Move to Jagran APP

पुसु चुनावः बड़े-बड़े नेताओं के मार्गदर्शन बन रही रणनीति, JNU छात्रों का भी मिलेगा साथ Patna News

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ (पुसु) चुनाव के लिए रस्सा-कशी तेज हो गई। हर प्रत्याशी अपने-अपने तरीके से छात्र-छात्राओं को अपने पक्ष में करने में लगा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 09:01 AM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 09:01 AM (IST)
पुसु चुनावः बड़े-बड़े नेताओं के मार्गदर्शन बन रही रणनीति, JNU छात्रों का भी मिलेगा साथ Patna News
पुसु चुनावः बड़े-बड़े नेताओं के मार्गदर्शन बन रही रणनीति, JNU छात्रों का भी मिलेगा साथ Patna News

पटना, जेएनएन। पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ (पुसु) चुनाव में अपने-अपने प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित दलों के वरीय नेताओं ने मोर्चा संभाल लिया है। पीयू कैंपस से दूर कैंपेन की पटकथा लिखी जा रही है। छात्र नेताओं के अनुसार छात्र जदयू की रणनीति पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारी और एमएलसी डॉ. रणवीर नंदन के मार्गदर्शन में उनके आवास पर बन रही है। जबकि कैंप कार्यालय बेली रोड और अशोक राजपथ में बनाए गए हैं।

loksabha election banner

वहीं, शनिवार को नामांकन पर्चा दाखिल करने वाले सभी प्रत्याशियों ने कैंपस में जमकर पसीना बहाया। एबीवीपी के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी रोशन कुमार, जेएसीपी और एआइएसएफ के अध्यक्ष पद के प्रत्याशी मनीष कुमार, छात्र राजद के आयुष, छात्र जदयू के नीरज कुमार नंदन, आइसा की प्राची ने विभिन्न कॉलेजों में कैंपेन किया।

छात्र राजद से सेंट्रल पैनल से चार सीटों पर प्रत्याशी

छात्र राजद ने इस बार सेंट्रल पैनल की चार सीटों पर प्रत्याशी उतारा है। चुनाव की छोटी-छोटी गतिविधि पर पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव नजर रख रहे हैं। उनके आवास से ही कैंपेन व मुद्दे निर्धारित किए जा रहे हैं। छात्र जन अधिकार परिषद ने इस बार अध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद प्रत्याशी उतारा है। अध्यक्ष पद पर कैंपस में कई वर्षो से सक्रिय छात्र नेता मनीष कुमार और संयुक्त सचिव के पद पर आमीर राजा की जीत सुनिश्चित करने के लिए पूर्व सांसद पप्पू यादव हर गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं। कैंप कार्यालय अशोक राजपथ में बनाया गया है।

चल रहीं लंबी-लंबी बैठकें

वहीं, पूर्व सांसद के आवास पर देर शाम लंबी बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) पिछले दो बार से अध्यक्ष पद पर मात खा रही है। इस बार अध्यक्ष पद पर जीत सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ने के मूड में नहीं दिख रही। रणनीति नया टोला स्थित विद्यार्थी भवन में बनाई जा रही है। पीयू सिंडिकेट सदस्य पप्पू वर्मा, सीनेट सदस्य विक्की राय प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रहे हैं।

जेएनयू व डीयू के छात्र जमाएंगे रंग

वाम संगठनों के प्रत्याशियों की जीत सुनिश्चित करने के लिए जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), दिल्ली विश्वविद्यालय, उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद सहित पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश से भी छात्र नेता पहुंचेंगे। एआइएसएफ के कैंपेन में रंग जमाने के लिए सोमवार को गया के शेरघाटी के रहने वाले और जेएनयू के संयुक्त सचिव मो. दानिश पहुंच रहे हैं। उस्मानिया विवि की तेजतर्रार छात्रनेता स्टालिन भी उनका साथ देंगी। आइसा के लिए जेएनयू छात्रसंघ के महासचिव सतीश चंद्र यादव, डीयू की दामिनी केन, इलाहाबाद विवि के रणविजय विद्रोही कैंपेन करेंगे। जेएनयू में साथ-साथ लड़े वाम संगठनों के नेता पीयू में गठबंधन नहीं होने के कारण एक-दूसरे की पोल खोलते दिखेंगे। एनएसयूआइ के प्रत्याशियों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रनेता भी दो दिसंबर तक पटना पहुंच जाएंगे।

वैध प्रत्याशियों की सूची आज होगी जारी

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ (पुसु) चुनाव के लिए सेंट्रल पैनल के पांच पदों के लिए 46 तथा काउंसलर की 25 सीटों के लिए 77 ने नामांकन पर्चा दाखिल किया है। मुख्य चुनाव अधिकारी प्रो. खगेंद्र कुमार ने बताया कि स्क्रूटनी की जांच शुक्रवार को संपन्न हो गई है। वैध प्रत्याशियों की सूची शनिवार को दोपहर 12:30 बजे जारी होगी। स्क्रूटनी से संबंधित आपत्ति शनिवार को ही दोपहर 3:30 बजे तक ग्रीवांस सेल स्वीकार करेगा। ग्रीवांस सेल के निर्णय से असंतुष्ट होने पर कुलपति से प्रत्याशी शनिवार की शाम छह बजे तक अपील कर सकते हैं। कुलपति का निर्णय अंतिम होगा।

व्हीलर सीनेट हाउस के नोटिस बोर्ड पर होगी सूची

वैध प्रत्याशी एक दिसंबर को दोपहर 3:30 बजे तक नाम वापसी के लिए मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि वैध प्रत्याशियों की सूची व्हीलर सीनेट हाउस के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दी जाएगी। पीयू वेबसाइट पर भी सूची शाम तक अपलोड कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पटना वीमेंस कॉलेज में काउंसलर की पांच सीटों के लिए सिर्फ तीन ने ही पर्चा दाखिल किया है। वहीं, पटना ट्रेनिंग कॉलेज की एक सीट के लिए भी एक ही प्रत्याशी से पर्चा दाखिल किया है। शनिवार को इनका नामांकन वैध होने पर निर्विरोध निर्वाचित कर दिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.