पटना । दीघा -आर ब्लॉक सिक्स लेन सड़क को मार्च तक तैयार करने की कवायद जोरों पर है। सड़क निर्माण के साथ अब लाइटे लगाने की भी शुरुआत हो गई है। दीघा की तरफ से 20-20 मीटर के अंतराल पर लाइटें लगाई जा रहीं हैं।

सड़क सौर ऊर्जा से रोशन होगी। इसके लिए सड़क किनारे ही सोलर ग्रिड तैयार किया जा रहा है। ग्रिड व लाइट की देखभाल पांच वर्ष तक निर्माण एजेंसी करेगी। इसे विद्युत विभाग के पावरग्रिड से जोड़ा जाएगा। उपयोग से शेष सौर ऊर्जा को विद्युत विभाग को दे दिया जाएगा। बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) के निर्देशन में सड़क निर्माण कार्य हो रहा है।

फ्लाईओवर का बनने लगा एप्रोच पथ : दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन सड़क का निर्माण तेजी से चल रहा है। इसी कड़ी में अब फ्लाईओवर एवं उसके एप्रोच पथ को लेकर निर्माण एजेंसी ने मेहनत तेज कर दी है। दीघा से आर ब्लॉक के बीच में तीन जगहों पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। आधा दर्जन से अधिक जगहों पर बस-वे का निर्माण हो रहा है। फ्लाईओवर के एप्रोच पथ के लिए बालू डालकर समतल बनाया जा रहा है। दीघा से आर ब्लॉक जाने में बाएं साइड में विभिन्न जगहों पर करीब दो किलोमीटर में कंक्रीट का संपर्क पथ भी तैयार कर लिया गया है। इसे दीघा अशोक राजपथ के करीब तीन सौ मीटर अंदर, कुर्जी नाला, पाटलिपुत्रा इंडस्ट्रियल एरिया, एएन कॉलेज, पुनाईचक इलाके में बनाया गया है।

--------

- सौर ऊर्जा से रोशन होगी दीघा-आर ब्लॉक सड़क

- 6.3 किलोमीटर है सड़क की लंबाई

- 21 मीटर होगी सिक्स लेन सड़क की चौड़ाई

- 14 मीटर चौड़ाई की है फोरलेन सड़क

- 03 फ्लाईओवर है इस मार्ग में

- 210 लाइट लगेंगी मीडियन में

- 420 सिंगल सोलर लाइट लगेंगी सर्विस लेन में

- 04 मीटर का हिस्सा मेट्रो के लिए है सुरक्षित

- 01 सोलर ग्रिड बनेगा, जहां तैयार होगी बिजली

- 200 किलोवाट क्षमता की होगी ग्रिड

- - - - - - --

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस