात बता दी थी, हालांकि अधिकारी इसे अफवाह बताते रहे।

12:50 PM - केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने शनिवार को बेगूसराय के सदर अस्पताल पहुंचकर इलाज का जायजा लिया। आइसीयू और वेंटीलेटर सुविधा को देखा और अस्पताल की समस्या समझी। गिरिराज सिंह ने कहा ऑक्सीजन और इलाज में किसी तरह की कोई कमी नहीं की जाएगी। 

12:10 PM - पूर्व घोषित कार्यक्रम के मुताबिक बिहार में एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण की शुरुआत नहीं हो सकी है। 18 से 45 वर्ष की बीच की उम्र वाले लोगों को अभी टीकाकरण के लिए इंतजार करना होगा। फिलहाल 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए टीकाकरण पहले की तरह चलता रहेगा।

11:58 AM - बिहार में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर एक लाख पांच हजार चार सौ हो गई है। शुक्रवार को संक्रमण से 80 लोगों की जान भी गई। हालांकि विगत 24 घंटे में राज्य में 11194 लोग कोरोना को पराजित करने में भी सफल रहे।

11:25 AM - डाक विभाग में बिहार परिमंडल के चीफ पोस्‍टमास्‍टर जनरल अनिल कुमार का कोरोना संक्रमण की वजह से निधन हो गया है। उनका इलाज पटना एम्‍स में चल रहा था। वह बिहार में डाक विभाग के सबसे बड़े अधिकारी थे। उनके निधन पर डाक विभाग के तमाम अफसरों ने दुख जताया है।

10:30 AM - शहाबुद्दीन के निधन को लेकर स्थिति स्‍पष्‍ट नहीं हो रही है। अस्‍पताल प्रशासन और तिहाड़ जेल के प्रशासन ने ऐसी खबर से इंकार किया है। हालांकि खुद शहाबुद्दीन के पीए अरुण कुमार मुन्‍ना इसकी पुष्टि कर चुके हैं। राजद के प्रदेश महासचिव ने भी इसकी पुष्टि की है। इस बीच बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा के विधान पार्षद हरि नारायण चौधरी के निधन पर शोक जताया है।

09:30 AM - सिवान के पूर्व सांसद और राजद के बाहुलबी नेता शहादुद्दीन के निधन की पुष्टि उनके पीए अरुण कुमार मुन्‍ना ने कर दी है। बिहार राजद ने भी बाहुबली नेता के निधन की खबर को सही बताया है। हालांकि तिहाड़ जेल का प्रशासन अभी भी इस खबर की पुष्टि नहीं कर रहा है। इस बीच पूर्व सांसद की पत्‍नी हिना शहाब सहित पूरा परिवार दिल्‍ली में ही है।

08:50 AM - राजद के विधान पार्षद सुनील कुमार सिंह ने दावा किया है कि शहाबुद्दीन की मौत की खबर सही नहीं है। उन्‍होंने कहा कि उनकी हालत खराब जरूर है। लेकिन उनका इलाज चल रहा है। बताया जा रहा है कि दिल्‍ली के दीनदयाल उपाध्‍याय अस्‍पताल में उनका इलाज चल रहा था।

08:20 AM - बिहार के सिवान जिले से पूर्व सांसद और राजद के बाहुबली नेता शहाबुद्दीन को लेकर बड़ी खबर मिल रही है। दिल्‍ली के एक अस्‍पताल में उनकी हालत काफी नाजुक बनी हुई थी। अब उनके निधन की खबर मिल रही है। हालांकि इसकी पुष्‍ट‍ि अभी स्‍वजन नहीं कर रहे हैं। पूर्व सांसद दिल्‍ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। इसी जेल में वे कोरोना से संक्रमित हो गए थे।

07:30 AM - बिहार सरकार के मुख्‍य सचिव के बाद अब भाजपा के विधान पार्षद हरि नारायण चौधरी का कोरोना संक्रमण की वजह से निधन हो गया है। भाजपा एमएलसी का इलाज पटना के आइजीआइएमएस में चल रहा था। कुछ ही दिनों पहले जदयू के विधायक और पूर्व मंत्री मेवालाल चौधरी ने संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवाई थी। अब तक कई नेता और अफसर इस जानलेवा वायरस का शिकार बन चुके हैं।

07:00 AM - पटना स्थित आदर्श केंद्रीय कारा बेउर में शुक्रवार से वैक्सीनेशन शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में उन कैदियों को वैक्सीन दी जा रही है, जिनकी उम्र 45 साल से अधिक है। ऐसे 300 कैदियों को वैक्सीन दी जा रही है। शुरुआत जेल प्रशासन के अधिकारियों ने खुद वैक्सीन लेकर की। शुक्रवार को 100 से अधिक कैदियों को टीका लगाया गया है। कारा प्रशासन की मानें तो 10 मई तक जेल के सभी 4500 कैदियों को कोरोना से बचाव के लिए टीका दे दिया जाएगा।

बिहार में अब तक कोरोना संक्रमण के एक लाख से अधिक सक्रिय मरीज हो चुके हैं। शुक्रवार को एक दिन में पहली बार 15,800 से अधिक संक्रमित नए मरीज पाए गए। यह आंकड़ा बिहार में कोरोना संक्रमण के सामने आने के बाद एक दिन में मिले मरीजों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। राज्‍य सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक नए केस बढ़ने के साथ राज्‍य में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट लगातार गिरती जा रही है। सरकार बढ़ते मरीजों की संख्‍या को देखते हुए बेड और ऑक्‍सीजन जैसी सुविधाएं बढ़ाने में लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.