पटना। राजधानी के पॉश इलाके रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र के शिव नगर रोड नंबर तीन में गुरुवार की देर रात मिले विस्फोटकों से पूरा मुहल्ला उड़ सकता था। विशेषज्ञों की माने तो किसी भी लापरवाही पल भर में बड़े स्तर पर तबाही मच सकती थी।

पढ़ें- बड़ी आतंकी साजिश का पर्दाफाश, सौ किलो विस्फोटक बरामद

इसकी सूचना जब एसएसपी विकास वैभव को मिली तो उन्होंने पूरे मुहल्ले को ही खाली करवाने का आदेश दिया। इसके बाद बम निरोधक दस्ते ने सभी विस्फोटकों को डिस्पोज कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया।

रामप्रवेश राय उर्फ नेताजी के लॉज के एक कमरे में भारी मात्रा में विस्फोटक देखकर पुलिस के हाथ-पांव फूल गए थे। आइईडी से बने केन बमों पर टाइमर लगा था। हालांकि वे सक्रिय नहीं थे।

कुंदन ने बताया था खेमनीचक का भी पता

बहादुरपुर हाउसिंग कॉलोनी में विस्फोट मामले में नालंदा से गिरफ्तार कुंदन ने पूछताछ में पुलिस को बताया था कि वह पीएलएफआइ संगठन से जुड़ा है। संगठन के कुछ युवक खेमनीचक में रहकर बम बना रहे हैं। हालांकि उसे पूरे पते की जानकारी नहीं है।

चूहा की गिरफ्तारी के बाद हुई कार्रवाई

विश्वस्त सूत्रों की मानें तो रांची पुलिस ने पीएलएफआइ के सदस्य चूहा को गिरफ्तार किया। पूछताछ में उसने खेमनीचक स्थित लॉज का पता बताया। इसके बाद रांची के एसएसपी ने पटना पुलिस को जानकारी दी।

लॉज तक पहुंचना है मुश्किल

पूरी जानकारी के बिना पुलिस के लिए नेताजी के लॉज तक पहुंचना संभव नहीं था। नेताजी लॉज से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर नंदलाल छपरा के आशोचक मोहल्ले में रहता है। उसके शिव नगर रोड नंबर तीन स्थित लॉज में कुछ छात्र और मजदूर रहते थे। मुख्य सड़क से लॉज तक पहुंचने के लिए संकीर्ण गलियों और पगडंडी से होकर गुजरना पड़ता है।

32 कमरे हैं लॉज में

मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने बताया कि लॉज में छोटे-बड़े मिलाकर कुल 32 कमरे हैं। जिस कमरे में बम मिला है, उसके बाद खेत है। उस कमरे के अंदर-अंदर तीन कमरे तक पहुंचने का रास्ता है। तीनों कमरे विस्फोटक से भरे हैं।

एफएसएल की टीम करेगी मुआयना

शुक्रवार सुबह बम निरोधक दस्ते के साथ एफएसएल की टीम भी लॉज का मुआयना करेगी। कयास है कि कमरे और विस्फोटक से टीम को बदमाशों के डीएनए सैंपल मिल सकते हैं, जिसकी बिना पर विस्फोटक तैयार करने वालों की पहचान तो होगी ही, गिरफ्तारी के बाद अपराधियों को सजा दिलाने के लिए मजबूत साक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

भयभीत हो गए मोहल्ले वाले

नेताजी के लॉज के कमरे में भारी मात्रा में विस्फोटक होने की खबर आग की तरह पूरे इलाके में फैल गई। आसपास के लोग भयभीत हैं। जब पता चला कि अगली सुबह बम निरोधक दस्ता आएगा तो आसपास रहने वाले कई लोगों जरूरी कागजात और चीजें लेकर घर खाली कर दिया।

पुलिस पूरी चौकसी बरत रही है। अब तक यह नहीं पता चल सका है कि किस तरह की आइईडी है, इसलिए कमरे को सील कर दिया गया है। आसपास की बत्ती बुझा दी गई है ताकि ऐसा न हो कि रोशनी से आइईडी विस्फोट कर जाए।

Posted By: Pradeep Kumar Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस