Move to Jagran APP

JEE Mains Result 2023: देर रात JEE Main का रिजल्ट जारी, 10 प्रश्न हटाए गए; दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार देर रात जेईई मेन पहले चरण का परिणाम जारी कर दिया। परीक्षा में शामिल होने के लिए नौ लाख 36 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बिहार से परीक्षा में लगभग 50 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुई हैं।

By Jagran NewsEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Tue, 07 Feb 2023 09:44 AM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 09:44 AM (IST)
JEE Mains Result 2023: देर रात JEE Main का रिजल्ट जारी, 10 प्रश्न हटाए गए; दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू
जेईई में बिहार से 50 हजार विद्यार्थी हुए थे शामिल

पटना, जागरण संवाददाता। JEE Mains Result:  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2023 के पहले चरण की बीटेक व बीई परीक्षा की फाइनल आंसर-की सोमवार को जारी कर दी है। देर रात जेईई मेन का रिजल्ट जारी कर दिया गया। रिजल्ट वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। प्रोविजनल फाइनल आंसर-की में विभिन्न पालियों में आयोजित परीक्षा के 10 प्रश्नों को डिलीट कर दिया गया है। अभ्यर्थियों को इन प्रश्नों के पूरे अंक दिए जाएंगे। परीक्षार्थियों ने 30 से अधिक प्रश्नों पर आपत्ति दर्ज कराई थी। वेबसाइट (www.jeemain.nta.nic.in) तिथिवार व शिफ्टवार आंसर-की अपलोड है।

loksabha election banner

सबसे अधिक गणित के प्रश्नों को हटाया गया 

24 जनवरी के किसी भी विषय में प्रश्न को डिलिट नहीं किया गया है। 25 जनवरी की पहली पाली में गणित के प्रश्न में हिंदी के स्टूडेंट्स के लिए आंसर बदला गया। दूसरी पाली में गणित के एक प्रश्न को हटाया गया है। 29 जनवरी की पहली पाली में गणित के एक व दूसरी पाली में गणित के दो प्रश्न हटाए। 30 जनवरी तथा 31 जनवरी की दूसरी पाली में भी गणित के एक-एक प्रश्न को हटाया गया है। एक फरवरी की पहली पाली में केमेस्ट्री के एक व दूसरी पाली में केमिस्ट्री के एक व गणित के दो प्रश्नों को हटाया गया है।

जेईई में बिहार से 50 हजार विद्यार्थी हुए थे शामिल

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार देर रात को जेईई मेन पहले चरण का परिणाम जारी कर दिया। परीक्षा में शामिल होने के लिए नौ लाख 36 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 2.6 लाख से ज्यादा लड़कियां और छह लाख से ज्यादा लड़कों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। बिहार से परीक्षा में लगभग 50 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुई हैं।

दूसरे चरण के लिए सात मार्च तक रजिस्ट्रेशन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने सूचना बुलेटिन के माध्यम से छात्र-छात्राओं को दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन सात फरवरी से शुरू करने की जानकारी दी है। रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक वेबसाइट (www.jeemain.nta.nic.in) पर मंगलवार से उपलब्ध होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक सात मार्च की रात नौ बजे तक उपलब्ध रहेगी। दूसरे सत्र की परीक्षा छह से 12 अप्रैल तक होगी। जेईई मेन जनवरी सत्र में शामिल अभ्यर्थी भी दूसरे सत्र की परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे।

दोनों सत्र की परीक्षा में सबसे बेहतर परर्सेंटाइल के आधार पर फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा। जेईई मेन में प्राप्त स्कोर के आधार पर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी), ट्रिपल आइटी, केंद्रीय अनुदान प्राप्त तकनीकी कालेजों सहित कई राज्यों के इंजीनियरिंग कालेजों में बीटेक व बीई कोर्स में नामांकन होगा। वहीं, जेईई मेन के रिजल्ट के आधार पर ही ढाई लाख अभ्यर्थी जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई करेंगे। एडवांस के स्कोर के आधार पर आइआइटी में नामांकन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.