Move to Jagran APP

July Shadi Muhurat 2024: शादी-ब्याह के लिए जुलाई में 10 दिनों का शुभ मुर्हूत, पढ़ें पंडितों की राय

July Shadi Muhurat 2024 शुक्र ग्रह अस्त होने के कारण जून मास में शादी-विवाह पर विराम है। महीने भर लोगों को इंतजार करना होगा। जुलाई में शादी के गिने-चुने दिन है। ज्योतिष आचार्यों के अनुसार जुलाई में शुक्र के उदय होने के बाद शादी-ब्याह का सिलसिला आरंभ हो जाएगा। हालांकि 17 जुलाई को हरिशयन एकादशी के बाद से चार माह तक मांगलिक कार्य बंद रहेंगे।

By prabhat ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Sat, 08 Jun 2024 03:40 PM (IST)
जुलाई में शादी का शुभ मुहूर्त (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। July Shadi Muhurat 2024: शुक्र ग्रह अस्त होने के कारण जून मास में शादी-विवाह पर विराम है। महीने भर लोगों को इंतजार करना होगा। जुलाई में शादी के गिने-चुने दिन है। ज्योतिष आचार्यों के अनुसार जुलाई में शुक्र के उदय होने के बाद शादी-ब्याह का सिलसिला आरंभ हो जाएगा। हालांकि, 17 जुलाई को हरिशयन एकादशी के बाद से चार माह तक मांगलिक कार्य बंद रहेंगे।

जुलाई में इन 10 दिनों पर होगी शादी

विवाह माघ, फाल्गुन, वैशाख, ज्येष्ठ, आषाढ़ एवं अगहन मास में हो तो अत्यंत शुभ होता है।शादी-विवाह के शुभ लग्न मुहूर्त: मिथिला पंचांग के अनुसारजुलाई: 10,11,12 बनारसी पंचांग के मुताबिक जुलाई: 9,10,11,12,13,14,15 नवंबर: 16,17,22,23,24,25,26,28,29 दिसंबर: 2,3,4,5,9,10,11,14,15

चार्तुमास के दौरान मांगलिक कार्य नहीं होंगे

मिथिला पंचांग के अनुसार जुलाई में तीन दिन व बनारस पंचांग के अनुसार सात दिन शादी का मुर्हूत है। चार्तुमास के दौरान मांगलिक कार्य नहीं होंगे। शादी ब्याह के लिए शुभ लग्न व मुर्हूत निर्णय के लिए वृष, मिथुन, कन्या, तुला, धनु एवं मीन लग्न में से किन्ही एक का होना जरूरी है।

वहीं नक्षत्रों में अश्विनी, रेवती, रोहिणी, मृगशिरा, मूल, मघा, चित्रा, स्वाति,श्रवणा, हस्त, अनुराधा, उत्तरा फाल्गुन, उत्तरा भद्र व उत्तरा आषाढ़ में किन्ही एक का रहना जरूरी है । अति उत्तम मुहूर्त के लिए रोहिणी, मृगशिरा या हस्त नक्षत्र में से किन्ही एक की उपस्थिति आवश्यक है।

यह भी पढ़ें

Ramkripal Yadav: रामकृपाल यादव का खेल किसने किया खराब? राज से हट गया पर्दा; सियासी हलचल हुई तेज

Pappu Yadav: नायक के अंदाज में पप्पू यादव ने लिया एक्शन, पूरे पूर्णिया में हो रही तारीफ; तुरंत दे दिया ये ऑर्डर