Move to Jagran APP

बिहार: मुलायम सिंह से पंगा लेने वाले IPS अमिताभ ठाकुर से पटना एयरपोर्ट पर बदसलूकी!

आइपीएस अमिताभ ठाकुर से पटना एयरपोर्ट पर बदसलूकी की बात सामने आई है। ये वही अमिताभ हैं जिनकी यूपी में सपा सरकार के वक्‍त मुलायम सिंह यादव से पंगा की घटना सुर्खियों में रही थी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 12:09 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 09:12 AM (IST)
बिहार: मुलायम सिंह से पंगा लेने वाले IPS अमिताभ ठाकुर से पटना एयरपोर्ट पर बदसलूकी!
बिहार: मुलायम सिंह से पंगा लेने वाले IPS अमिताभ ठाकुर से पटना एयरपोर्ट पर बदसलूकी!

पटना [चंद्रशेखर]। लखनऊ से कोलकाता जा रही इंडिगो (Indigo) की फ्लाइट से यात्रा कर रहे उत्तरप्रदेश (UP) के चर्चित आइपीएस अमिताभ ठाकुर (IPS Amitabh Thakur) को पटना एयरपोर्ट (Patna Airport) पर बोर्डिंग पास (Boarding Pass)  नहीं दिखाने पर फ्लाइट कर्मियों ने रोक लिया। आरोप है कि अमिताभ ठाकुर से पटना एयरपोर्ट पर बदसलूकी की गई, जिससे वे नाराज दिखे। बताया जाता है कि उन्‍होंने घटना की शिकायत वरीय अधिकारियों से की, जिसके बाद मामला रफा-दफा किया गया। हालांकि, इंडिगो और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के अधिकारियों ने अमिताभ ठाकुर से दुर्व्‍यवहार की बात से इनकार किया है।

loksabha election banner

अमिताभ ठाकुर की छवि एक इमानदार व कड़क पुलिस अधिकारी की रही है। यूपी में मुलायम सिंह यादव व अखिलेश यादव के काल में उन्‍होंने शासन से भी पंगा ले लिया था।

बोर्डिंग पास दिखाने को लेकर लेकर हुआ विवाद

वरिष्ठ आइपीएस अधिकारी ठाकुर ने बताया कि वे लखनऊ से इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6ई 634 से पटना आए। पटना पहुंचने पर जब वे विमान से उतरने लगे, तब इंडिगो के कर्मचारियों ने उनसे बोर्डिंग पास मांगा। उन्होंने बोर्डिंग पास दिखाने से इनकार कर दिया, जिसको लेकर कर्मचारियों से बकझक शुरू हो गई। बाद में इंडिगो के कर्मचारियों ने सीआइएसएफ को बुला लिया। आरोप है कि उन्हें विमान के कोलकाता पहुंचने तक पटना एयरपोर्ट पर ही रुकने को कहा गया। बाद में वरीय अफसरों को शिकायत करने और यह पता चलने पर कि वे आइपीएस हैं, बोर्डिंग पास दिखाने पर बाहर जाने दिया गया।

विमान कंपनी से की है हर्जाने की मांग

सूत्रों की मानें तो अमिताभ ठाकुर इससे पहले भी इंडिगो विमान कंपनी की शिकायत कर चुके हैं। उन्होंने दो जुलाई 2019 को इंडिगो की लखनऊ से पटना आने वाली फ्लाइट के पांच घंटे विलंब से पहुंचने व इंडिगो कर्मियों द्वारा दुर्व्‍यवहार किए जाने की शिकायत की थी। इंडिगो प्रबंधन से हर्जाने की भी मांग की गई थी। हालांकि, इंडिगो प्रबंधन ने उनकी मांग को अस्वीकार कर दिया था। ठाकुर का कहना है कि उनके सवालों का जवाब सही तरीके से नहीं दिया गया था।

इंडिगो प्रबंधन व सीआइएसएफ ने कही ये बात

इंडिगो की निदेशक छविलेखा और सीआइएसएफ कमांडेंट विशाल दुबे ने कहा कि आइपीएस अधिकारी के साथ किसी तरह का दुर्व्‍यवहार नहीं किया गया। लखनऊ से कोलकाता वाया पटना जाने वाली फ्लाइट से यात्रा करने वाले जो यात्री पटना में उतरते हैं, उनसे विमान कंपनी के कर्मचारी बोर्डिंग पास दिखाने को कहते हैं। यह नियम है। इसी के तहत इंडिगो के कर्मियों ने बोर्डिंग पास दिखाने को कहा था। जब अमिताभ ठाकुर को नियम बताया गया तो उन्होंने पास दिखाया। इसके बाद उन्हें जाने दिया गया।

मुलायम सिंह यादव से लिया था पंगा

बता दें कि अमिताभ ठाकुर की गिनती देश में ईमानदार और कड़क आइपीएस अधिकारी के रूप में होती है। जब उन्होंने यूपी में समाजवादी पार्टी की सरकार के समय मुलायम सिंह यादव पर धमकी देने का आरोप लगाया था। तब अखिलेश यादव के मुख्‍यमंत्रित्‍व काल में उन्हें सर्विस कंडक्ट रूल्स तोड़ने के आरोप में निलंबित‍ कर दिया गया था। उस वक्त भी अमिताभ ठाकुर चर्चा में आये थे। 

अमिताभ ठाकुर ने अपने निलंबन के आदेश पर कहा था कि वे इसे अदालत में चुनौती देंगे। इसके बाद उन्होंने मुलायम सिंह यादव का कथित धमकी वाला एक ऑडियो टेप जारी किया था, जिसके एक दिन बाद ही ठाकुर के खिलाफ एक पुराने मामले में दुष्‍कर्म का मुकदमा दर्ज किया गया था, जो बाद में झूठा निकला।

इस मामले के बाद उन्होंने इस्तीफा देने से इनकार करते हुए कहा था कि अगर वे ऐसा करते हैं तो उन्हें मार दिया जाएगा। निलंबित किए जाने को उन्होंने बदले की कार्रवाई बताया था। इसके बाद लखनऊ की सीजेएम कोर्ट ने अमिताभ ठाकुर की अपील पर गौर करते हुए मुलायम सिंह यादव पर मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था।

फेसबुक पर दर्ज करायी थी एफआइआर

अमिताभ ठाकुर मूल रूप से बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के रहने वाले हैं। वे आइपीएस होने के साथ ही नेशनल आरटीआई फोरम के संस्थापक भी हैं। जब फेसबुक पर 'आई हेट गांधी' नामक फेसबुक ग्रुप में महात्मा गांधी पर अभद्र टिप्पणी की जा रही थी, तब अमिताभ ठाकुर ने फेसबुक के खिलाफ एफआइआर दर्ज की थी। कुछ दिनों बाद फेसबुक पर उस ग्रुप को प्रतिबंधित कर दिया गया था। उनके इस कार्य का बहुत सराहना हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.