पटना, जेएनएन। Bihar  Election News 2020: कोरोना के खतरे और नक्सलियों के डर के बावजूद पहले चरण की 71 सीटों पर बुधवार को मतदाताओं ने जिस उत्साह का प्रदर्शन किया। चौतरफा खतरों के बावजूद 53.54 फीसद मतदान को कम नहीं कहा जा सकता है। यह इस मायने में भी उल्लेखनीय है कि 2010 के विधानसभा चुनाव की तुलना में अबकी तीन फीसद ज्यादा वोट पड़े। निर्वाचन आयोग ने पहले चरण में मगध और शाहाबाद इलाके की 71 सीटों में से 35 को संवेदनशील माना था। इनमें चार सीटें अति संवेदनशील थीं, जहां खतरे बड़े थे, मगर युवाओं और महिलाओं के हौसले उससे भी बड़े नजर आए। वोटिंग में आधी आबादी और युवाओं की भागीदारी सबसे ज्यादा रही। आज दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। बिहार में यूपी के सीएम व फायरब्रांड नेता योगी आदित्‍यनाथ ने गुरुवार को ताबड़तोड़ कई रैलियां कीं। इसके अलावा सीएम नीतीश कुमार, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव, उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ संजय जायसवाल और सांसद मनोज तिवारी ने भी रैली और रोड शो किया।

Bihar  Election News Updates 2020:

6: 28- मधुबनी में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बोले बीजेपी सांसद रवि किशन '10 लाख नौकरी के फेर में मत फंसी भईया', 'नौकरी तब मिली जब सुशासन के सरकार होइ'।

6: 02- भाजपा ने एनडीए प्रत्याशियों के खिलाफ बगावत करने वाले छह और नेताओं को पार्टी से गुरुवार को निकाल दिया है। कार्रवाई की जद में आए नेताओं पर भाजपा की छवि धूमिल करने का आरोप है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल के निर्देश पर मुख्यालय प्रभारी सुरेश रूंगटा ने आदेश जारी कर दिया है। पार्टी ने छह वर्षों के लिए निष्कासित किया है। भाजपा से निकाले गए नेताओं पर आरोप है कि वह पार्टी के तमाम वरिष्ठ नेताओं के समझाने के बाद नहीं मान रहे हैं। एनडीए प्रत्याशियों के खिलाफ चुनाव मैदान में डटे हुए हैं।

4: 02- समस्तीपुर के रोसडा स्टेडियम मैदान में भाजपा प्रत्याशी के लिए वोट मांगने पहुंचे पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कांग्रेस के युवराज को पाकिस्तान और चीन पर ही ज्यादा भरोसा है। एक ओर हमारी सेना सीमा पर जंग लड़ रही है तो दूसरी ओर राहुल गांधी इन देशों के हिमायती बने हैं। 

3: 43- बजे रक्सौल छौड़ादानो में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 15 वर्ष से बिहार में जंगलराज का शासन देने वालों के लिए पत्नी और बेटा ही परिवार हैं। 

2: 50 बजे -सांसद असुद्दीन ओवैसी ने कहा कि राजद के प्रत्याशी भाजपा को नहीं रोक पाएंगे । कांग्रेस व राजद के लोग सिर्फ सेकलुरिज़्म की बात करेंगे और बाद में भूल जाएंगे । भाजपा को सत्ता में आने से रोकना है तो हमारे हाथ को मजबूत करें । बिहार में मुस्लिम अकलियत के इलाके में कोई काम नहीं हुआ है। हमारे उम्मीदवार को जिताए तो इलाके व राज्य का विकास  होगा। वे अररिया के नरपतगंज में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे।

2: 35 बजे - भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा है कि प्रथम चरण के मतदाताओं ने एनडीए की दो तिहाई सीटों पर जीत सुनिश्चित कर दी है। भाटिया गुरुवार को भाजपा मीडिया सेंटर में पत्रकारों से मुखातिब थे।  कहा, राजद के महागठबंधन को जनता ने ठगबंधन करार दिया है। यही कारण है कि जनता कोरोना संकट में घरों से बाहर निकलकर लंबी कतार बनाकर मतदान किया। विपक्ष पर हमला बोलते हुए गौरव भाटिया ने कहा कि जंगलराज कोई भूल नहीं सकता, जब सत्ता के नशे में चूर शोरूम से अवैध तरीके से गाड़िया उठा ली जाती थी।

01: 50 बजे - लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा है कि पहले चरण के मतदान से यह साफ है कि 10 तारीख को नीतीश कुमार की विदाई तय है। कहा, प्रदेश में लोजपा की सरकार बनी तो सात निश्चय योजनाओं में हुए भ्रष्टाचार की जांच करवाकर भ्रष्टाचारी मुख्यमंत्री को जेल भेजा जाएगा। शराबबंदी में भ्रष्टाचार की भी जांच चल रही है। वे गुरुवार को दरभंगा ग्रामीण से लोजपा प्रत्याशी प्रदीप ठाकुर के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। कहा- लोगों को सुविधाएं देने के लिए शुरू की गई सात निश्चय की योजनाओं में जमकर लूट-खसोट मचाया गया है। किसी भी गरीब तक योजना का लाभ सही तरीके से नहीं पहुंचा है। हम सरकार में आएंगे तो लोगों को योजनाओं का लाभ सीधे पहुंचाएंगे। बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट विजन डॉक्‍यूमेंट लागू करेंगे ।

