Move to Jagran APP

NMCH में किडनी का इलाज शुरू, पीजी छात्रों को मिलेगा विशेषज्ञ चिकित्सकों का लाभ

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में किडनी का इलाज शुरू हो गया है। मरीजों के लिए प्रत्येक सप्ताह सोमवार बुधवार एवं शुक्रवार को आउटडोर चलेगा।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 09:32 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 09:32 AM (IST)
NMCH में किडनी का इलाज शुरू, पीजी छात्रों को मिलेगा विशेषज्ञ चिकित्सकों का लाभ
NMCH में किडनी का इलाज शुरू, पीजी छात्रों को मिलेगा विशेषज्ञ चिकित्सकों का लाभ

पटना, जेएनएन। वर्षों इंतजार के बाद नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में किडनी का इलाज शुरू हो गया है। नवगठित नेफ्रोलोजी विभाग को पूरी तरह से क्रियान्वित करने का आदेश मंगलवार को प्राचार्य प्रो. डॉ. विजय कुमार गुप्ता ने दिया। कॉलेज में आयोजित बैठक के बाद उन्होंने बताया कि किडनी के मरीजों के लिए प्रत्येक सप्ताह सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को आउटडोर चलेगा।

loksabha election banner

डायलिसिस किए जाने की व्यवस्था

मरीज की डायलिसिस किए जाने की व्यवस्था भी अस्पताल में उपलब्ध है। उन्होंने किडनी से संबंधित सभी तरह की जांच व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने का निर्देश माइक्रो बायोलॉजी एवं बायो केमिस्ट्री विभाग को दिया।

प्राचार्य ने मरीजों एवं उनके स्वजनों से आह्वान किया कि वह किडनी संबंधित बीमारी के इलाज के लिए निर्धारित दिनों में ओपीडी पहुंचें।

दिन के हिसाब से होगा इलाज

पांडिचेरी से आए किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. वी शंकर प्रत्येक सोमवार को ओपीडी में मरीजों का इलाज करेंगे। एसजीपीजीआइ लखनऊ से आए डॉ. ऋषि का प्रत्येक शुक्रवार को ओपीडी चलेगा। इस विभाग के अध्यक्ष और पहले से मेडिसीन विभाग में कार्यरत विशेषज्ञ डॉ. अमर कुमार प्रत्येक बुधवार को ओपीडी में मरीजों को देखेंगे। यह तीनों विशेषज्ञ सप्ताह में दो-दो दिन इमरजेंसी, आइसीयू, सर्जरी, वार्ड के लिए ऑन कॉल भी उपलब्ध रहेंगे। प्राचार्य ने बताया कि किडनी के मरीजों की डायलिसिस की बेहतर व्यवस्था अस्पताल में उपलब्ध है। किडनी संबंधित जांच के लिए आवश्यक उपकरण एवं रसायन की उपलब्धता अस्पताल प्रशासन द्वारा सुनिश्चित करायी जा रही है।

पीजी छात्रों को मिलेगा विशेषज्ञ चिकित्सकों का लाभ

प्राचार्य डॉ. विजय कुमार गुप्ता ने कहा कि नेफ्रोलॉजी विभाग में उपलब्ध तीन विशेषज्ञ चिकित्सकों का लाभ मेडिसीन विभाग के पीजी विद्यार्थियों को मिलेगा। मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. उमा शंकर प्रसाद प्रत्येक माह इन विशेषज्ञों का एक-एक पीजी क्लास सुनिश्चित कराएंगे। पीजी विद्यार्थियों को नवगठित कार्डियोलॉजी विभाग एवं न्यूरोलॉजी विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सकों का भी लाभ पठन-पाठन में मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.