Move to Jagran APP

विश्व मानचित्र पर उभरा JP Ganga Path, डायरेक्ट पहुंच सकेंगे तख्त श्री हरिमंदिर; इन मंदिरों तक पहुंचना भी हुआ आसान

JP Ganga Path जेपी गंगा पथ के तीसरे फेज पर परिचालन शुरू हो गया है। परिचालन शुरू होते ही जेपी गंगा पथ विश्व के मानचित्र पर उभर कर सामने आ गया है। जेपी पथ पर परिचालन शुरू होने से अब पटना के किसी भी हिस्से से तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब तक श्रद्धालुओं का पहुंचना आसान हो गया है।

By ahmed raza hasmi Edited By: Mohit Tripathi Thu, 11 Jul 2024 04:32 PM (IST)
गायघाट से कंगन घाट के बीच जेपी गंगा पथ पर परिचालन शुरू। (जागरण)

अहमर रजा हाशमी, पटना सिटी। JP Ganga Path तीसरे फेज के जेपी गंगा पथ पर बुधवार को परिचालन शुरू होते ही यह पथ विश्व मानचित्र पर उभर कर सामने आया। दीघा से दीदारगंज के बीच 20.5 किलोमीटर लंबे जेपी गंगा पथ में से 15.5 किलोमीटर यानी कंगन घाट तक आवागमन बेहद आसान हो गया है।

विश्व में दूसरे बड़े तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब तक राजधानी के किसी भी हिस्से से देश-विदेश के श्रद्धालुओं का पहुंचना आसान हो गया है।

यह सड़क दानापुर में हांडी साहब गुरुद्वारा, गायघाट में मैनी संगत गुरुद्वारा, प्राचीन बड़ी पटनदेवी, मां शीतला मंदिर, बाल लीला गुरुद्वारा, प्रकाशपुंज, प्राचीन छोटी पटनदेवी, बाड़े की गली स्थित प्राचीन जैन मंदिर, कंगन घाट-चौकशिकारपुर होते हुए जल्ला वाले हनुमान मंदिर तक पहुंचने में लोगों को अब कोई परेशानी नहीं होगी।

जाम की समस्या से मिलेगी मुक्ति

अशोक राजपथ की जाम की समस्या से श्रद्धालुओं का सामना नहीं होगा। पटना सिटी में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। श्रद्धालुओं को गुरुद्वारों के दर्शन कराने वाली बसें जेपी गंगा पथ से कम समय में बिना किसी परेशानी के तख्त साहिब पहुंच जाएंगी।

प्रकाशपर्व पर देश-विदेश से आते हैं एक लाख से अधिक श्रद्धालु 

पटना साहिब में प्रत्येक वर्ष आयोजित होने वाले प्रकाशपर्व के दौरान देश-विदेश से राजधानी पटना पहुंचने वाले एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के बीच जेपी गंगा पथ इस बार सुर्खियों में रहेगा।

2013 में रखी गई थी जेपी गंगा पथ परियोजना की आधारशिला

जेपी गंगा पथ परियोजना की आधारशिला वर्ष 2013 में 11 अक्टूबर को रखी गई थी। कंगन घाट से लेकर पटना घाट के बीच जेपी गंगा पथ तैयार हो गई है।

पटना घाट से दीदारगंज तक पिलर व सेगमेंट रखने का काम तेजी से जारी है जबकि दीदागंज के समीप सड़क तैयार है।

यह भी पढ़ें: Patna News: बिना नंबर की बाइक से घूम रहे थे दो सिपाही, फिर ट्रैफिक पुलिस ने निकाल दी हेकड़ी; ठोका भारी जुर्माना

Patna News: उत्तर बिहार के लोगों को पटना जाना होगा आसान, सरकार के इस कदम से दूरी भी हो जाएगी कम