01: 20 बजे -  नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि अब नीतीश कुमार से बिहार नहीं सम्भलने वाला। बिहार की जनता सत्ता परिवर्तन का मन बना चुकी है। वे खजौली विधानसभा के राजद प्रत्याशी विधायक सीताराम यादव के समर्थन में जयनगर प्रखंड के बरही उच्च विद्यालय के मैदान में आयोजित जनसभा में बोल रहे थे। कहा कि राजद की सरकार बनते ही दस लाख युवाओं को रोजगार का भरोसा हम दे चुके हैं और सरकार बनते ही इसे कर दिखाएंगे। तेजस्वी ने शिक्षकों को समान काम समान वेतन का भी आश्वासन दिया। राज्य में संविदा पर बहाल सभी पदों को स्थायी करने का भी भरोसा दिया।

01: 20 बजे - प्लुरल्स पार्टी की संस्थापक सह अध्यक्ष पुष्पम प्रिया चौधरी ने कहा नौंवी फेल को किसी भी हाल में बिहार का सीएम नहीं बनने देंगे। उन्‍होंने कहा कि उनकी पार्टी शिक्षा व रोजगार के बल पर जागरूक समाज की स्थापना करेगी। वे पूर्वी चंपारण जिला के केसरिया विधानसभा से अपनी पार्टी के प्रत्याशी के समर्थन में रोड शो करने पहुंची थीं।

01: 07 बजे - बिहार चुनाव में राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री व कांग्रेस के नेता सचिन पायलट की एंट्री हुई । वे बिहारी बाबू शत्रुध्‍न सिन्‍हा के बेटे लव सिन्‍हा के पक्ष में ने चुनाव प्रचार के लिए बिहार आए हैं। अभी -अभी एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में उन्‍होंने कहा है कि 10 नवम्बर को बिहार से नीतीश कुमार की विदाई तय है। जनता ने 15 वर्ष की सरकार को बदलने का संदेश दे दिया है। लव पटना जिला के बांकीपुर विधान सभा से प्रत्‍याशी हैं।

01: 07 बजे - भाजपा के सांसद मनोज तिवारी एयर एक्‍सीडेंट में आज बाल बाल बचे । उनका हेलिकॉप्‍टर चेकअप होने के बाद ही एयरपोर्ट के सामने ही हवा में काफी देर तक चक्कर लगाता रहा । तकनीकी खराबी के कारण हेलीकॉप्‍टर को लैंड कराने में काफी दिक्कत हुई पायलट को । काफी मशक्क्‍त के बाद मनोज तिवारी के हेलीकॉप्‍टर को लैंड कराया गया।

12: 46 बजे - योगी ने जोर देकर कहा कि बिहार के युवाओं की ऊर्जा और प्रतिभा को वंशवादी व नक्सलवादी ताकतें मिटाना चाहती हैं। बिहार अपने युवाओं की ऊर्जा अौर प्रतिभा के लिए जानी जाता है। इसके लिए बिहार का लोहा पूरी दुनिया मानती है । आप जब अच्छे प्रत्याशी का चुनाव करेंगे तो वो आपके लिए अच्छा ही करेगा। इसलिए अच्‍छे प्रत्‍याश्‍ाी को चुनिए ।

12: 32 बजे - याेगी ने कहा बिहार के लोग 15 वर्ष पहले अपनी पहचान को छुपाते थे। अपनी सीना चौड़ा करके कहते हैं मै बिहारी हूं। राजद को निशाने पर लेते हुए कहा कि 15 वर्ष पहले जातिवादी, नक्सलवादी ताकतों ने बिहार में जंगलराज स्थापित किया था और आज रोजगार का ढोल पीट रहे हैं ।

12: 22 बजे -  योगी ने कहा कि कोरोना के बावजूद बिहार के जनता जनार्दन का लोकतंत्र के प्रति भाव देखकर मै उसका अभिनंदन करता हूं। इस बार चुनाव में  जातिवादी और वंशवादी ताकतों को परास्‍त करना है। उनहोंने कहा कि हम आभारी हैं प्रधानमंत्री के जिन्होंने इस कोरोना महामारी मे गरीबों के लिए 20लाख करोड़ का आत्मनिर्भर पैकेज दिया है। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ दारौंदा से बीजेपी प्रत्याशी कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुंचे हैं ।

12: 22 बजे - नीतीश कुमार ने चुनावी सभा में नया वादा किया। कहा कि यदि फिर काम करने का मौक मिला तो थारूओं को आबादी के हिसाब से रिजर्वेशन दिया जाएगा। हमने थारू समाज के विकास के लिए कई काम किया। यदि अब भी आपके मन में कोई बात हो तो बताएं ।

