पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Chunav 2020:   हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi ) ने महागठबंधन (Grand Alliance) पर बड़ा हमला किया है। जीतन राम मांझी ने महागठबंधन को अत्‍याचारी गुट करार दिया है। उन्‍होंने कहा है यदि बिहार में अत्याचारी गुट के लोगों की सरकार बनी तो 2005 के पहले जिस प्रकार बिहार में 'जंगलराज' था उसकी वापसी होगी। जो भी उद्योग धंधे (Industries) राज्य में स्थापित किए गए हैं ठप हो जाएंगे। व्यापारी वर्ग (Business class) , युवाओं (youth) सहित अन्‍य लोगों का राज्य से पलायन (migration) शुरू हो जाएगा। मांझी  तीसरे दौर (third phase ) के चुनाव प्रचार (poll campaign) के समाप्त होने के पूर्व पांच नवंबर, गुरुवार को मीडिया से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बिहार के लोगों से अपील करना चाहते हैं कि लोग एनडीए (National Democratic Alliance) के समर्थन में मतदान (voting)  करें।

 भारत माता की जय नहीं तो क्‍या पाकिस्‍तान की जय बोलेंगे

उन्‍होंने कहा कि हम लोग भारत माता के बेटे हैं । लेकिन, बिहार में कांग्रेस-राजद (Congress-RJD) के नेताओं को भारत माता की जय बोलने में आपत्ति है। ऐसे लोगों से वे पूछना चाहते हैं की यदि वे भारत माता की जय नहीं बोलना चाहते हैं तो क्या पाकिस्तान (Pakistan) की जय बोलेंगे।  जीतन राम मांझी ने  लोगों से अपील की कि वे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar)  के समर्थन में एनडीए को वोट करें ताकि बिहार में विकास का राज (Regime of Development) कायम रहे।

बता दें कि विधान सभा चुनाव से पहले ही जीतन राम मांझी ने महागठबंधन से एनडीए में वापसी की है।  वे एनडीए में जदयू कोटे से सात सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। महागठबंधन में नेता तेजस्‍वी यादव को सीएम फेस घोषित करने पर उन्‍होंने आपत्ति जताई थी। कहा था कि तेजस्‍वी यादव सीएम नीतीश कुमार से मुकाबला नहीं कर सकते।