Move to Jagran APP

India Nepal Tension: नेपाल पुलिस ने सीमा क्षेत्र में फिर की फायरिंग, महिला और बच्चे को बंधक बनाया

India Nepal Tension बिहार में नेपाल सीमा पर फिर नाव हो गया है। नेपाल पुलिस ने सीमा क्षेत्र में एक महिला और बच्चे को बंधक बनाया। इसका विरोध हुआ तो हवाई फायरिंग कर दी।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 07:55 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 04:17 PM (IST)
India Nepal Tension: नेपाल पुलिस ने सीमा क्षेत्र में फिर की फायरिंग, महिला और बच्चे को बंधक बनाया
India Nepal Tension: नेपाल पुलिस ने सीमा क्षेत्र में फिर की फायरिंग, महिला और बच्चे को बंधक बनाया

पूर्वी चंपारण, जेएनएन। India Nepal Tension: बीते कुछ महीनों से भारत व नेपाल के बीच सीमा पर तनाव (India Nepal Boarder Tension) बढ़ा हुआ है। बिहार में नेपाल सीमा पर हाल के दिानों में तनाव की कई घटनाएं हो चुकी हैं। ताजा मामला पूर्वी चंपारण के घोड़ासहन थाना क्षेत्र में खरसलवा के पास का है, जहां नेपाल पुलिस (Nepal Police) ने एक महिला और उसके बच्चे को बंधक बना का पीटा, फिर विवाद बढ़ा तो हवाई फायरिंग कर दहशत फैला दी। इसके बाद सीमा पर तनाव बढ़ गया।

loksabha election banner

घास काटने गई महिला व बच्‍चे को बंधक बनाकर पीटा

घटना पूर्वी चंपारण के घोड़ासहन थाना क्षेत्र में खरसलवा के पास हुई। वहां भारत-नेपाल सीमा के पास एक स्‍थानीय महिला पशु चारा के लिए घास काटने गई थी। नेपाल पुलिस ने उसे रोका। जब महिला ने भारतीय क्षेत्र में होने का हवाला दिया तो नेपाल पुलिस ने उसे व साथ में रहे उसके बच्‍चे को पकड़ लिया। इसके बाद नेपाल पुलिस ने महिला से मारपीट की।

सीमा पर जुट गए दोनों देशों के लोग, हवाई फायरिंग

घटना की जानकारी होने पर वहां भारतीय क्षेत्र के ग्रामीण जुट गए। इस मामले में ग्रामीणों व नेपाल पुलिस के बीच विवाद हो गया। शोर सुनकर नेपाली नागरिक भी जुटने लगे। इसके बाद नेपाल पुलिस ने हवाई फायरिंग कर कर दी।

एसएसबी ने महिला व बच्‍चे को छुड़ाया, तनाव बढ़ा

सूचना मिलने पर झरोखर पुलिस और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के स्थानीय बीओपी के पदाधिकारी भी पहुंचे। इसके बाद महिला व उसके बच्‍चे को मुक्त कराया गया। घटना से सीमा पर तनाव बढ़ गया।

घटना के बाद सीमा पर निगरानी कडी

घटना के बाद सीमा पर निगरानी कड़ी कर दी गई है। इस बाबत पूर्वी चंपारण के एसपी नवीनचंद्र झा ने बताया कि घटना शुक्रवार की है। महिला व बच्चे को मुक्त करा लिया गया है। उन्‍होंने नेपाल पुलिस की फायरिंग को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। तनाव को देखते हुए सिकरहना डीएसपी शिवेंद्र कुमार अनुभवी को वहां भेजा गया है। रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई होगी।

दोनों देशों के बीच पहले भी हो चुकीं कई घटनाएं

विदित हो कि नेपाल पुलिस सीमा क्षेत्र में भारतीय नागरिकों को बंधक बनाने व फायरिंग की कई घटनाएं हो चुकी हैं। हाल ही में किशनगंज सीमा पर नेपाल पुलिस की फायरिंग में एक किसान जख्मी हो गया था। नेपाली नागरिकों ने भी बिहार के पश्चिम चंपारण जिला अंतर्गत भिखनाठोड़ी में सीता गुफा के पास भारतीय जमीन पर नया दावा ठोका तथा नेपाल के मंत्रियों व वहां के पुलिस-प्रशासन की मौजूदगी में सीमा पिलर को उखाड़ दिया।

नेपाल ने बाढ़ के मौसम में तटबंध तोड़ देने तक की धमकी दी। दोनों देशों की सीमा पर हाल के दिनों में और भी कई घटनाएं हो चुकी हैं। पूर्वी चंपारण में महिला को बंधक बनाया जाना इसी की कड़ी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.