12: 08 बजे - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की वाल्मीकिनगर में चुनावी रैली शुरू । उन्‍होंने कहा कि मुझे वोट की चिंता नहीं रहती है। इस बार कोरोना काल मे चुनाव की घोषणा हुई। काफी कम समय मिला । आज आपके बीच चुनाव प्रचार के लिए आया हूं। मगर फिर काम करने का मौका मिला तो फिर आपके बीच आएंगे, अपाके साथ बैठेंगे और कोई समस्‍या शेष रह गई हो तो उसका समाधान करेंगे। हमारा आपसे संबंध काफी पुराना है। न्याय यात्रा यही हमने यहीं से शुरू की थी।  वे वहां विधान सभा क्षेत्र के प्रत्याशी धीरेद्र प्रताप सिंह के पक्ष में सभा कर रहे हैं।

11: 50 बजे - सिवान के दारौंदा में यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ की चुनावी सभा शुरू हो गई है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना के कारण राम मंदिर निर्माण में देरी ना हो जाएं। इसलिए कोरोना के बीच भ्‍ाी कोरोना को रोकने के लिए भी प्रधानमंत्री के हाथों अयोध्‍या में भव्‍य श्रीराम मंदिर निर्माण का शिलान्‍यास कराया गया ।

11: 01 बजे -  विधायक व भाजपा के कुम्‍हरार विधान सभा क्षेत्र से प्रत्‍याशी अरूण सिन्‍हा काेरोना संक्रमित हो गए हैं । फिर भी घर- घर जाकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। बता दें कि दूसरे चरण के चुनााव में जिन 94 सीट पर वोटिंग होनी है, उनमें कुम्‍हरार सीट भी शामिल है।

10: 35 बजे -  चुनाव आयोग के निर्देश पर बुधवार की देर शाम फतुहा के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनीष कुमार सिन्हा को हटा दिया गया। आयोग के निर्देश पर उन्हें तत्काल पुलिस मुख्यालय में योगदान देने को कहा गया है। पुलिस मुख्यालय ने मनीष कुमार की जगह देर शाम आर्थिक अपराध इकाई में तैनात पुलिस उपाधीक्षक राजेश कुमार मांझी को इसकी जिम्मेदारी दी ।

 

 09 : 45 बजे - तेजस्वी यादव की सभा उजियारपुर, महनार, पातेपुर, राघोपुर और मोहिउद्दीनगर।

 09 : 25 बजे - मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पश्चिमी चंपारण के वाल्मीकिनगर, सिकटा, नरकटिया और सारण जिले के मांझी में चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे ।

09 : 13 बजे - यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  आज बिहार में तूफानी रैलियां करेंगे । वे सिवान जिले के दरौंदा, वैशाली जिले के लालगंज और मधुबनी जिले झंझारपुर चुनावी रैली को संबोधित करेंगे।

08 : 40 बजे -  भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल और सांसद मनोज तिवारी मोतिहारी जिले के कल्याणपुर, मोतिहारी में चुनावी सभा व सारण जिले के डोरीगंज, गरखा और सोनपुर रोड शो करेंगे।

08 : 05 बजे - उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी सीतामढ़ी जिले के गौशाला घोड़ा बाजार से कारगिल चौक तक रोड शो करेंगे। इसी तरह मधुबनी में सप्ता से किशोरी लाल चौक तक रोड शो करेंगे।

07: 30 बजे - केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और सांसद रविकिशन की सारण जिले के मंझोपुर, तरैया में सभा होगी। इसके बाद मधुबनी जिले के बेनीपट्टी, लोहा में चुनावी रैली करेंगे। तीसरी सभा दोनों नेताओं की रोसड़ा और चौथी सभा बेदीबन, मधुबन पंचायत, पीपरा में होग

 

07 : 00 बजे -  विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण हुआ। इस दौरान दो करोड़ 14 लाख छह हजार 96 मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का इवीएम मशीन में बंद कर दिया। इसमें 952 पुरुष तथा 114 महिला प्रत्याशी हैं। चुनाव आयोग के अनुसार शाम छह बजे तक 53.54 फीसद मतदान हुआ है।

मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के दिशानिर्देश का सख्ती से पालन किया गया। पहले चरण में मतदान के लिए 31 हजार 380 मतदान केंद्र बनाए गए। जिन सीटों पर 16 से अधिक प्रत्याशी हैं, वहां दो-दो बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गई। इस चरण में 41 हजार 689 बैलेट यूनिट का उपयोग हुआ। कोरोना संक्रमित या मानक से अधिक तापमान वाले मतदाताओं को अंतिम घंटे में मतदान करना का मौका मिला। चुनाव आयोग के अनुसार पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान के दौरान शाम छह बजे तक 53.54 फीसद मतदान हुआ है। वहीं, शाम पांच बजे तक 52.24 फीसद मतदान हुआ था।    

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस