पटना, जागरण टीम। HIGHLIGHTS Bihar CoronaVirus News बिहार में कोरोना का सीरियल ब्‍लास्‍ट (Serial Blast of CoronaVirus in Bihar) हो रहा है। आंकड़े डराने वाले हैं। राज्‍य में सक्रिय मरीजों (Active Cases) की संख्‍या करीब 50 हजार हो चुकी है। पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोनावायरस ने 41 लोगों की जान (CoronaVirus Deaths) ले ली है। सर्वाधिक संक्रमितों के साथ राजधानी पटना तो कोरोना बम (Patna sitting on CoronaVirus Bomb) पर बैठा है। बीते 24 घंटे के दौरान मिले 2672 पॉजिटिव मामलों के साथ पटना में 13 हजार से अधिक सक्रिय केस हो चुके हैं। चिंताजनक बात यह भी है कि संक्रमण दर बढ़कर करीब नौ फीसद हो चुकी है। इसके साथ स्वास्थ्य दर (Recovery Rate) भी गिरकर 84.52 फीसद हो गई है।

इस बीच दिल्‍ली में लॉकडाउन लग जाने तथा कई अन्‍य बड़े शहरों में इसकी आशंका को देखकर बड़ी संख्‍या में बिहारी प्रवासी घर लौटने लगे हैं।

HIGHLIGHTS  Bihar CoronaVirus News Updates:

09:24 PM: बिहार में कोरोना का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। राज्य में एक साल में पहली बार संक्रमितों का आंकड़ा चार अंक को पार कर पांच अंक में पहुंच गया है। मंगलवार को राज्य से एक दिन में 10455 संक्रमित मिले। कुल 106156 टेस्ट किए गए। 10 हजार से ज्यादा संक्रमित मिलने के साथ ही राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 56 हजार से ज्यादा हो गई है। कोरोना संक्रमण ने पिछले 24 घंटे में 51 लोगों की जान ली है।

 

08:40 PM: बिहार अभियंत्रण सेवा संघ के सदस्य सह ग्रामीण कार्य विभाग के सहायक अभियंता एडवांस प्लानिंग ललन कुमार एवं पथ प्रमंडल बेनीपुर सहायक अभियंता अरुण कुमार की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई।  बिहार अभियंत्रण सेवा संघ ने मंगलवार को अभियंता भवन में शोक सभा आयोजित की गई। 

07:55 PM: आदर्श केंद्रीय कारा बेउर में कैदियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अब  नियमित रूप से सुबह-शाम 250 एमएल काढ़ा दिया जा रहा है। सोमवार को जेल के 4500 से अधिक बंदियों को काढ़ा दिया गया। इसके साथ ही कैदियों को 24 घंटे गर्म पानी उपलब्ध कराने के लिए सभी वार्डों में एक-एक इलेक्ट्रिक केतली उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

07:15 PM: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी रेंज के आइजी और डीआइजी को नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। यह नोडल पदाधिकारी हर शाम पुलिस मुख्यालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। इस रिपोर्ट में कोरोना को लेकर उनके रेंज की स्थिति के साथ पुलिस बल का हाल भी होगा।

06:17 PM: वैशाली का ऐतिहासिक बौना पोखर पर रामनवमी को लगने वाला तीन दिवसीय बौना मेला इस वर्ष  भी कोविड-19 के कारण नहीं लगेगा। इतिहासकार कर्निंगहम जब सन 1861 में वैशाली आए थे, तब इस मेले को देखा था। मान्यता है कि भगवान राम जनकपुर जाने के समय अपने गुरु विश्वामित्र एवं अनुज लक्षण के साथ यहां रात्रि विश्राम किया था। उसी समय से उनकी याद में यह मेला लगता है। 

05:46 PM: रोहतास में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी होने के बाद मंगलवार को प्रशासन सख्त हो गया। बिना मास्क के घर से बाहर बाजारों में घूमने वाले लोगों के अलावा दुकान पर सामान की खरीदारी बिना मास्क के करने वालों को भी सख्त चेतावनी दी गई। साथ ही चालान भी किया गया। 

05:02 PM: औरंगाबाद में कोरोना वायरस का अटैक न सिर्फ धर्म पर हो रहा बल्कि कर्म भी प्रभावित हो रहा है। दाउदनगर बाजार स्थित श्री हनुमान मंदिर कमिटी ने भक्तों से अपील की है कि कोरोना को देखते हुए रामनवमी के दिन श्री हनुमान मंदिर नहीं आएं। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए भक्तों से मंदिर नहीं आने की अपील की गई है।

