- शनिवार शाम तक हेलमेट न पहनने वाले 71 बाइक सवारों का चालान

- पुल पर जगह-जगह 'नो सेल्फी जोन' के लगे बोर्ड

- सेल्फी लेने पर 600 रुपये का जुर्माना

--------

जागरण संवाददाता, पटना : जेपी सेतु के उद्घाटन के साथ ही इस पर हादसों की भी शुरुआत हो गई है। दीघा एवं सोनपुर की तरफ लिंक रोड एवं पुल पर आधा दर्जन हादसों में इतनी ही संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है। अबतक हुए हादसों में एक प्रमुख कारण पुल पर सेल्फी लेना भी रहा है। हादसों के बाद जागे प्रशासन ने शनिवार से पुल पर कम्युनिटी पुलिस की तैनाती कर दी।

शनिवार को कम्युनिटी ट्रैफिक पुलिस पटना, कम्युनिटी ट्रैफिक पुलिस सोनपुर, पटना यातायात पुलिस के सहयोग से मोटरसाइकिल चलाने वालों एवं सेल्फी लेने वालों के खिलाफ अभियान चलाया गया। एनसीसी के ब्रिगेडियर आरबी सिंह, एसपी यातायात पटना के नेतृत्व में इसकी शुरुआत हुई। यह अभियान अगले दस दिनों तक सुबह 8:00 से रात 8:00 बजे तक चलेगा।

: हेलमेट पहन या जुर्माना देकर ही पुल पार करने की अनुमति :

बिना हेलमेट के वाहन चलाने वालों या इसमें पीछे बैठने वालों को पुल पार करने की अनुमति नहीं दी गई। 600 रुपये का न्यूनतम जुर्माना लेने के बाद पुल से जाने दिया गया। शनिवार शाम 4:30 बजे तक 71 वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। सैकड़ों बिना हेलमेट वाले वाहनों को पुल पार नहीं करने दिया गया।

सेतु के बीच में भी सादे लिबास में पुलिस की तैनाती की गई थी। वे सारी गतिविधियों पर ध्यान रख रहे थे। अगर पुल के बीच में कोई सेल्फी ले रहा था तो उसकी जानकारी पुल के छोर पर तैनात पुलिस बल को कर रहे थे।

पुल पर एहतियातन कई जगहों पर 'नो सेल्फी जोन' के होर्डिग के बोर्ड भी लगाए गए थे। जो व्यक्ति सेल्फी लेते हुए पकड़े गए उनसे 600 रुपया जुर्माना लिया गया।

जांच के दौरान कई बार पब्लिक और पुलिस के बीच कहासुनी भी हुई। लोगों का कहना था कि जांच सिर्फ दोपहिया वाहनों की क्यों? चार पहिया वाहनों की भी जांच होनी चाहिए। सघन जांच के कारण सड़कों पर भीड़ जैसी स्थिति बन गई थी। लोगों से जुर्माना वसूलने के बाद चालान देकर उन्हें छोड़ दिया गया।

सेल्फी लेने वालों पर भी जुर्माना किया गया। गाड़ी के सारे कागजातों की सख्ती से जांच की गई। आये दिन यहां से गुजरने वाले राहगीर सेतु के किनारे गाड़ी खड़ी करके सेल्फी खींचते रहते हैं। उनके बगल से बहुत सारी गाड़ियां तेज गति से गुजरती रहती हैं। इसके कारण कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस