पटना। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार को खिलाड़ियो की ताजा T-20 रैंकिंग जारी की। इसमें पटना के भारतीय युवा ओपनर ईशान किशन (Ishan Kishan) ने अपनी शानदार बैटिंग के बल पर करियर की सर्वश्रेषठ रैंकिंग हासिल की है। आईसीसी ने उन्‍हें छठे नंबर पर रखा है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन

ईशान किशन ने हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने ही घर में पांच टी-20 मैचों की सीरीज खेली और उसमें शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने सीरीज के पहले ही मैच में 76 रन जोड़े थे, आगे तीसरे मैच में 54 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने सीरीज में 41.20 के शानदार औसत से सबसे ज्यादा 206 रन बनाए। उन्‍होंने 11 छक्कों और 21 चौकों के सहारे सीरीज मे सबसे ज्यादा बाउंड्री लगाकर 150 रन भी जोड़े। 

पहले तीन मैचों से ही बनाई टॉप 10 में जगह

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज शुरू होने से पहले ईशान किशन आईसीसी T20 रैंकिंग में 75वें नंबर पर थे। सीरीज के शुरू के तीन मैचों की पारी खेल पिछले ही हफ्ते ईशान किशन ने आईसीसी T20 रैंकिंग में 68 पायदान की छलांग लगाकर टॉप 10 में जगह बनाई थी।

15 की उम्र में झारखंड रणजी टीम में चयन

बिहार के मूल निवासी ईशान किशन ने चयनकर्ताओं का विश्वास जीतने के लिए जितना संघर्ष किया है, चयनकर्ता उनके खेल से उतने ही प्रभावित हुए हैं। ईशान बिहार से है, लेकिन पंजीकरण के मुद्दे पर बीसीसीआई और बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के बीच मतभेदों के कारण उन्‍हें झारखंड से खेलना पड़ा। ईशान ने रांची में जिला क्रिकेट टूर्नामेंट में SAIL (सेल अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड) की टीम में चुना गया था। उनका 15 साल की उम्र में झारखंड की रणजी टीम में चयन हुआ। उन्‍होंने भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम में चयन के साथ बिहार का नाम पूरे विश्व में रौशन किया। 

श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल मैच में डेब्‍यू

इशान किशन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ 2021 में एकदिवसीय मैच से किया था। उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की पहली गेंद पर छक्का लगाकर धमाकेदार अगाज किया और ऐसा करने वाले भारत के पहला खिलाड़ी बन गए।

Edited By: Jagran News Patna