04:30 PM: बक्सर के नावानगर व केसठ प्रखंड के विभिन्न बाजारों में कोरोना से संबंधित गाइडलाइंस की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। प्रशासन की उदासीनता से सतर्कता को ताक पर रख लोग खरीदारी करने में व्यस्त हैं। उन्हें न तो प्रोटोकॉल की कोई फिक्र है और न सोशल डिस्टेंसिंग से कोई मतलब। बाजार में खरीदारी करने वाले अधिकांश लोग बिना मास्क पहने ही एक-दूसरे से टकराते हुए खरीदारी करने में व्यस्त हैं, जिससे कोरोना संक्रमण बढऩे की संभावना बढ़ती जा रही है। 

03:30 PM: पटना के एनटीपीसी (बाढ़) के 29 कर्मचारी व उनके 35 स्‍वजन कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं। इस बीच एनटीपीसी के पूर्वी क्षेत्र की 10 परियोजनाओं में करीब दो सौ कर्मचारी भी संक्रमित पाए गए हैं। इनमें छह परियोजनाएं बिहार में तो शेष पश्चिम बंगाल और झारखंड में हैं।

03:00 PM: छपरा सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में तैनात कई डॉक्‍टर कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। कुछ स्वास्थ्यकर्मी भी संक्रमित पाए गए हैं। एक डॉक्टर का पूरा परिवार कोरोना की चपेट में आ गया है।

02:30 PM: दिल्‍ली आदि बड़े शहरों में लॉकडाउन लग जाने या उसकी आशंका को देखते हुए बड़ी संख्‍या प्रवासी बिहार लौटने लगे हैं। इसके साथ एक बार फिर कोरोनावायरस संक्रमण के पिछले साल के दौर की तरह ही उनके लौटने के साथ कोरोनावायरस संक्रमण के मामले बड़ी संख्‍या में मिलने की आशंका गहरा गई है। हालांकि, सरकार ने उनकी जांच व इलाज के लिए पूरी व्‍यवस्‍था की है।

02:00 PM: कोरोनावायरस संक्रमण की स्थिति के कारण पटना की सड़कों पर कम चहल-पहल दिख रही है। बाजारों में भी सन्‍नाटा है। जगह-जगह पुलिस मास्‍क की जांच कर रही है।

01:30 PM: बक्‍सर में कोविड अस्पताल पर अराजक तत्वों ने पथराव किया। कुछ लोग कोरोना संक्रमित एक महिला को लेकर पहुंचे थे, जिसे डॉक्‍टर ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। इसके बाद साथ आए लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया।

01:00 PM: पूर्व मंत्री व जेडीयू विधायक डॉ. मेवालाल चौधरी के निजी सहायक शुभम सिंह का खुलासा- समय पर सही इलाज नहीं होने के कारण हुई मौत। जांच रिपोर्ट मिलने में हुआ विलंब।

12:30 PM: पटना के एनटीपीसी (बाढ़) के 29 कर्मचारी व उनके 35 स्‍वजनों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की बात सामने आई है। उनका इलाज बाढ़ के एनटीपीसी अस्‍पताल में चल रहा है।

12:00 PM: शेखपुरा जिला में कोरोनावायरस संक्रमण के लक्षण वाले में एक शिक्षक की मंगलवार की सुबह मौत हो गई। एक पखवारे के अंदर तीन शिक्षकों और एक शिक्षिका के पति की मौत हो चुकी है। मृतक शिक्षक साकेत कुमार शेखपुरा के उत्क्रमित मध्य विद्यालय बघैया कुसुम्भा में पदस्‍थापित थे।

11:30 AM: मधेपुरा में एक युवक की शादी से 10 दिन पहले कोरोना से मौत हो गई। शादी की शॉपिंग कर दिल्‍ली से लौटने के बाद जब तबीयत बिगड़ी तब उसे अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। वहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।

10:30 AM: राज्य स्वास्थ्य समिति ने सोमवार की शाम बुलेटिन जारी कर बताया कि सोमवार को 45-59 उम्र के 43326 और 60 से अधिक उम्र के 34402 लोगों को टीके की पहली डोज दी गई। जबकि इसी क्रम में टीकाकरण केंद्रों पर 45-59 उम्र के 7396 और 60 से अधिक उम्र के 16257 लोगों को टीके की दूसरी डोज भी दी गई। एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका दिए जाने की तैयारी है। इसके बाद टीकाकरण की रफ्तार बढ़ेगी।

10:00 AM: बिहार में लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का अभियान भी जारी है। सोमवार को एक दिन में 1.04 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया। आज 78661 को टीके की पहली और 26070 को दूसरी डोज दी गई। इसके साथ ही राज्य में टीकाकरण का आंकड़ा 60.27 लाख के पार हो गया।

09:30 AM: पटना में आज से दुकानें खोलने के लिए नया नियम लागू हो गया है। जिला प्रशासन ने दुकानों को तीन श्रेणियों में विभाजित करते हुए कारोबार के लिए अलग-अलग दिन तय कर दिए हैं। अब गैरजरूरी चीजों की दुकानें हफ्ते में केवल तीन दिन ही खुलेंगी। आवश्‍यक चीजों की दुकानें हर रोज खुलेंगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने बकायदा एक सूची जारी कर दी है।

09:00 AM: पटना के एनएमसीएच को आज से कोविड अस्‍पताल घोषित कर दिया गया है। अब यहां केवल कोरोना के मरीजों का ही इलाज होगा। इस बदलाव के बाद अस्‍पताल में कोरोना मरीजों के लिए बेड की संख्‍या बढ़कर 500 हो गई है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के इस फैसले से मरीजों के इलाज में काफी सहूलियत होगी। गौरतलब है कि पटना के अस्‍पतालों में कोरोना मरीजों के लिए बेड लगातार कम पड़ रहे हैं।

08:30 AM: बिहार में अब तक कुल दो लाख 80 हजार 286 लोग कोरोना को हराकर पूरी तरह स्‍वस्‍थ हो चुके हैं। राज्‍य में कोरोना से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 84.52 फीसद है। यानी कि 100 में 84 से अधिक लोग स्‍वस्‍थ हो रहे हैं। यह दर पिछले कुछ हफ्तों में तेजी से नीचे गिरी है। यानी कोरोना से मरने वालों की तादाद अब तेजी से बढ़ रही है।

08:00 AM: बिहार में कोरोना वायरस की लहर को रोकने के लिए सरकार ने अब नए सिरे से पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। पटना और गया समेत राज्‍य के सभी प्रमुख शहरों में दुकानों को खाेलने के लिए आज से तीन दिन की समयसीमा तय कर दी गई है। निर्देशों के मुताबिक आधी दुकानें एक दिन तो आधी दुकानें दूसरे दिन के आधार पर हफ्ते में तीन दिन ही खुलेंगी। इसके लिए अलग-अलग शहरों में अलग-अलग दिन और व्‍यवस्‍था तय की गई है।

07:30 AM: स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे के दौरान बिहार में 7487 संक्रमित मिले हैं। इनमें पटना से सबसे ज्यादा 2672 लोगों के टेस्ट पॉजिटिव आए। पटना के अलावा आज मुजफ्फरपुर से 389, मुंगेर से 349, भागलपुर से 314, बेगूसराय से 255, सारण से 233, समस्तीपुर से 217, औरंगाबाद से 200, नालंदा से 178, जहानाबाद से 177, पश्चिम चंपारण से 176, पूर्वी चंपारण से 162, गया से 261, सहरसा से 159, सिवान से 159, पूर्णिया से 149, नवादा से 136, भोजपुर से 110 और कटिहार से 102 संक्रमित मिले हैं।

07:00 AM: करीब 50 हजार हुए सक्रिय मामले

बीते 24 घंटे के दौरान बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण के 7487 नए मामले मिले। रविवार की तुलना में कम मिले मामलों को इस नजर से देखें कि सोमवार को हुए 83361 टेस्ट रविवार को हुए 100606 टेस्ट से कम थे। इसके साथ बिहार में कुल सक्रिय मामले 50 हजार के करीब पहुंच गए हैं।

6:30 AM: संक्रमण दर बढ़ी, स्‍वास्‍थ्‍य दर घटी

चिंता की बात यह है कि बिहार में कोरोना की संक्रमण दर कम होती नहीं दिख रही है। रविवार की अपेक्षा सोमवार को कम टेस्ट किए गए, लेकिन संक्रमण दर में कोई कमी नहीं आई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रविवार को राज्य की संक्रमण दर 8.63 फीसद थी जो सोमवार को बढ़कर 8.98 यानी करीब-करीब नौ फीसद हो गई। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बिहार में स्वास्थ्य दर घटकर 84.52 हो गई है।

जानलेवा बनी कोरोना की दूसरी लहर

कुल मिलाकर कोरोनावायरस की यह दूसरी लहर यह जानलेवा साबित हो रही है। बीते 24 घंटे में संक्रमण की वजह से प्रदेश में 41 लोगों की जान गई है। इनमें पूर्व मंत्री और जनता दल यूनाइटेड के विधायक मेवालाल चौधरी भी शामिल हैं। एक साल में कोरोनावायरस के कारण 1790 लोगों की मौत हो चुकी है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप