Move to Jagran APP

लालू-तेजस्वी को नीतीश के मंत्री ने दी सलाह- आपलोग जेल में मानव श्रृंखला बनाते रहिए

जदयू नेता सह सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने मानव श्रृंखला पर लालू यादव और तेजस्वी यादव के बयान पर तंज कसा है और कहा है कि आपलोग जेल में मानव श्रृंखला बनाते रहिए।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 09:57 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 10:50 PM (IST)
लालू-तेजस्वी को नीतीश के मंत्री ने दी सलाह- आपलोग जेल में मानव श्रृंखला बनाते रहिए
लालू-तेजस्वी को नीतीश के मंत्री ने दी सलाह- आपलोग जेल में मानव श्रृंखला बनाते रहिए

पटना, जेएनएन। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने रविवार को बने मानव श्रृंखला को लेकर तंज कसा तो जदयू नेता सह बिहार सरकार  सूचना जनसम्पर्क मंत्री नीरज कुमार ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और उनके बेटे तेजस्वी यादव पर पलटवार किया है।

loksabha election banner

उन्होंने रविवार को ट्वीट कर कहा कि भ्रष्टाचार के कुल शिरोमणि लालू प्रसाद को अपराध, नरसंहार शृंखला बेहतर लगता है। लेकिन अब बिहार की जनता समाजिक/पर्यावरण सुधार के लिए मानव शृंखला बनाती है, आप जेल में शृंखला बनाते रहिए ।

तेजस्वी को निशाने पर लेते हुए कहा कि नीरज कुमार ने लिखा कि आपका जो राजनीतिक संस्कार है, उसमें पर्यावरण, बाल विवाह, दहेज प्रथा व नशामुक्ति आपके लिए अपच है। अच्छा रहता टि्वटर बबुआ के पिता रिम्स में खड़ा होते और समर्थक तिहाड़, बेऊर में ही आधा घंटा खड़ा रहते तो अपना राजनीतिक पर्यावरण तो सुरक्षित कर लेते। उन्होंने कहा कि यह संपत्ति श्रृंखला नहीं थी तो मतभेद क्यों रहता। 

मानव शृंखला का आयोजन पैसे की बर्बादी : तेजस्वी

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मानव शृंखला को पैसे की बर्बादी करार दिया है। राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए तेजस्वी ने कहा कि स्कूल के बच्चों को नंगे पांव कतार में खड़ा कर दिया गया। इसके चलते कई बच्चे बीमार पड़ गए। दरभंगा के केवटी में एक स्कूल शिक्षक की मौत भी हो गई। तेजस्वी ने आरोप लगाया कि यह सब राज्य सरकार के अहंकार के चलते हुआ। 

राजद नेता ने कहा कि मानव शृंखला की तस्वीरें और वीडियो बनाने के लिए हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया। इसमें बहुत पैसे बर्बाद किए गए। पटना में जल-जमाव के मुद्दे का जिक्र करते हुए तेजस्वी ने कहा कि पिछले साल जब बिहार में बाढ़ आई थी और पटना डूब रहा था तो सरकार के हेलीकॉप्टर नहीं दिख रहे थे।

कांग्रेस ने कहा, मानव शृंखला फ्लॉप

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा. मदन मोहन झा ने मानव शृंखला को फ्लॉप बताया है। उन्होंने कहा कि इस शृंखला में छोटे बच्चों को भयानक कष्ट से गुजरना पड़ा। कतार पूरी करने के लिए कई जगहों पर बच्चों को ट्रकों एवं अन्य गाडिय़ों में जानवरों की तरह एक जगह से दूसरी जगह ढोया गया। राज्य में ठंड चरम पर है, फिर भी अभिभावकों ने अपने कलेजे पर पत्थर रख कर बच्चों को मानव शृंखला में भेजा।

उन्होंने कहा कि प्रदूषण दूर करने के लिए लिए व्यापक योजना बनाकर काम करने की जरूरत है न कि दिखावे की। जिस राज्य में भूख और गरीबी अपने चरम पर हो, बेरोजगारों की संख्या रोज बढ़ रही हो, वहां जल-जीवन-हरियाली के नाम पर करोड़ों का खर्च बेईमानी है। 

शृंखला का मकसद ठीक, पर हुआ संसाधन का दुरुपयोग : मांझी

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कहा है कि मानव शृंखला का मकसद ठीक है, लेकिन इसमें सरकारी संसाधन का दुरुपयोग हुआ। 

रविवार को मांझी ने बयान जारी कर कहा कि सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ और जल-जीवन-हरियाली अभियान के समर्थन में बनाई गई मानव शृंखला में आम लोगों ने भाग नहीं लिया। इसमें सरकारी अधिकारी, कर्मचारी और स्कूली छात्र-छात्राओं ने शिरकत की। उन्होंने इस प्रकार के आयोजनों में सरकारी संसाधनों का प्रयोग किए जाने की निंदा की है।

वहीं जन अधिकार पार्टी प्रमुख पप्पू यादव ने कहा कि बिहार में आई बाढ़ के दौरान लोगों को बचाने के लिए सरकार के पास दो हेलीकॉप्टर नहीं थे, लेकिन मानव शृंखला के लिए सात-सात हेलीकॉप्टर प्रयोग में लाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा सरकार सरकारी तंत्र का उपयोग अपने प्रचार के लिए कर रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.