Move to Jagran APP

How To Start Investing: उज्ज्वल भविष्य के लिए आज से शुरू करें निवेश, बस इन बातों का रखें खास ध्यान

लंबी अवधी तक के लिए निवेश कर निवेशकर्ता ज्यादा से ज्यादा मुनाफा पा सकते हैं। अगर आप अपने और अपने परिवार के उज्ज्वल भविष्य का सपना देख रहे हैं और उसे साकार करना चाहते हैं तो आज से ही निवेश शुरू कर दीजिए। उक्त बातें निवेश विशेषज्ञ ललित चानना ने कहीं। ललिच चानना ने निवेश को लेकर कुछ थंब रूल भी बताए जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए।

By Pintu Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Tue, 12 Mar 2024 08:38 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2024 08:38 PM (IST)
उज्ज्वल भविष्य के लिए आज से शुरू करें निवेश, बस इन बातों का रखें खास ध्यान

जागरण संवाददाता, पटना। Investment Thumb Rules सुनहरे कल के निर्माण के लिए निवेश करना बेहद ही जरूरी है। निवेश करने की कोई उम्र नहीं होती। जितनी कम उम्र से निवेश शुरू कर सकते हैं निवेश शुरू कर देना चाहिए। कम उम्र में निवेश शुरू करने से निवेशकर्ता के पास लंबे समय तक की योजना के लिए निवेश करने का अवसर होता है।

loksabha election banner

लंबी अवधी तक के लिए निवेश कर निवेशकर्ता ज्यादा से ज्यादा मुनाफा पा सकते हैं। अगर आप अपने और अपने परिवार के उज्ज्वल भविष्य का सपना देख रहे हैं और उसे साकार करना चाहते हैं तो आज से ही निवेश शुरू कर दीजिए। उक्त बातें निवेश विशेषज्ञ ललित चानना ने कहीं।

मौका था दैनिक जागरण और यूटीआई म्यूचरल फंड के संयुक्त तत्वावधान में विद्यापति भवन में यूटीआई स्वतंत्र इंडिया इंवेस्ट करों कार्यक्रम के आयोजन का। कार्यक्रम में हर उम्र के लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

निवेश से पहले इन बातों का रखें ध्यान

निवेश विशेषज्ञ ललित चानना ने कहा कि कहीं पर भी निवेश से पहले हमें यह देख लेना चाहिए कि हम जहां पर निवेश करने जा रहें हैं वहां कितना जोखिम है। हमारा निवेश करने का उद्देश्य क्या है। हम जिस उद्देश्य के लिए निवेश कर रहे हैं क्या उस निवेश से हमारी जरूरतें पूरी हो पाएंगी।

लंबी अवधी के लिए करें निवेश

जब भी निवेश की योजना बना रहे हैं तो लंबी अवधी केलिए निवेश करना चाहिए। लंबी अवधी के लिए निवेश करने से निवेशकर्ता को मुनाफा ज्यादा होता है। कम से कम पांच वर्ष के लिए निवेश करना चाहिए। कम उम्र से ही निवेश इसलिए शुरू कर देना चाहिए कि जबतक आप काम कर रहे हैं आपके आय के स्रोत शुरू है। एक समय के बाद इंसान की उम्र अधिक हो जाने के बाद वो काम नहीं कर पाता है और उसके आय के स्रोत बंद हो जाते हैं। जब आय ही नहीं होगी तो आप निवेश कैसे कर पाएंगे।

म्यूचुअल फंड फंड निवेश का अच्छा माध्यम

म्यूचुअल फंड आपके निवेश का एक अच्छा माध्यम है। अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो म्यूचुअल फंड आपके पैसे को विभिन्न जगहों पर निवेश करती है। इसके लिए निवेश का विकल्प चुनना पड़ता है। म्यूचुअल फंड आपको रोज बताता है कि आपका निवेश किया पैसा कितना बढ़ा है।

दिव्यांग व्यक्ति कैसे करें निवेश

अगर कोई दिव्यांग नेत्रहीन है और निवेश करना चाहते हैं तो उनके साथ जो उकने प्रतिनिधि होंगे या उनके अभिभावक होंगे वहीं दिव्यांग व्यक्ति के लिए हस्ताक्षर कर सकते हैं। उस नेत्रहीन दिव्यांग व्यक्ति को निवेश की सारी शर्त पढ़कर सुनाई जाएगी। उसके बाद ही निवेश किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Bihar Teacher News: ऐसी गलती भूलकर भी ना करें शिक्षक, वरना हाथ से जाएगी अच्छी-खासी नौकरी

ये भी पढ़ें- Bihar Land Registry Rules: रजिस्ट्री में दी गलत जानकारी तो फंसेंगे कानूनी शिकंजे में, अच्छे से जान लें नए नियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.