Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना: जूनियर डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म, काम पर लौटे डॉक्टर

पटना के पीएमसीएच और एनएमसीएच के जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है। डॉक्टर्स काम पर लौट आए हैं।

By Kajal KumariEdited By: Updated: Fri, 10 Aug 2018 11:10 PM (IST)
Hero Image
पटना: जूनियर डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म, काम पर लौटे डॉक्टर

पटना [जेएनएन]। जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म हो गई है और पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) और नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एनएमसीएच) के जूनियर डॉक्टर आज सुबह काम पर वापस लौट आए हैं। बता दें कि मंगलवार से ही डॉक्टर्स हड़ताल पर थे।

जूनियर डॉक्टर्स के तीन दिन की हड़ताल से दोनों अस्पतालों की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई थी। मरीज बेहाल रहे। सबसे ज्यादा असर एनएमसीएच में देखा गया। यहां जूनियर डॉक्टर खुद तो हड़ताल पर रहे ही, सीनियर डॉक्टरों को भी काम नहीं करने दिया। जूनियर डॉक्टर इमरजेंसी गेट पर ही धरना पर बैठ गए। ओपीडी भी घूम-घूमकर बंद करा दी।
जूनियर डॉक्टर मारपीट के दोषी लोगों की गिरफ्तारी और मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग कर रहे थे। 
इलाज के अभाव में 11 की मौत
समय पर इलाज नहीं होने से सात साल की वैष्णवी कुमारी ने गुरुवार को दम तोड़ दिया। लड़की के पिता विनोद मालाकार ने बताया कि बिच्छू काटने के बाद उसे इलाज के लिए एनएमसीएच लेकर आए थे मगर यहां पहुंचने पर डॉक्टरों ने इलाज नहीं किया। डॉक्टरों का कहना था कि वह हड़ताल पर हैं। बताया जाता है कि हड़ताल के कारण तीन दिनों के अंदर 11 लोगाें की मौत हो चुकी है।
पीएमसीएच में ऑपरेशन टले
पीएमसीएच में सुबह सात बजे ही जूनियर डॉक्टर इमरजेंसी एवं ओपीडी छोड़कर बाहर चले गए। ओपीडी में सीनियर डॉक्टरों ने मोर्चा संभाला। हड़ताल का व्यापक असर ऑपरेशन और इमरजेंसी सेवा पर पड़ा। अस्पताल में सामान्य दिनों में 30 से 40 ऑपरेशन होते हैं, लेकिन गुरुवार को महज 16 ऑपरेशन ही हुए। ओपीडी में 1780 मरीजों को देखा गया, जबकि सामान्यत: यहां पर 2000 से 2200 मरीज आते हैं।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री की अपील
बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने पीएमसीएच और एनएमसीएच के जूनियर डॉक्टरों से अपील की थी कि वो हड़ताल खत्म कर काम पर वापस लौट आएं। उन्होंने कहा है कि डॉक्टरों की सुरक्षा से कोई खिलवाड़ नहीं होगा। डॉक्टरों की सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिलाया था।