Move to Jagran APP

यूपी में भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ेगा जदयू, राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने बिहार में गठबंधन पर कही बड़ी बात

UP Election 2022 आख‍िरकार यूपी में भाजपा के साथ जदयू का गठबंधन नहीं हो सका। जनता दल युनाइटेड वहां अकेले चुनाव लड़ेगा। इस बात की घोषणा जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह ने शनिवार को की। पहले चरण में 26 विधानसभा में चुनाव लड़ने का ऐलान किया।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 01:51 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 03:19 PM (IST)
यूपी में भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ेगा जदयू, राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने बिहार में गठबंधन पर कही बड़ी बात
UP Election 2022: आरसीपी सिंह, नीतीश कुमार एवं ललन सिंह। फाइल फोटो

पटना, आनलाइन डेस्‍क। आख‍िरकार यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections 2022) के लिए भाजपा के साथ जदयू का गठबंधन (JDU Alliance With BJP) नहीं हो सका। जनता दल युनाइटेड वहां अकेले चुनाव लड़ेगा। इस बात की घोषणा जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह (JDU President Lalan Singh) ने शनिवार को की। साथ ही 26 सीटों का ऐलान भी कर दिया, जहां से पार्टी के प्रत्‍याशी चुनाव लड़ेंगे। उन्‍होंने कहा कि यदि पहले से हमें इस स्थिति का पता होता और बेहतर तैयारी से चुनाव लड़ते। 51 की जगह हम सौ सीटों पर लड़ते। उन्‍होंने यह भी कहा कि यूपी में अलग-अलग चुनाव लड़ने से बिहार में गठबंंधन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

loksabha election banner

भाजपा ने आरसीपी जी को दिया था भरोसा 

दिल्‍ली में प्रेस कांफ्रेंस करते हुए राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह ने कहा कि चार-पांच माह पहले केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह (Union Minister RCP Singh) ने पार्टी को सूचित किया था कि उनकी वार्ता गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के अध्‍यक्ष जेपी नड्डा से हुई। कहा कि भाजपा, जदयू के साथ चुनाव लड़ना चाहती है। हमने आरसीपी जी को अधिकृत किया था गठबंधन पर बात करने के लिए। आरसीपी सिंह को उन्‍होंने कहा हो जाएगा-हो जाएगा। इस पर भरोसा कर लंबे समय तक इंतजार किया। लेकिन भाजपा की तरफ से शुक्रवार शाम तक कोई सकारात्‍मक जवाब नहीं आया।

भाजपा के अध्‍यक्ष ने जदयू का नाम भी नहीं लिया

ललन सिंह ने कहा कि भाजपा के अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कांफ्रेस कर कहा कि यूपी में उनके दो सहयोगी हैं, संजय निषाद की पार्टी और अपना दल। तब हमने आरसीपी जी से कहा कि यदि भाजपा समझौता करना चाहती है तो उसको ये तो कहना होगा कि जदयू से हमारी बात हो रही है। लेकिन उसका भी कोई सकारात्‍मक जवाब नहीं आया। पिछली बैठक में जदयू के प्रदेश अध्‍यक्ष अनुप पटेल जब 51 की सूची लेकर आए थे तब भी आरसीपी जी के कहने पर इंतजार किया। लेकिन शुक्रवार शाम तक कोई सकारात्‍मक जवाब नहीं आया। इसलिए आज प्रथम चरण के 26 सीटों की सूची जारी की है। दूसरी सूची और जारी की जाएगी। उम्‍मीदवारों के नाम दो-तीन दिनों में प्रदेश अध्‍यक्ष जारी करेंगे क्‍योंकि कई-कई लोग दावेदार हैं। जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष ने यह भी कहा कि भाजपा ने कोई धोखा नहीं दिया है। उन्‍होंने कभी कहा नहीं था कि जदयू से समझौता करेंगे, इसलिए धोखा की बात कहां है। 

जदयू यूपी प्रभारी केसी त्यागी के मुताबिक आरसीपी ने गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और धर्मेंद्र प्रधान से बात की, लेकिन परिणाम सकारात्मक नहीं आए। लिहाज जदयू ने अब अकेले ही चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान कर दिया। पार्टी ने 51 प्रत्याशियों की सूची भी तैयार कर ली है। शनिवार को 26 सीटों की पहली सूची जारी की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.