Move to Jagran APP

Buxar: नासिक का अनार और मनमाड का प्‍याज लेकर पहुंची किसान एक्‍सप्रेस, यूपी भी जाएगी खेप

नहीं बढ़ेगी प्याज की कीमत। पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में भी पहुंचेंगे महाराष्ट्र के फल। पपीता की भी हुई आवक सेब भी पहुंचेंगे ट्रेन के जरिए। किसान एक्‍सप्रेस से ताजे फल की मिल रही सुविधा। लागत भी होती है कम।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 05:30 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 05:30 PM (IST)
Buxar: नासिक का अनार और मनमाड का प्‍याज लेकर पहुंची किसान एक्‍सप्रेस, यूपी भी जाएगी खेप
बक्‍सर के प्‍लेटफार्म पर रखा किसान एक्‍सप्रेस से आया प्‍याज। जागरण

बक्सर, जागरण संवाददाता। फल और प्याज की कीमतों को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। मनमाड से प्याज और नासिक से फलों की आवक शुरू हो गई है। किसान एक्सप्रेस (Kisan Express) से सोमवार को महाराष्ट्र के मनमाड से प्याज और नासिक व सोंगुला से अनार व पपीता की भारी मात्रा में आवक हुई। अब यहां से प्याज जिले के विभिन्न बाजारों में पहुंचेगा ही। अनार और पपीता जिले के साथ-साथ पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, देवरिया तथा बिहार के सि‍वान और छपरा तक जाएगा।

loksabha election banner

तब बक्‍सर की कतरनी बिखेरेगा दूसरे राज्‍यों में खुशबू 

किसान एक्सप्रेस का संचालन किसानों के लिए बेहद मुनाफे का सौदा साबित हो रही है। माना जा रहा है कि यदि इस ट्रेन का परिचालन नियमित कर दिया जाए तो जिले में अन्य शहरों से सेब, पपीता, नींबू तथा प्याज़ लोगों को कम कीमत पर उपलब्ध हो जाएगा वहीं, बक्सर की कतरनी चावल की खुशबू दिल्ली व हरियाणा महाराष्ट्र में बिखरेगी। इन दिनों जहां जिले में बारिश हो जाने के कारण प्याज की फसल को नुकसान हुआ था। वहीं, कीमतें बढ़ने के आसार थे, लेकिन किसान एक्सप्रेस से नासिक का प्याज पहुंचने से उपभोक्ताओं को राहत मिलने की संभावना है।

दो रुपये प्रति किलो से भी कम है प्याज मंगवाने का खर्च

किसान एक्सप्रेस प्याज मंगवाने वाले गोला बाज़ार के दुकानदार बबलू कुमार ने बताया कि, उन्होंने मनमाड में तीन दिन पूर्व प्याज बुक कराया था। जिसके लिए उन्होंने यहां से व्यापारी को फोन कर दिया था। तीसरे दिन यानि की सोमवार को प्याज किसान एक्सप्रेस से बक्सर पहुंच गया। उन्होंने बताया कि प्याज पर किराए भाड़े के रूप में उन्हें प्रति किलो लगभग डेढ़ से 2 रुपये खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन उन्हें त्वरित डिलीवरी प्राप्त हो जाती है। हालांकि, उन्होंने किस दर पर वहां से प्याज मंगवाया, यह बताने से मना कर दिया।

व्यापारियों को मिल रहा ताज़ा उत्पाद

किसानों के लिए उपलब्ध हुआ बड़ा बाज़ारयह ट्रेन गुरुवार, शनिवार और सोमवार को बक्सर पहुंचती है। इस स्पेशल ट्रेन से स्थानीय व्यापारियों को भी समय पर फ्रेश फल और सब्जी आसानी से उपलब्ध हो जा रही है। इसके साथ ही स्थानीय किसानों को भी यह ट्रेन बड़े बाजार आसानी से उपलब्ध करा सकती है बशर्ते किसानों में जागरूकता का संचार हो। बक्सर से फलों की खेप लेकर उत्तर प्रदेश जाने के लिए कई मालवाहक वाहन संचालक भी पहुंचे हुए थे। उन्होंने बताया कि, किसान एक्सप्रेस से पहुंचे फल पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के साथ-साथ बिहार के विभिन्न जिलों में भी ले जाए जाएंगे।रेल कैरियर बुकिंग प्रभारी जे. पी.श्रीवास्तव बताते हैं कि देश के विभिन्न भागों से तथा अन्य उत्पाद बेहद त्वरित गति से बक्सर के व्यापारियों को उपलब्ध हो जा रहे हैं। व्यापारी अगर जागरूक हो तो वह अपने उत्पाद को भी बाहर के बाजारों में भेज सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.