Move to Jagran APP

Bihar Govt. Formation News: रिजल्‍ट के बाद अब सरकार गठन की सियासत, PM मोदी ने जताया जनता का आभार

Bihar Government Formation News Update बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब सरकार गठन की कवायद शुरू है। मंगलवार को मतगणना व रिजल्‍ट के बाद बुधवार काे भी सत्‍ता पक्ष व विपक्ष में सियासी हलचल तेज है। आइए जानें।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 09:29 AM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2020 03:06 PM (IST)
Bihar Govt. Formation News: रिजल्‍ट के बाद अब सरकार गठन की सियासत, PM मोदी ने जताया जनता का आभार
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, जेएनएन। Bihar Government Formation News Update बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के नतीजे आ चुके हैं। इसके बाद राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में जश्‍न तो महागठबंधन (Mahagathbandhan) सहित अन्‍य विपक्षी गठबंधनों व दलों में निराशा का माहौल है। एनडीए में सरकार गठन की कवायद भी शुरू हो चुकी है। ऐसे में बुधवार का दिन गहमा-गहमी भरा रहेगा, यह तय है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अतिम शाह सहित कई नेताओं ने एनडीन की जीत पर जनता का आभार प्रकट किया है।

loksabha election banner

एनडीए में सरकार गठन की कवायद शुरू

विदित हो कि बिहार विधानसभा चुनाव के देर रात आए नतीजे में एनडीए की सरकार बननी तय हो गई है। इसके साथ ही नीतीश कुमार फिर मुख्‍यमंत्री बनेंगे। जनता का फैसला आने के बाद अब एनडीए में सरकार गठन की कवायद शुरू हो गई है। बताया जाता है कि बीती रात मुख्‍यमंत्री आवास पर जनता दल यूनाइटेड नेताओं का जमावड़ा लगा रहा। भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख नेताओं की अनौपचारिक बैठकों में भी आगे की रणनीति पर विचार किया गया।

सरकार के स्‍वरूप पर मंथन लगातार जारी

जनमत सामने आने के बाद स्‍पष्‍ट है कि जेडीयू सीटों के मामले में पहले से कमजोर हुई है। उसके कई मंत्री भी चुनाव हार गए हैं। उधर, बीजेपी बड़ा भाई बनकर उभरी है। इस बदली परिस्थिति में सरकार का स्‍वरूप कैसा हो, इसपर मंथन लगातार जारी है। आज भी बैठकों का सिलसिला चलेगा। बताया जा रहा है कि दिल्‍ली में भी बीजेपी संसदीय दल की बैठक होने जा रही है।

बीजेपी बोली: नीतीश ही बनेंगे मुख्‍यमंत्री

जहां तक मुख्‍यमंत्री की बात है, बीजेपी ने स्‍पष्‍ट किया है कि एनडीए ने नीतीश कुमार के चेहरे पर चुनाव लड़ा, इसलिए वे ही मुख्‍यमंत्री होंगे। अमित शाह ने भी नीतीश कुमार को फोन कर जीत की बधाई दी है। बीजेपी के प्रदेया अध्‍यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि एनडीए के विधायक नीतीश कुमार को औपचारिक रूप से नेता चुनेंगे। बीजेपी नेता प्रेमरंजन पटेल ने कहा कि एनडीए एकजुट है।

मोदी-शाह ने जताया जनता का आभार

इस बीच बिहार में जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर जनता का आभार जताया है। उन्‍होंने लिखा है कि बिहार में जनता के आशीर्वाद से लोकतंत्र ने फिर विजय प्राप्त की है। गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट किया है कि बिहार ने खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को नकार दिया है। साथ ही एनडीए के विकासवाद का परचम लहरा दिया है। उन्‍होंने लिखा है कि यह बिहार के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं की जीत है।

कांग्रेस नेता ने नीतीश से मांगा समर्थन

दूसरी ओर कांग्रेस नेता दिग्‍विजय सिंह ने बीजेपी को अमरबेल बताते हुए कहा है कि अमरबेल की चपेट में आने वाला पेड़ सूख जाता है। उन्‍होंने नीतीश कुमार से तेजस्‍वी यादव को आशीर्वाद देने की अपील की है। इसके जवाब में बीजेपी प्रवक्‍ता शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि दिग्‍विजय सिंह के बयान को उनकी पार्टी ही महत्‍व नहीं देती तो हम क्‍यों दें? दिग्विजिय सिंह ने भी कहा कि कांग्रेस खुद अपने अमरबेल में फंस गई है।

यह भी देखें: NDA की जीत पर क्या बोले बिहार के लोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.