Move to Jagran APP

विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर जाप का बिहार बंद, घोड़े पर निकले पप्पू यादव

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर जन अधिकार पार्टी के नेता और कार्यकर्ता आज प्रदेश की सड़कों पर उतर आए। कई जगह सड़क यातायात, रेल यातायात प्रभावित रहा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 07 Jul 2018 10:06 AM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 07:13 PM (IST)
विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर जाप का बिहार बंद, घोड़े पर निकले पप्पू यादव
विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर जाप का बिहार बंद, घोड़े पर निकले पप्पू यादव

पटना [जेएनएन]। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने की मांग को लेकर आज सांसद पप्पू यादव के नेतृत्व में जन अधिकार पार्टी ने बिहार बंद का अाह्वान किया। राज्य के विभिन्न जिलों मे जाप के नेता और कार्यकर्ता सुबह से ही सड़कों पर उतर आए। राजधानी पटना में जाप कार्यकर्ताओं ने सरेआम गुंडागर्दी की। कई गाड़ियों के शीशे तोड़ डाले और जमकर हंगामा मचाया। 

loksabha election banner

बिहार बंद को लेकर कई जगह रेल यातायात प्रभावित रहा तो वहीं सड़क यातायात को भी कार्यकर्ताओं ने बाधित किया। पार्टी के संयोजक और सांसद पप्पू यादव 11 बजे अपने समर्थकों के साथ घोड़े पर बैठकर पटना की सड़क पर निकले और राज्य सरकार और साथ ही केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा।  उन्होंने कहा कि विशेष राज्य बिहार की जनता का हक है और इसे लेकर रहेंगे।

बंथ समर्थकों पर लाठी चार्ज, जाप के कई कार्यकर्ता घायल

बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर जन अधिकारी पार्टी (जाप) के बंद के दौरान मुजफ्फरपुर में पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा । शनिवार को पार्टी के कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने बसें रोकीं। बाजार बंद कराते हुए जुलूस निकाले।

इस क्रम में समाहरणालय के मुख्य गेट को भी जाम कर दिया। समझाने के बावजूद जाम नहीं हटाने के बाद पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा। इसमें एक दर्जन से अधिक कार्यकर्ता व नेता घायल हो गए। इन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पार्टी के नेताओं ने इस घटना की निंदा की है।

जाप कार्यकर्ता जगह-जगह कर रहे प्रदर्शन

-पटनासिटी में जाप कार्यकर्तोओं ने NH-30 जाम किया जिससे गया-मसौढ़ी रोड में अवागमन बाधित हो गया । पटना में जाप कार्यकर्तोओं ने सगुना मोड़ को जाम कर आगजनी की और हंगामा प्रदर्शन किया। वहीं जेपी गोलंबर पर बस में तोड़फोड़ की गई और दुकानों को लाठी के बल पर बंद कराया गया ।

-गया जिले में जाप  कार्यकर्ताओं ने शहर की दुकानों को बंद कराया। साथ ही कार्यकर्ताओं ने सड़क पर आगजनी  की।

-वैशाली जिले में जाप कार्यकर्ताओं ने गांधी सेतु को जाम कर दिया। सेतु के पाया नंबर 1 के पास लगाया जाम

-आरा जिले में कार्यकर्ताओं ने कई स्थानों पर किया सड़क जाम

-जहानाबाद जिले में NH-83 और NH- 110 को किया जाम, केंद्र सरकार के खिलाफ करते रहे नारेबाजी

-मुजफ्फरपुर में जाप संरक्षक पप्पू यादव की अपील, सभी विपक्षी दलों, छात्रों और व्यवसायियों को सहयोग करने की अपील

पप्पू यादव ने साथ आने की अपील की थी

जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष और मधेपुरा से सांसद पप्पू यादव सांसद ने बिहार बंद की पूर्व संध्या पर मुजफ्फरपुर में कहा था कि 10 साल के यूपीए और 10 साल के एनडीए शासन में लालू प्रसाद यादव और नीतीश कुमार बारी-बारी से शामिल रहे लेकिन बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिला सके।

उन्होंने बिहार के हित के सवाल पर सात जुलाई के बिहार बंद को लोगों से सफल बनाने की अपील की। सांसद ने कहा कि 18 जुलाई से होने वाले मानसून सत्र को बिहार के विशेष राज्य का दर्जा सहित महिलाओं के मान-सम्मान की रक्षा और बिहार के बाढ़ और गिरती शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था के मुद्दे पर चलने नहीं दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.