Move to Jagran APP

बस एक लापरवाही से उड़ जाता पटना का ये मुहल्ला, होती सैकड़ों मौतें

राजधानी के पॉश इलाके रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र के शिव नगर रोड नंबर तीन में गुरुवार की देर रात मिले विस्फोटकों से पूरा मुहल्ला उड़ सकता था। विशेषज्ञों की माने तो किसी भी लापरवाही पल भर में बड़े स्तर पर तबाही मच सकती थी।

By Pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 10 Jul 2015 11:11 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2015 11:16 AM (IST)
बस एक लापरवाही से उड़ जाता पटना का ये मुहल्ला, होती सैकड़ों मौतें

पटना। राजधानी के पॉश इलाके रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र के शिव नगर रोड नंबर तीन में गुरुवार की देर रात मिले विस्फोटकों से पूरा मुहल्ला उड़ सकता था। विशेषज्ञों की माने तो किसी भी लापरवाही पल भर में बड़े स्तर पर तबाही मच सकती थी।

loksabha election banner

पढ़ें- बड़ी आतंकी साजिश का पर्दाफाश, सौ किलो विस्फोटक बरामद

इसकी सूचना जब एसएसपी विकास वैभव को मिली तो उन्होंने पूरे मुहल्ले को ही खाली करवाने का आदेश दिया। इसके बाद बम निरोधक दस्ते ने सभी विस्फोटकों को डिस्पोज कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया।

रामप्रवेश राय उर्फ नेताजी के लॉज के एक कमरे में भारी मात्रा में विस्फोटक देखकर पुलिस के हाथ-पांव फूल गए थे। आइईडी से बने केन बमों पर टाइमर लगा था। हालांकि वे सक्रिय नहीं थे।

कुंदन ने बताया था खेमनीचक का भी पता

बहादुरपुर हाउसिंग कॉलोनी में विस्फोट मामले में नालंदा से गिरफ्तार कुंदन ने पूछताछ में पुलिस को बताया था कि वह पीएलएफआइ संगठन से जुड़ा है। संगठन के कुछ युवक खेमनीचक में रहकर बम बना रहे हैं। हालांकि उसे पूरे पते की जानकारी नहीं है।

चूहा की गिरफ्तारी के बाद हुई कार्रवाई

विश्वस्त सूत्रों की मानें तो रांची पुलिस ने पीएलएफआइ के सदस्य चूहा को गिरफ्तार किया। पूछताछ में उसने खेमनीचक स्थित लॉज का पता बताया। इसके बाद रांची के एसएसपी ने पटना पुलिस को जानकारी दी।

लॉज तक पहुंचना है मुश्किल

पूरी जानकारी के बिना पुलिस के लिए नेताजी के लॉज तक पहुंचना संभव नहीं था। नेताजी लॉज से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर नंदलाल छपरा के आशोचक मोहल्ले में रहता है। उसके शिव नगर रोड नंबर तीन स्थित लॉज में कुछ छात्र और मजदूर रहते थे। मुख्य सड़क से लॉज तक पहुंचने के लिए संकीर्ण गलियों और पगडंडी से होकर गुजरना पड़ता है।

32 कमरे हैं लॉज में

मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने बताया कि लॉज में छोटे-बड़े मिलाकर कुल 32 कमरे हैं। जिस कमरे में बम मिला है, उसके बाद खेत है। उस कमरे के अंदर-अंदर तीन कमरे तक पहुंचने का रास्ता है। तीनों कमरे विस्फोटक से भरे हैं।

एफएसएल की टीम करेगी मुआयना

शुक्रवार सुबह बम निरोधक दस्ते के साथ एफएसएल की टीम भी लॉज का मुआयना करेगी। कयास है कि कमरे और विस्फोटक से टीम को बदमाशों के डीएनए सैंपल मिल सकते हैं, जिसकी बिना पर विस्फोटक तैयार करने वालों की पहचान तो होगी ही, गिरफ्तारी के बाद अपराधियों को सजा दिलाने के लिए मजबूत साक्ष्य के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।

भयभीत हो गए मोहल्ले वाले

नेताजी के लॉज के कमरे में भारी मात्रा में विस्फोटक होने की खबर आग की तरह पूरे इलाके में फैल गई। आसपास के लोग भयभीत हैं। जब पता चला कि अगली सुबह बम निरोधक दस्ता आएगा तो आसपास रहने वाले कई लोगों जरूरी कागजात और चीजें लेकर घर खाली कर दिया।

पुलिस पूरी चौकसी बरत रही है। अब तक यह नहीं पता चल सका है कि किस तरह की आइईडी है, इसलिए कमरे को सील कर दिया गया है। आसपास की बत्ती बुझा दी गई है ताकि ऐसा न हो कि रोशनी से आइईडी विस्फोट कर जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.